Odisha Train Accident: राष्ट्रपति मुर्मू, पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह ने जताया दुख

Odisha Train Tragedy: कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे में अब तक 300 से ज्यादा यात्रियों के घायल होने की खबर है. जबकि 30 यात्रियों की मौत की भी सूचना आ रही है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों ने ट्रेन हादसे पर शोक जाहिर किया है.

नई दिल्ली:

ओडिशा के बालासोर में शुक्रवार शाम को कोरोमंडल एक्सप्रेस (Coromandel Express Accident ) हादसे का शिकार हो गई. जानकारी के मुताबिक, मालगाड़ी से टकराने के बाद ट्रेन की 15 बोगियां पटरी से उतर गई. ट्रेन का इंजन मालगाड़ी पर चढ़ गया. ट्रेन हावड़ा से चेन्नई जा रही थी. इस हादसे में अब तक 300 से ज्यादा यात्रियों के घायल होने की खबर है. जबकि 30 यात्रियों की मौत की भी सूचना आ रही है. राहत और बचाव का काम चल रहा है. वहीं, बालासोर के पास ही बेंगलुरु हावड़ा सुपरफास्ट की कुछ बोगियां पटरी से उतर गईं. हालांकि, अभी तक इस हादसे में घायलों की संख्या के बारे में जानकारी नहीं मिली है. 

कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह समेत कई केंद्रीय मंत्रियों और मुख्यमंत्रियों ने शोक जाहिर किया है.

रेल दुर्घटना के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ- राष्ट्रपति
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे पर ट्वीट किया, "ओडिशा के बालासोर में एक दुर्भाग्यपूर्ण रेल दुर्घटना में लोगों की मौत के बारे में जानकर गहरा दुख हुआ."

मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ- उपराष्ट्रपति
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा, "ओडिशा के बालासोर में ट्रेन हादसे में लोगों की मौत से गहरा दुख हुआ. इस कठिन समय में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना."

ट्रेन हादसे की घटना से व्यथित हूं- पीएम मोदी    
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के बालासोर जिले में हुई ट्रेन दुर्घटना पर दुख जताया. उन्होंने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया. पीएम मोदी ने ट्वीट किया-'ओडिशा में ट्रेन हादसे की घटना से व्यथित हूं. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं. घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और स्थिति का जायजा लिया. दुर्घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता दी जा रही है.'

रेल हादसा बेहद पीड़ादायक- गृहमंत्री अमित शाह
गृहमंत्री अमित  शाह ने ट्वीट किया, "ओडिशा के बालासोर में रेल हादसा बेहद पीड़ादायक है. एनडीआरएफ की टीम पहले ही दुर्घटनास्थल पर पहुंच चुकी है, और अन्य टीमें भी बचाव अभियान में शामिल होने के लिए रास्ते में हैं. शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं."

साइट के लिए रवाना- रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हादसे पर शोक जाहिर किया है. उन्होंने ट्वीट किया, "ओडिशा में साइट के लिए रवाना हो गया हूं. मैं घायलों के जल्द ठीक होने और शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदना के लिए प्रार्थना करता हूं. भुवनेश्वर और कोलकाता से बचाव दल जुटाया गया है. एनडीआरएफ, राज्य सरकार मदद कर रही हैं. एयरफोर्स की टीम भी पहुंच रही है. रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए हर संभव विकल्प अपनाए जाएंगे."


पीड़ित परिवारों के प्रति मेरी संवेदनाएं- शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान
शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "बालासोर में ट्रेन हादसे की दुर्भाग्यपूर्ण खबर के बाद कोलकाता पहुंचा हूं. मेरे विचार और प्रार्थनाएं उन परिवारों के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. मैं सभी के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं. विशेष रूप से वे जो गंभीर रूप से घायल हुए हैं. मैं अब बालासोर के लिए रवाना हो रहा हूं."
 

ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें- लोकसभा स्पीकर
लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने कहा, "ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण रेल हादसे में कई लोगों की मृत्यु अत्यंत दुखद है. ईश्वर दिवंगत आत्माओं को शांति प्रदान करें. असीम पीड़ा की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं. हादसे में घायलों के स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं."

शनिवार को करूंगा घटनास्थल का दौरा-सीएम नवीन पटनायक
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हादसे पर दुख जताया है. उन्होंने कहा- 'मैंने अभी रेल दुर्घटना की स्थिति की समीक्षा की. कल सुबह घटनास्थल का दौरा करूंगा.'

मदद के लिए आगे आए कांग्रेस कार्यकर्ता- राहुल गांधी
कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शोक जाहिर किया है. राहुल गांधी ने ट्वीट किया, "ओडिशा के बालासोर में कोरोमंडल एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने के दुखद खबर से व्यथित हूं. मेरा दिल शोक संतप्त परिवारों के लिए दुखी है. मैं घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. मैं कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं से आग्रह करता हूं कि बचाव के प्रयासों के लिए आवश्यक सभी सहायता प्रदान करें."

रेल दुर्घटना हृदय विदारक- यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोमंडल एक्सप्रेस ट्रेन दुर्घटना पर मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की हैं. उन्होंने रेल दुर्घटना को अत्यंत ही दु:खद और हृदय विदारक बताया. सीएम योगी ने कहा, ''उड़ीसा के बालासोर में हुई ट्रेन दुर्घटना अत्यंत दुःखद एवं हृदय विदारक है. मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं। प्रभु श्री राम से घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ हेतु प्रार्थना है.'' 


ओडिशा सरकार के साथ कर रहे काम- पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हादसे पर दुख जताया. उन्होंने कहा- "बंगाल से यात्रियों को ले जा रही शालीमार-कोरोमंडल एक्सप्रेस बालासोर के पास एक मालगाड़ी से टकरा गई. हम ओडिशा सरकार के साथ और दक्षिण पूर्व रेलवे के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. ओडिशा सरकार की मदद के लिए 5-6 सदस्यों की एक टीम मौके पर भेज रहे हैं."

कोरोमंडल एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने से व्यथित- शरद पवार
एनसीपी चीफ शरद पवार ने ट्वीट किया, "ओडिशा के बालासोर में कोरोमंडल एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त होने के दुखद समाचार से व्यथित हूं. मेरे विचार और प्रार्थना इस त्रासदी से प्रभावित परिवारों के साथ हैं."

कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे के सभी हेल्पलाइन नंबर:-
ओडिशा सरकार: 06782-262286
हावड़ा: 033-26382217
खड़गपुर: 897207395, 9332392339
बालासोर: 8249591559, 7978418322
शालीमार: 9903370746
भद्रक: 8455889900
जाजपुर केनोझर रोड: 8455889906
कटक: 8455889917
भुवनेश्वर: 8455889922
खुर्दा रोड: 6370108046
ब्रह्मपुर: 89173887241
बालूगांव: 9937732169
पलासा: 8978881006
हावड़ा: 033-26382217
खड़गपुर: 8972073925, 9332392339
बालासोर: 8249591559, 7978418322
शालीमार: 9903370746

कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे में मुआवजे का ऐलान
कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे में मुआवजे का ऐलान किया गया है. हादसे में मृतकों के परिवारों को 10-10 लाख रुपये और गंभीर रूप से घायलों को 2 लाख के मुआवजे का ऐलान किया गया है. मामूली रूप से घायलों के लिए 50 हजार रुपये के मुआवजे की घोषणा की गई है.
 

ये भी पढ़ें:-

Odisha Train Accident: 30 यात्रियों की मौत, 300 घायल, पीएम मोदी ने जताया दुख

LIVE UPDATES : कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे में 30 यात्रियों की मौत, 300 घायल, रेल मंत्री मौके के लिए रवाना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ओडिशा में कोरोमंडल एक्सप्रेस की 15 बोगियां पटरी से उतरी, ये है हेल्पलाइन नंबरों की पूरी लिस्ट