प्रतिस्पर्धा आयोग के आदेश से भारत में डिजिटलीकरण को नुकसान पहुंचेगा : गूगल

सीसीआई ने अक्टूबर में एक सप्ताह से भी कम समय में पारित दो आदेशों के माध्यम से गूगल पर 2,200 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया था.

Advertisement
Read Time: 10 mins
(
नई दिल्ली:

गूगल ने शुक्रवार को प्रतिस्पर्धा नियामक के उस पर अपनी मजबूत स्थिति के कथित दुरूपयोग के लिए जुर्माना लगाने पर निशाना साधा और कहा कि इससे भारत में डिजिटलीकरण को नुकसान पहुंचेगा तथा कीमतें बढ़ेंगी.

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने गूगल पर कुल 2,200 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया था. इस पर अंतरिम राहत पाने में विफल रहने पर अमेरिकी तकनीकी कंपनी ने एक ब्लॉग में लिखा है कि यह आदेश कैसे देश में डिजिटल परिवेश को नुकसान पहुंचाएगा.

ब्लॉग में कहा गया है कि भारत एक ऐसे मोड़ पर है, जहां पहुंच संबंधी बाधाओं को कम करना चाहिए और सभी को सुरक्षित स्मार्टफोन उपलब्ध कराया जाना चाहिए.

गूगल ने कहा, ''ऐसे समय में जब भारत की केवल आधी आबादी ही डिजिटल रूप से जुड़ी हुई है, सीसीआई के आदेश में दिए गए निर्देशों से देश के डिजिटलीकरण में तेजी लाने वाले परिवेश पर हमला हुआ है.'' कंपनी ने साथ ही कहा कि वह आदेशों के खिलाफ अपील कर रही है.

सीसीआई ने अक्टूबर में एक सप्ताह से भी कम समय में पारित दो आदेशों के माध्यम से गूगल पर 2,200 करोड़ रुपये से अधिक का जुर्माना लगाया था. नियामक ने 20 अक्टूबर को एंड्रॉयड मोबाइल उपकरणों के संबंध में कई बाजारों में मजबूत स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया. इसके बाद 25 अक्टूबर को सीसीआई ने ‘प्ले स्टोर' नीतियों में मजबूत स्थिति का दुरुपयोग करने के लिए गूगल पर 936.44 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था.

यह भी पढ़ें -
"महिला ने खुद ही अपनी सीट पर किया पेशाब, मैंने नहीं किया", गिरफ्तार शख्स ने कोर्ट में कहा
"Hydel Project एक किलोमीटर दूर": जोशीमठ में जमीन धंसने के मामले पर एनटीपीसी

Advertisement
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Aashiqui 3: हाई कोर्ट के फ़ैसले पर बोले Vishesh Bhatt | EXCLUSIVE
Topics mentioned in this article