International Yoga Day: दिल्ली से लेकर दुनिया तक, कब से शुरू हुआ योग दिवस, 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है?

Advertisement
Read Time: 2 mins
I

International Yoga Day: भारत समेत दुनियाभर में आज योग दिवस मनाया जा रहा है. इस खास दिन को मनाने के लिए पीएम मोदी श्रीनगर में मौजूद हैं. वह डल झील के किनारे 7 हजार लोगों के साथ योग करेंगे.

  1. भारत समेत पूरे विश्व में आज 10वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी श्रीनगर में डल झील के किनारे योग करेंगे.
  2. 21 जून 2015 में पहली बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था. भारत ने ही इस खास दिन को मनाने की शुरुआत की थी. इस दिन बड़ी संख्या में दुनियाभर के लोगों ने एक साथ योग किया था.
  3. योग दिवस मनाने का प्रस्ताव पीएम मोदी ने यूएन में 27 सितंबर 2014 को रखा था,, जिसे 177 देशों का समर्थन मिला था. 11 दिसंबर 2014 को UN ने योग दिवस के  प्रस्ताव को मंजूरी दी थी.
  4. इस साल यानी कि साल 2024 में योग दिवस की थीम 'योगा फॉर सेल्फ एंड सोसायटी' रखी गई है. इसका मकसद खुद को और समाज को स्वास्थ्य के प्रति जागरुक करना है. 
  5. आज जब पूरी दुनिया योग के महत्व को समझ रही है, इसका श्रेय भारत को ही जाता है. योग का भारत से नाता सदियों पुराना रहा है. हमारे वेदों में भी योग को काफी खास माना गया है. 
  6. 12 जून को योग दिवस मनाने के पीछे खास वजह है. दरअसल यह दिन उत्तरी गोलार्ध में सबसे लंबा दिन होता है. आध्यात्मिक रूप से इस दिन का महत्व अहम है. इसीलिए इस खास दिन को योग दिवस मनाने के लिए चुना गया.
  7. Advertisement
  8. पीएम मोदी VIPs,बच्चों और जम्मू-कश्मीर के हजारों लोगों के साथ योग आसन करेंगे. इस समय पूरी कश्मीर घाटी में बारिश हो रही है. डल झील के आसपास भी बारिश की वजह से कार्यक्रम में देरी हो रही है. 
  9. योग दिवस कार्यक्रम को देखते हुए श्रीनगर और उसके आसपास बड़े स्तर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. जिले भर में हाई अलर्ट है. स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप ने एसकेआईसीसी की ओर जाने वाले सभी रास्तों पर मॉक ड्रिल आयोजित की गई है. 
     
  10. Advertisement
Featured Video Of The Day
IIFA Awards में Aishwarya Rai ने Motherhood पर दिया खास संदेश | NDTV Exclusive