राजस्थान में मंत्री परिषद के विभागों का बंटवारा, CM भजनलाल के पास 8 मंत्रालय, दीया कुमारी को वित्त विभाग का जिम्मा

अधिकांश नेता पहली बार मंत्री बने हैं. कांग्रेस को सत्ता से बेदखल करने के बाद नई भाजपा सरकार के गठन के 15 दिन बाद विभागों की घोषणा की गई है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
जयपुर:

राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा द्वारा मंत्री परिषद के विभागों के बंटवारे के प्रस्ताव का शुक्रवार को अनुमोदन किया. प्रदेश के नए मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने गृह सहित आठ विभागों का कार्यभार संभाला है.  

वहीं उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी को वित्त, पर्यटन और सार्वजनिक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) की जिम्मेदारी दी गई है. दूसरे उपमुख्यमंत्री प्रेम चंद बैरवा को छह विभाग सौंपे गए हैं, जिनमें शिक्षा, परिवहन और आयुर्वेद शामिल हैं.

Advertisement
झोटवाड़ा से विधायक राज्यवर्धन राठौड़ उद्योग मंत्री बने हैं. वहीं गजेंद्र सिंह खिमसर को स्वास्थ्य मंत्री नियुक्त किया गया है. कोटा से विधायक मदन दिलावर, जो भाजपा के वैचारिक संरक्षक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के साथ भी बहुत करीब से काम करते हैं, वो शिक्षा का कार्यभार संभालेंगे.

अधिकांश नेता पहली बार मंत्री बने हैं. कांग्रेस को सत्ता से बेदखल करने के बाद नई भाजपा सरकार के गठन के 15 दिन बाद विभागों की घोषणा की गई है.

ऐसी अटकलें हैं कि भाजपा ने दी जाने वाली जिम्मेदारियों की सूची का सावधानीपूर्वक चयन किया है, यही वजह है कि इस बहुप्रतीक्षित घोषणा को करने में इतना समय लग गया.

शनिवार को मंत्रियों ने ली थी शपथ
उल्लेखनीय है कि राजस्थान में मंत्रिपरिषद का बहुप्रतीक्षित विस्तार शनिवार को हुआ था, जब 12 कैबिनेट व 10 राज्य मंत्री बनाए गए थे. इनमें पांच राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हैं. इससे पहले शर्मा ने 15 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. उनके साथ नवनिर्वाचित विधायक दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा को उपमुख्यमंत्री बनाया गया था.

Featured Video Of The Day
West Bengal: महिला की पिटाई मामले में TMC विधायक के विवादित बयान पर हमलावर विपक्ष