दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में सुबह हुई झमाझम बारिश, उमसभरी गर्मी से मिली राहत

दिल्ली में आज सुबह हुई बारिश ने मौसम सुहावना कर दिया. सुबह हुई बारिश ने दिल्ली वालों को उमसभरी गर्मी से भी राहत मिली है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कई हिस्सों में गुरुवार सुबह बारिश हुई, जिससे लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में गुरुवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इसी के साथ उन्होंने राजधानी में 28 जुलाई तक बारिश जारी रहने की संभावना जताई है. बीते दिन भी दिल्ली में सुबह की शुरुआत बारिश के साथ हुई, जिससे दिल्ली-एनसीआर में मौसम सुहावना हो गया.

उत्तर भारत में उमसभरी गर्मी से हाल बेहाल

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इस वक्त उमसभरी गर्मी ने लोगों की हालत खराब कर रखी है. ऐसे में हर कोई बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहा है, ताकि लोगों को इस उमस से राहत मिले. इस बार हिमाचल और उत्तराखंड को छोड़ दें कि उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में बेहद कम बारिश हुई है. नतीजतन लोगों को गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही. ऐसे में कल और सुबह हुई बारिश से दिल्ली-एनसीआर के लोगों को बड़ी राहत मिली है. 

दिल्ली में बारिश से कई जगहों पर जाम

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में सुबह बारिश होने से कई स्थानों पर जलभराव और यातायात जाम हो गया. बारिश की वजह से परिवहन की व्यवस्था भी प्रभावित हुईं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने दिल्ली में गुरुवार तक के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इसी के साथ राजधानी में 28 जुलाई तक बारिश जारी रहने की संभावना जताई है. मौसम विभाग देश में मौसम संबंधी अलर्ट जारी करने के लिए चार रंगों का उपयोग करता है.

ये अलर्ट हैं... ग्रीन (किसी कार्रवाई की जरूरत नहीं), येलो (नजर रखें और निगरानी करते रहें), ऑरेंज (कार्रवाई के लिए तैयार रहें) और रेड (कार्रवाई/सहायता की जरूरत है). ‘यलो अलर्ट' का मतलब छह से 11 सेमी के बीच भारी बारिश है. ‘रेड अलर्ट' 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक, भारी से अत्यधिक भारी बारिश को दर्शाता है, जबकि ‘आरेंज अलर्ट' का मतलब छह से 20 सेमी तक बहुत भारी बारिश है.

Featured Video Of The Day
Arvind Kejriwal Resignation: केजरीवाल ने LG VK Saxena से मिलने का वक्त मांगा | Sawaal India ka