क्या Covovax 12 साल से ऊपर के उम्र के हर व्यक्ति के लिए उपलब्ध है? अदार पूनावाला ने दिया जवाब

हाल ही में एनटीएजीआई ( Technical Advisory Group on Immunisation) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोवोवैक्स (COVID-19  vaccine) को लेकर अहम निर्णय लिया था.

Advertisement
Read Time: 14 mins
देश में कोरोना से बचाव को लेकर वैक्सीनेशन का काम तेजी पर ( प्रतीकात्मक फोटो)
नई दिल्ली:

देश में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं. इससे बचाव को लेकर वैक्सीनेशन का काम तेजी पर है. इस बीच, पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India ) के सीईओ अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) ने बुधवार को ये स्पष्ट किया है कि कोरोना से बचाव के लिए कोवैक्स वैक्सीन (Covovax) 12 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए उपलब्ध है. पूनावाला ने ट्वीट किया, "आप में से बहुतों ने पूछा है कि क्या कोवोवैक्स वयस्कों के लिए उपलब्ध है. इसका उत्तर हां है. यह 12 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए उपलब्ध है."

हाल ही में पूनावाला ने ट्विटर पर बताया था कि कोवोवैक्स अब भारत में बच्चों के लिए उपलब्ध है. उन्होंने इस संबंध में एक ट्वीट किया, Covovax (Novavax) अब भारत में बच्चों के लिए उपलब्ध है. यह भारत में निर्मित एकमात्र वैक्सीन है जो यूरोप में भी बेची जाती है और इसकी प्रभावशीलता 90 प्रतिशत है. यह हमारे बच्चों की सुरक्षा के लिए एक और टीका उपलब्ध कराने के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है. 

Advertisement

बता दें कि पिछले हफ्ते एनटीएजीआई ( Technical Advisory Group on Immunisation) ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के कोवोवैक्स (COVID-19  vaccine) को 12-17 आयु वर्ग के लिए मंजूरी दी थी. इस बीच, कई Twitter पर कई लोगों ने शिकायत की थी कि  CoWIN ऐप पर 18 साल के ज्यादा उम्र के लोगों के लिए  Covovax का विकल्प उपलब्ध नहीं है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें-

Featured Video Of The Day
Hemant Soren फिर बनेंगे CM, Champai Soren होंगे JMM के कार्यकारी अध्यक्ष- सूत्र
Topics mentioned in this article