त्योहारों के सीजन में कन्हीं आपके घर में भी तो नहीं आ गई निकली मिठाई? मिनटों में ऐसे कर लें पता

त्योहारों के सीजन में बाजार में कई सारी मिलावटी चीजें बेची जाती हैं, जो कि सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित होती हैं. इसलिए आप मिलावटी सामान को लेकर सतर्क हो जाएं. घर में आने वाली मिठाई, पनीर, दूध में अगर आपको मिलावट लगती है, तो नीचे बताए गए तरीकों की मदद से घर में खुद से इनकी जांच कर लें.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
दिवाली से पहले खाने की चीजों में मिलावट का खेल शुरू हो गया है.
नई दिल्ली:

देशभर में त्योहारों का सीजन चल रहा है और ऐसे में खाने पीने के साथ मिठाइयों और ड्राई फ्रूट्स की डिमांड बढ़ गई है. डिमांड बढ़ने से मुनाफाखोर खाने-पीने के साथ सभी चीजों में धड़ल्ले से मिलावट करने लग जाते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बेहद ही हानिकारक होते हैं.  बाजार में बड़ी मात्रा में नकली खोया, पनीर, हल्दी, सरसों का तेल, दूध, मसाले असली चीजों के साथ बिक रहे हैं. ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि आप मिलावट की चीजों से सावधान रहें.  

ऐसे करें शुद्धता की पहचान

खोया और पनीर

घर पर आसानी से नकली खोया और पनीर की पहचान की जा सकती है. आप बस खोया या पनीर को हथेली में रगड़कर और देखें कि हाथों में ऑयली या फिर चिपचिपापन है या नहीं. अगर नहीं है तो यह नकली खोया और पनीर है. इन दोनों में मिलावट की गई है.

सरसों का तेल

सरसों का तेल मैं भी मिलावट आ रही है और इसकी पहचान का तरीका यह है कि सरसों के तेल में थोड़ा नींबू या फिर नेल पेंट रिमूवर डाल दें. फिर तेल को हिलाएं. अगर सरसों का तेल घी की तरह जम जाए या फिर उसने अपना कलर छोड़ दिया तो यह साफ दर्शाता है कि सरसों के तेल में मिलावट है.

दूध में मिलावट

दूध में मिलावट है या नहीं इसकी पहचान के लिए दो बूंदे नींबू की दूध के सैंपल में डालें. इसके बाद अगर दूध फट जाता है, तो वह दूध असली है. अगर दूध नहीं फटता है और गाढ़ा हो जाता है तो इसका मतलब दूध में कुछ मिलावट की गई है और दूध नकली है.

हल्दी की पहचान

इसी तरीके से हल्दी मैं भी नींबू की दो-तीन बंदे डालकर शुद्धता और मिलावट की पहचान की जा सकती है. हल्दी ने अपना अगर रंग छोड़ तो वह भी नकली है. हल्दी कभी अपना रंग नहीं छोड़ती है 

Featured Video Of The Day
Iran Israel War: इजरायल से जारी जंग के बीच ईरान ने अपने लोगों को क्यों दी WARNING? देखें