4500 मील उड़ान भरकर पेरिस पहुंचे 4 राफेल जेट, बैस्टिल डे परेड में लेंगे हिस्सा, VIDEO में देखें पहला लुक

फ्रांसीसी पारंपरिक सैन्य परेड हर साल 14 जुलाई को बैस्टिल दिवस के दौरान पेरिस में आयोजित की जाती है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के निमंत्रण पर पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस पर सम्मानित अतिथि होंगे.

Advertisement
Read Time: 10 mins
भारत नौसेना के लिए फ्रांस से 26 राफेल-M यानी मैरीटाइम लड़ाकू विमान खरीदने जा रहा है.
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 13 से 15 जुलाई तक के फ्रांस दौरे पर हैं. पीएम मोदी फ्रांस के नेशनल डे यानी बैस्टिल डे परेड के मुख्य अतिथि होंगे. ये परेड 14 जुलाई को होना है. भारतीय वायु सेना (Indian Air Force) के चार राफेल फाइटर जेट (Rafale Fighter Jet) बैस्टिल डे पर फ्लाइट पास्ट करने वाले हैं. फ्रांस के एवरेक्स फॉविले एयरबेस राफेल का पहला लुक सामने आया है. समाचार एजेंसी ANI ने इसका वीडियो शेयर किया है. पेरिस के चैंप्स एलिसीज में बैस्टिल डे परेड होगी.

101 स्क्वाड्रन (राफेल) के कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन अभिषेक त्रिपाठी ने समाचार एजेंसी ANI ने कहा, "यह हमारे लिए गर्व की बात है कि हम राफेल को एक बार फिर फ्रांस लाए हैं. राफेल्स सर्वश्रेष्ठ एवियोनिक्स है, जो दुनिया के सभी लड़ाकू विमानों से बेहतर है. यह बहुत ही कॉम्पैक्ट, असाधारण, शक्तिशाली, बेहद चुस्त और बहुत ही विवेकशील मशीन है."

Advertisement

ग्रुप कैप्टन अनिंदो सूर ने कहा, "4500 मील के करीब इतनी दूर तक उड़ान भरना हमारे लिए बहुत रोमांचक रहा. हमारा विमान बीच में कहीं नहीं उतरा, हमने हवा से हवा में ईंधन भरा. हमने 10 घंटे से अधिक समय तक लगातार उड़ान भरी. पहली बार किसी विमान ने भारत से इतनी लंबी उड़ान भरी है."

स्क्वाड्रन लीडर सिंधु रेड्डी ने कहा कि यह भारत के लिए बेहद गर्व का पल है. हम अपने देश के साथ-साथ विदेशी भूमि पर अपने प्रधानमंत्री के सामने अपनी सेना का प्रतिनिधित्व करेंगे. मैं वायु सेना की कमान संभालूंगा. एयरफोर्स की टुकड़ी में 77 कर्मी शामिल हैं, जिनमें से 68 मार्च करेंगे.


बता दें कि रक्षा क्षेत्र के लिहाज से पीएम मोदी की इस यात्रा को बेहद खास माना जा रहा है. इस दौरान भारत और फ्रांस के बीच राफेल M लड़ाकू विमान को लेकर डील होने की संभावना है. भारत अपनी नौसेना के लिए फ्रांस से 26 राफेल-M यानी मैरीटाइम लड़ाकू विमान खरीदने जा रहा है. ये विमान 5.5 अरब डॉलर (45 हजार करोड़ रुपये) में मिलेंगे. इसके साथ ही 3 स्कॉर्पीन क्लास की पनडुब्बी की डील भी हो सकती है. ये राफेल का समुद्री वर्जन होगा, जो INS विक्रांत और विक्रमादित्य के लिए आ रहा है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar Bridge Collapse: 11 दिन में बिहार में 5 पुल गिर गए | Khabron Ki Khabar | NDTV India