चीन में रोज आ सकते हैं 10 लाख कोरोना केस, 5 हजार लोगों की हो सकती है मौत: रिपोर्ट ने बढ़ाया दुनिया की टेंशन

China Covid Death: चीन में कोरोना संक्रमण के हालात साल 2020 की याद दिला रहे हैं. जिनपिंग सरकार ने इससे निपटने के लिए सख्त नियम लागू किए. जीरो कोविड पॉलिसी लाई. बेहद सख्त लॉकडाउन लगाते रहे. तमाम दावों और वादों के बावजूद कोरोना कंट्रोल नहीं किया जा सका. अब फिर से कोरोना चीन समेत दुनिया को डरा रहा है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
बीजिंग:

चीन में कोरोना वायरस की नई लहर ने दुनियाभर के देशों की टेंशन बढ़ा दी है. संक्रमण के हालात 2020 की याद दिला रहे हैं. एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, चीन में आने वाले दिनों में रोजाना एक मिलियन यानी करीब 10 लाख कोविड मामले सामने आ सकते हैं. साथ ही 24 घंटों में 5000 लोगों की कोरोना से मौत हो सकती है. हालांकि, चीन हमेशा की तरह अपने आंकड़े नहीं दिखा रहा है. चीन ने कोविड डेटा भी रिलीज करना बंद कर दिया है.

ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट में लंदन स्थित एक एनाटिक्सि फर्म एयरफिनिटी लिमिटेड के आंकड़ों का हवाला दिया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि जीरो कोविड पॉलिसी को जब से हटाया गया है, तब से ही ओमिक्रॉन का नया सब-वेरियंट ज्‍यादा आक्रामक हो गया है. इसकी वजह से अगले एक महीने के अंदर कोरोना के नए मामलों की संख्‍या 3.7 लाख तक हो सकती है. मार्च में ये आंकड़े 4.2 मिलियन (45 लाख) तक पहुंच सकते हैं.

चीन ने कोविड संक्रमणों की कोई विस्तृत संख्या जारी नहीं की है, लेकिन बीजिंग में संक्रमण दर 50 प्रतिशत से अधिक हो सकती है, यहां तक कि सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में यह संख्या 70 प्रतिशत से अधिक हो सकती है. रिपोर्ट में कहा गया है कि स्थिति गंभीर है. रिपोर्ट के अनुसार, ओमिक्रॉन वेरिएंट से अपेक्षाकृत कम लोगों की मौत होती है, मगर देश की बड़ी बुजुर्ग आबादी के कारण यह वेरिएंट चीन को भारी झटका दे सकता है.

Advertisement

ब्‍लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, हाल ही में कोरोना वायरस के प्रकोप से चीनी राजधानी के अस्पताल भर गए थे. इसमें कहा गया, अस्पताल भरे हुए हैं. 104 डिग्री बुखार वाले बुजुर्ग मरीजों के पास अस्पतालों के बाहर छह घंटे इंतजार करने या फिर घर जाने का विकल्प है. कई घर जाने का विकल्प को चुन रहे हैं. चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को केवल दो अतिरिक्त मौतों की घोषणा की. रिपोर्ट में कहा गया है, चीन में कोई भी यह नहीं मानता है कि मरने वालों की संख्या इतनी कम है. क्योंकि कई लोगों ने परिवार के बुजुर्ग सदस्यों या पड़ोसियों की मौत देखी है.

Advertisement


ये भी पढ़ें:-

मास्क पहने, टेस्टिंग और जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाएं : PM मोदी ने कोरोना को लेकर दिए निर्देश

Karnataka Covid Guidelines: कर्नाटक में मास्क पहनना अनिवार्य, फ्लू के लक्षण दिखने पर कोविड टेस्ट जरूरी

क्या वैक्सीन लगवा चुके लोगों को भी है कोविड के नए वैरिएंट से खतरा? डॉ नरेश त्रेहान ने दिया जवाब

Advertisement
Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह