नींद उड़ा रही गर्मीः आखिर दिल्ली-नोएडा में इतनी गर्म क्यों हो गई रात?

उत्तर भारत के कई राज्य भीषण लू की चपेट में है और कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा है. दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की धीमी गति के कारण तत्काल गर्मी से राहत की कोई संभावना नहीं है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्ली:

उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी का दौर जारी है और लू ने लोगों को जीना मुहाल कर दिया है. दिल्ली शनिवार को लगातार दूसरे दिन भी न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 32.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यानी राजधानी में रात के समय भी अधिक गर्मी हो रही है और न्यूनतम तापमान अधिक दर्ज किया जा रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक यह छह साल में जून में दर्ज किया गया दूसरा सबसे अधिक न्यूनतम तापमान रहा है. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस था. जबकि 13 जून, 2018 को न्यूनतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं आज न्यूनतम तापमान 32 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. 

दिल्ली-NCR के लोगों को रात में भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. दिन में 'हीटवेव' लोगों को परेशान कर रही है. वहीं रात सामान्य से अधिक गर्म हो रही है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच का अंतर अधिकांश स्टेशनों पर केवल 12-15 डिग्री दर्ज किया गया.

तीन दिन का ‘ओरेंज ' अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को अधिकतम तापमान 44.6 डिगी सेल्सियस रहा जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है. आया नगर मौसम केंद्र में 46 डिग्री तथा पालम मौसम केंद्र में 44 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया. आज भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है. रविवार को आसमान साफ रह सकता है तथा लू चलते रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में लू को लेकर अगले तीन दिन ‘ओरेंज ' अलर्ट रहेगा.

नोएडा में गर्मी से लोगों का हाल बुरा

दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के नोएडा में गर्मी से लोगों का हाल बुरा है. गर्मी से स्थिति इतनी खराब है कि प्रशासन ने तो एडवाइजरी भी जारी की थी. नोएडा में पड़ रही गर्मी को देखते हुए बस स्टैंडों पर स्थानीय प्रशासन की तरफ से ग्रीन शेड लगाए गए हैं. ताकि बस का इंतजार कर रहे यात्री गर्मी से बच सकें.

नोएडा के सभी सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में सबसे ज्यादा मरीज गर्मी से बीमार होकर ही पहुंच रहे हैं.  दिल्ली-एनसीआर में बीते दिनों तापमान 50 डिग्री तक भी पहुंच चुका है. वहीं मानसून की मंद गति के चलते उत्तर भारत के कई इलाके फिर से लू की चपेट में आ गए हैं.

Advertisement

कब मिलेगी लू से राहत

दिल्ली शनिवार को लगातार सातवें दिन चिलचिलाती गर्मी और लू की चपेट में रही. आईएमडी के मुताबिक 19 जून तक दिल्ली-NCR के लोगों को लू का सामना करना पड़ेगा. साथ ही अगले कुछ दिनों तक रात का न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा.  नोएडा में 3 दिनों तक लू की स्थिति रहेगी. 19 जून और 20 जून को बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिल सकेगी.

Advertisement

मौसम विभाग ने कहा कि 19 जून के करीब दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने की संभावना है,

Advertisement

हरियाणा और पंजाब भीषण गर्मी की चपेट में

पंजाब और हरियाणा में शनिवार को भी भीषण गर्मी से कोई राहत नहीं मिली. पंजाब के फाजिल्का जिले के अबोहर में अधिकतम तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार, दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ भी भीषण गर्मी की चपेट में है, जहां अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के गुरुग्राम में अधिकतम पारा 44.1 डिग्री और फरीदाबाद में 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Advertisement

कब मानी जाती है लू की स्थिति

जब अधिकतम तापमान सामान्य तापमान से 4.5 डिग्री या उससे अधिक हो और अधिकतम तापमान कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस हो तो हीटवेव मानी जाती है. इसके अलावा अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक होने पर भी हीटवेव  घोषित की जाती है. गंभीर हीटवेव तब घोषित की जाती है जब अधिकतम तापमान सामान्य से 6.5 डिग्री या उससे अधिक होता है. (भाषा इनपुट के साथ)

Featured Video Of The Day
Rabies की वजह से हर साल दुनिया में 60 हजार लोगों की मौत, क्यों है ये लाइलाज ?