लगातार हंगामे की वजह से नहीं हो पाया दिल्ली मेयर का चुनाव, अब अगली तारीख का इंतजार

एमसीडी के 250 वार्डों में हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 134 वार्डों में जीत दर्ज की थी. साथ ही बीजेपी को 104 सीट पर जीत मिली थी.

Advertisement
Read Time: 16 mins

नई दिल्ली:

दिल्ली नगर निगम (MCD) के मेयर के चुनाव में जबरदस्त हंगामे के चलते आज की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया. इसके कारण मेयर का चुनाव आज नहीं हो पाया. अब सभी को अगली तारीख का इंतजार है. अगली तारीख बाद में आएगी.

कैसे हुआ हंगामा :

  • पीठासीन पदाधिकारी के फैसले को लेकर हंगामा हुआ.
  • 10 मनोनीत पार्षदों को पहले शपथ दिलाने को लेकर बीजेपी और आप में ठन गई.
  • उपराज्यपाल ने MCD में 10 पार्षद मनोनीत किए हैं.
  • मनोनीत पार्षदों को एल्डरमैन भी कहा जाता है.
  • एल्डरमैन अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ होते हैं.
  • आप ने मनोनीत पार्षदों को बीजेपी का कार्यकर्ता बताया.
  • आप का कहना है कि ये एमसीडी के काम को रोकने की कोशिश है. ये एल्डरमैन समितियों के काम में बाधा डालेंगे.
  • सिविक सेंटर में हुआ हंगामा
  • आम आदमी पार्टी की तरफ से पार्षद मुकेश गोयल ने आपत्ति जताई कि सबसे पहली निर्वाचित की शपथ करवानी चाहिए मनोनीत की नहीं.
  • पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा सबसे पहले मनोनीत पार्षदों की शपथ करवाने की घोषणा करती हैं
  • बीजेपी पार्षद सत्या शर्मा पीठासीन अधिकारी बनकर सदन की कार्यवाही शुरू करवा रही हैं.
  • बीजेपी पार्षद सत्या शर्मा ने शपथ ली.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस हंगामे को लेकर बीजेपी पर नाराजगी जताई है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, "MCD में अपने कुकर्मों को छिपाने के लिए और कितना गिरोगे भाजपा वालो! चुनाव टाले, पीठासीन अधिकारी की ग़ैरक़ानूनी नियुक्ति, मनोनीत पार्षदों की ग़ैरक़ानूनी नियुक्ति और अब जनता के चुने पार्षदों को शपथ न दिलवाना….अगर जनता के फ़ैसले का सम्मान नहीं कर सकते तो फिर चुनाव ही किसलिए?"

274 लोग करेंगे वोट
इसमें 250 चुने हुए पार्षद वोट करेंगे. साथ ही दिल्ली के 7 लोकसभा सांसद, 3 राज्यसभा सांसद और मनोनीत लोगों में 14 विधायक जो दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष की सहमति पर बनाए गए हैं, वो भी मतदान में हिस्सा लेंगे. कुल मिलाकर इस चुनाव में 274 लोग ही वोटर होंगे.

सिविक सेंटर में चुनाव
सिविक सेंटर की चौथी मंजिल पर सदन परिसर में अधिकारियों, पार्षदों, सांसद और विधायक सहित 300 लोगों के बैठने की व्यवस्था की गई है. किसी भी पार्टी के पार्षद समर्थकों को परिसर में अंदर आने की अनुमति नहीं होगी. आम आदमी पार्टी के अलावा बीजेपी ने भी इस चुनाव के लिए अपने प्रत्याशी उतारे हैं.

AAP ने 134 वार्डों में दर्ज की थी जीत
एमसीडी के 250 वार्डों में हुए चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 15 साल से दिल्ली नगर निगम में बनी बीजेपी को हराकर 134 वार्डों में जीत दर्ज की थी. साथ ही बीजेपी को इस चुनाव में 104 वार्ड में जीत मिली थी.

Advertisement

चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी कांग्रेस
इधर कांग्रेस ने इस चुनाव में हिस्सा नहीं लेने का ऐलान किया है. दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अनिल कुमार ने कहा कि दिल्ली की जनता ने बीजेपी और आम आदमी को समर्थन दिया है, जिसका सम्मान करते हुए पार्टी मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के चुनाव से दूरी बनाएगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता ने केजरीवाल की पार्टी को बहुमत दिया, तो केजरीवाल अपना मेयर बनाए और दिल्ली की जनता की सेवा करें.

दिल्ली नगर निगम चुनाव में इस बार कांग्रेस के 9 पार्षद जीतकर आए हैं. कांग्रेस ने नाजिया दानिश को एमसीडी में कांग्रेस दल का नेता, शीतल को उपनेता और शगुफ्ता चौधरी को निगम में कांग्रेस पार्टी का चीफ विप द्वारा नियुक्त किया है.

Advertisement