Explainer: आखिर AAP सांसद संजय सिंह के घर पर क्यों पहुंची ED, जानें क्या है पूरा मामला?

दिनेश अरोड़ा ने अपने बयान में कहा कि विधानसभा चुनाव से ठीक पहले संजय सिंह (ED At Sanjay Singh's House) ने उसके जरिए और दूसरे शराब कारोबारियों के साथ मिलकर मनीष सिसोदिया के साथ बैठक की. यह बैठक सीपी के रेस्त्रां में हुई थी.

Advertisement
Read Time: 24 mins

AAP नेता संजय सिंह

कथित शराब घोटाला मामले में ईडी आज संजय सिंह के घर (ED At Sanjay Singh's House) पहुंची. आरोप है कि AAP की दूसरी बार जो सरकार बनी, उस दौरान शराब नीति को लेकर नियम ऐसे बनाए गए ताकि कुछ लोगों को विशेष तौर पर लाभ हो. जिस समय ये शराब नीति बनाई गई, उस समय मनीष सिसोदिया मंत्री थे.

संजय सिंह के घर रेड क्यों? 

बता दें कि संजय सिंह के तीन करीबियों पर ईडी पहले ही रेड कर चुकी है. उनके फोन तक जब्त किए गए हैं. संजय सिंह के तीन करीबी हैं, जिनमें पहला नाम सर्वेश मिश्रा का है, दूसरे हैं अजीत त्यागी और तीसरे हैं विवेक. इसके बाद संजय सिंह ने ईडी पर आरोप लगाया. इसके बाद आरोप-प्रत्यारोप का दौर चलता रहा. 

ये भी पढ़ें-क्या है दिल्ली शराब नीति घोटाला मामला? अब तक किन-किन नेताओं से हो चुकी है पूछताछ

Advertisement

दिनेश अरोड़ा के बयान में संजय सिंह का जिक्र

कथित शराब घोटाले को लेकर जब ईडी ने चार्जशीट दाखिल की, उस चार्जशीट में ईडी ने दिनेश अरोड़ा जो एक आरोपी है उसे ईडी ने अपना अप्रूवर बताया. दिनेश अरोड़ा के बयान में संजय सिंह का जिक्र आया. संजय सिंह को पहले ईडी ने आरोपी नहीं बनाया था. दिनेश अरोड़ा ने अपने बयान में कहा कि विधानसभा चुनाव से ठीक पहले संजय सिंह ने दिनेश अरोड़ा के जरिए और दूसरे शराब कारोबारियों के साथ मिलकर मनीष सिसोदिया के साथ बैठक की. यह बैठक सीपी के रेस्त्रां में हुई थी.

Advertisement

शराब नीति मामले में क्या है संजय सिंह का रोल?

बैठक के दौरान मनी रेजिंग इवेंट किया गया. आरोप लगाया गया है कि संजय सिंह ने ही दिनेश अरोड़ा और अन्य शराब कारोबारियों को मनीष सिसोदिया से मिलवाया था. इस बैठक के दौरान मनीष सिसोदिया ने बैठक में मौजूद शराब कारोबारियों को भरोसा दिया कि जब उनकी दोबारा सरकार बन जाएगी तो वो एक ऐसी शराब नीति बनाएंगे जिससे की उन शराब कारोबारियों को फायदा हो. ऐसा आरोप है कि दिनेश अरोड़ा ही वो शख्स था जिसने दिल्ली सरकार के लिए साउथ इंडियन लॉबी से भी बात की और डील फाइनल की. इस मामले में के कविता से भी पूछताछ हो चुकी है. 

Advertisement

दूसरी बार ED के रडार पर हैं संजय सिंह

शराब घोटाला मामले में जब संजय सिंह का नाम आया तो संजय सिंह ने वित्तिय सचिव और ईडी के डायरेक्टर को एक लेटर लिखा था. उस लेटर में उन्होंने कहा था कि इस कथित घोटाले में उनका कोई रोल नहीं है और उनका नाम और छवि खराब करने के लिए जानबूझकर अधिकारी उनका नाम इस मामले में ला रहे हैं. संजय सिंह के लेटर के जवाब में ईडी की तरफ से माफी मांगने के लिए एक लेटर भी संजय सिंह को दिया गया था. ईडी ने उस दौरान कहा था कि संजय सिंह का नाम गलती से आ गया है. ईडी ने लिखित में यह बात कही थी. लेकिन अब इस घटना के कुछ महीने बाद संजय सिंह के घर ईडी की रेड हुई है. अब ऐसे में देखना होगा कि संजय सिंह पर हो रहे इस एक्शन को AAP और इंडिया गठबंधन कैसे लेती है.

Advertisement

ये भी पढे़ं-AAP सांसद संजय सिंह के घर पहुंची ED की टीम, कथित शराब घोटाला मामले में ली तलाशी

Topics mentioned in this article