तेजस्वी यादव को ED ने फिर भेजा समन, 5 जनवरी को पूछताछ के लिए बुलाया

बिहार के उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव से ईडी लैंड फॉर जॉब मामले में पूछताछ करेगी. एजेंसी ने उन्हें पूछताछ के लिए आने के लिए कहा है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
तेजस्वी यादव को ईडी ने भेजा समन
नई दिल्ली:

बिहार के उप-मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने एक बार फिर समन भेजा है. ED ने अपने समन में कहा है कि तेजस्वी यादव को पूछताछ के लिए अगले महीने की 5 तारीख को आना होगा. ED ने तेजस्वी यादव को लैंड फॉर जॉब मामले में समन भेजा है. वहीं, लालू यादव को बयान दर्ज करने के लिए अगले सप्ताह यानी 27 दिसंबर को पेश होने के लिए कहा गया है.

इस मामले में ईडी इसी साल 11 अप्रैल को तेजस्वी से करीब 8 घंटे तक पूछताछ कर चुकी है, लेकिन यह पहली बार है जब ईडी ने लालू यादव को जांच में शामिल होने के लिए बुलाया है. यह समन लालू प्रसाद परिवार के एक करीबी सहयोगी अमित कात्याल से पूछताछ के बाद भेजा गया है. उन्हें नवंबर में ईडी ने गिरफ्तार किया था. 

रेलवे के ग्रुप डी में नौकरी देने का है आरोप

आरोप है कि 2004 से 2009 तक भारतीय रेलवे के विभिन्न क्षेत्रों में ग्रुप डी के पदों पर कई लोगों को नियुक्त किया गया था.  इसके बदले में इन लोगों ने अपनी जमीन तत्कालीन रेल मंत्री लालू यादव के परिवार के सदस्यों और एक संबंधित कंपनी ए के इन्फोसिस्टम्स प्राइवेट लिमिटेड को हस्तांतरित कर दी थी. ईडी ने पहले एक बयान में दावा किया था कि कात्याल इस कंपनी के निदेशक थे, जब इस कंपनी ने लोगों से जमीन हासिल की थी.

पहले राउज एवेन्यू कोर्ट ने जारी किया था समन

बता दें कि इस मामले में कुछ महीने पहले ही चार्जशीट भी दाखिल की गई थी. चार्जशीट दाखिल किए जाने के बाद राउज एवेन्यू कोर्ट ने इसपर संज्ञान लिया था.कोर्ट ने बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) को समन जारी किया था. इसके साथ ही राऊज एवेन्यू कोर्ट ने पूर्व रेलमंत्री लालू यादव (Lalu Prasad Yadav) को भी समन जारी किया था.

इस मामले मे 17 आरोपियों को कोर्ट ने समन जारी किया

राउज एवेन्यू कोर्ट ने तेजस्वी यादव, लालू यादव ,राबडी देवी समेत इस मामले मे 17 आरोपियों को कोर्ट ने समन जारी किया था. इस चार्जशीट मे पहली बार बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को सीबीआई ने आरोपी बनाया गया था. इसमें लालू यादव, राबड़ी देवी समेत 16 लोगों के नाम हैं. जिसमें रेलवे के अधिकारी और नौकरी लेने वालों के नाम शामिल थे.

Featured Video Of The Day
बियॉन्ड द आर्क: अभिषेक चमोली की कहानी
Topics mentioned in this article