वित्त मंत्रालय का ऐतिहासिक फैसला, IRS अधिकारी का ऑफिशियल रिकॉर्ड में बदल गया नाम और लिंग

भारतीय राजस्‍व सेवा के एक अधिकारी ने वित्त मंत्रालय से अपना नाम और लिंग बदलने की मांग की थी,‍ जिसे मंत्रालय ने स्‍वीकार कर लिया है और इसे लेकर एक आदेश जारी किया है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
नई दिल्ली:

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने अपने एक ऐतिहासिक फैसले में भारतीय राजस्व सेवा (Indian Revenue Service) के एक वरिष्ठ अधिकारी को अपने सभी आधिकारिक रिकॉर्ड में नाम और लिंग बदलने के अनुरोध को अनुमति दे दी है. भारतीय सिविल सेवा में ऐसा पहली बार हुआ है. यह अनुरोध हैदराबाद में सीमा शुल्क उत्पाद शुल्क और सेवा कर अपीलीय न्यायाधिकरण (CESTAT) के मुख्य आयुक्त (अधिकृत प्रतिनिधि) के कार्यालय में संयुक्त आयुक्त के रूप में तैनात 35 साल के एम अनुसूया द्वारा किया गया था. उन्‍होंने अपना नाम बदलकर एम अनुकाथिर सूर्या करने और अपना लिंग महिला से पुरुष करने की मांग की. 

वित्त मंत्रालय के इस आदेश की एक प्रति एनडीटीवी के पास है. आदेश में कहा गया है कि "सुश्री एम अनुसूया के अनुरोध पर विचार किया गया है. अब से अधिकारी को सभी आधिकारिक रिकॉर्ड में 'श्री एम अनुकाथिर सूर्या' के रूप में पहचाना जाएगा."

2013 में शुरू किया था करियर 

उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, सूर्या ने दिसंबर 2013 में चेन्नई में एक सहायक आयुक्त के रूप में अपना करियर शुरू किया और 2018 में उन्हें डिप्टी कमिश्नर रैंक पर पदोन्नत किया गया. उन्‍हें पिछले साल ही हैदराबाद में अपनी वर्तमान पोस्टिंग मिली. 

Advertisement

इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में हैंं स्नातक

उन्होंने चेन्नई में मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में स्नातक की डिग्री की है और 2023 में भोपाल में नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी से साइबर लॉ और साइबर फोरेंसिक में पीजी डिप्लोमा पूरा किया.

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* भारत, रूस ने वर्ष 2030 तक व्यापार को 100 अरब डॉलर तक पहुंचाने का रखा लक्ष्य
* मोदी-पुतिन कर रहे थे यूक्रेन में शांति पर बात और जेलेंस्की ने कर दी यह बेकार की टिप्पणी
* रूस में मोदी, टेंशन में क्यों अमेरिका? क्या भारत की विदेश नीति फेर रही उनके मंसूबों पर पानी

Advertisement
Featured Video Of The Day
J&K Assembly Elections 2024: पहले दौरान में 61.1 प्रतिशत वोटिंग के क्या हैं मायने?
Topics mentioned in this article