कोल्डप्ले और दिलजीत दोसांझ के कॉन्सर्ट के टिकटों की अवैध बिक्री, 13 जगहों पर ED की छापेमारी

तेजी से टिकट बिकने के बाद, फर्जी टिकट बिक्री के जरिए ठगी की कई शिकायतें सामने आ रही हैं. कई लोगों को पता चला कि उन्हें नकली टिकट बेचे गए थे या फिर वैध टिकटों के लिए काफी ज्यादा पैसे लिए गए थे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
कोल्डप्ले और दिलजीत दोसांझ के फर्जी टिकट बेचे जाने के मामले में ईडी की रेड.

प्रवर्तन निदेशालय ने कोल्डप्ले (Coldplay Concert) और दिलजीत दोसांझ (Diljit Dosanjh Concert) के दिललुमिनाती कॉन्सर्ट के टिकटों की अवैध बिक्री मामले में दिल्ली, मुंबई, जयपुर, चंडीगढ़, बैंगलोर में छापेमारी की है. दिलजीत दोसांझ के शो का नाम "दिललुमिनाती" और कोल्डप्ले के शो का नाम "म्यूज़िक ऑफ़ द स्फ़ेयर्स वर्ल्ड टूर" है. दोनों कॉन्सर्ट के प्रमुख आधिकारिक टिकटिंग पार्टनर्स, Bookmyshow और ज़ोमैटो लाइव ने बताया है कि उनके प्लेटफॉर्म पर कुछ ही मिनटों में सभी टिकट बिक गए. जिसकी वजह से टिकटों की कालाबाजारी शुरू हुई. 

दिलजीत दोसांझ के शो के फर्जी टिकट बेचे जाने का मामला

तेजी से टिकट बिकने के बाद, फर्जी टिकट बिक्री के जरिए ठगी की कई शिकायतें सामने आ रही हैं. कई लोगों को पता चला कि उन्हें नकली टिकट बेचे गए थे या फिर वैध टिकटों के लिए काफी ज्यादा पैसे लिए गए थे. इस लेकर कई राज्यों में कई एफआईआर दर्ज की गई हैं. बुकमायशो ने भी कई संदिग्धों के खिलाफ FIR दर्ज करवाई हैं. 

Photo Credit: Diljit dosanjh

अवैध टिकट बिक्री मामले में ED की छापेमारी

ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के तहत मामले की जांच शुरू कर दी है. 25 अक्टूबर को 5 राज्यों दिल्ली, मुंबई, जयपुर, बेंगलुरु और चंडीगढ़ में 13 से ज्यादा जगहों पर छापेमारी की गई. छापेमारी के दौरान कई आपत्तिजनक सामग्री जैसे मोबाइल फोन, लैपटॉप, सिम कार्ड जब्त किए गए. 

Advertisement

इस कार्रवाई का मकसद टिकटों की अवैध बिक्री और इस घोटाले में शामिल वित्तीय नेटवर्क की जांच करना और ऐसी अवैध गतिविधियों से कमाई गई अपराध की इनकम का पता लगाना था. ईडी की जांच से पता चला था कि नकली टिकट इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और टेलीग्राम का उपयोग करके बेचे जा रहे थे.

Advertisement

सोशल मीडिया के जरिए बेटे जा रहे थे टिकट

संघीय एजेंसी ने कहा कि टिकट सामान्यतः जोमैटो, बुकमायशो और अन्य मंचों पर उपलब्ध होती हैं. लेकिन जब मांग बहुत अधिक होती है तो ये टिकट जल्दी बिक जाती हैं जिससे लोगों को वैकल्पिक स्रोतों की तलाश करनी पड़ती है. ईडी ने एक बयान में कहा, "ईडी द्वारा की गई छापेमारी और जांच से कई ऐसे व्यक्तियों का पता लगा, जो इंस्टाग्राम, व्हाट्सऐप और टेलीग्राम का उपयोग करके सोशल मीडिया के माध्यम से ऐसे टिकट उपलब्ध कराने के लिए जाने जाते हैं. इनमें नकली टिकट भी शामिल होते हैं." इसमें बताया गया कि टिकट बिक्री घोटाले में इस्तेमाल किए गए मोबाइल फोन, लैपटॉप, सिम कार्ड आदि जैसी कई सामग्री जब्त की गई हैं जो ‘‘अपराध को साबित करती हैं.
 

Advertisement
Featured Video Of The Day
NDTV World Summit 2024 | अब लक्ष्य है 2047 तक विकसित भारत: PM Modi | NDTV India
Topics mentioned in this article