कोलकाता से चटगांव के बीच चलेगी बस, भारत-बांग्लादेश के बीच बैठक के बाद बनी सहमति

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और बांग्लादेशी की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच दिल्‍ली में द्विपक्षीय बैठक हुई. बैठक के बाद कोलकाता और चटगांव के बीच नई बस सेवाएं शुरू करने की घोषणा की गई.

Advertisement
Read Time: 2 mins
PM मोदी और शेख हसीना के बीच द्विपक्षीय बैठक हुई.
नई दिल्‍ली:

भारत (India) और बांग्लादेश (Bangladesh) ने शनिवार को कोलकाता और राजशाही के बीच नयी ट्रेन सेवा तथा कोलकाता एवं चटगांव के बीच नयी बस सेवा की घोषणा की. यह घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना (Sheikh Hasina) के बीच यहां द्विपक्षीय बैठक के बाद की गई. हसीना शुक्रवार को यहां पहुंचीं और वह मोदी के लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत की राजकीय यात्रा करने वाली पहली विदेशी नेता बन गईं. 

द्विपक्षीय वार्ता के बाद दोनों पक्षों ने संपर्क और व्यापार को बढ़ावा देने के लिए कई नये उपायों की भी घोषणा की. यह घोषणा की गई कि कोलकाता और राजशाही के बीच एक यात्री ट्रेन सेवा जल्द ही शुरू की जाएगी.

Advertisement

इसमें कोलकाता और चटगांव के बीच एक नयी बस सेवा भी शुरू की जाएगी और बांग्लादेश के सिराजगंज में अंतर्देशीय कंटेनर डिपो बनाने के लिए भारत अनुदान देगा.

आपसी संपर्क द्विपक्षीय संबंधों की नींव : PM मोदी 

अपने संबोधन में मोदी ने दोनों देशों लोगों के बीच आपसी संपर्क को द्विपक्षीय संबंधों की नींव बताते हुए कहा कि बांग्लादेश से इलाज के लिए भारत आने वाले लोगों के लिए ई-मेडिकल वीजा सुविधा शुरू की जाएगी.

भारत ने रंगपुर में एक नया सहायक उच्चायोग खोलने का भी फैसला किया है.

दोनों देशों के बीच 10 महत्‍वपूर्ण समझौते 

दोनों पक्षों ने डिजिटल, समुद्री अर्थव्यवस्था, रेलवे, अंतरिक्ष, हरित प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य और चिकित्सा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत करने के लिए 10 समझौतों पर हस्ताक्षर किए.

ये भी पढ़ें :

* राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलीं बांग्लादेश की PM शेख हसीना, आर्थिक संबंधों को बेहतर करने पर हुई चर्चा
* बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने भारतीय कंपनियों को निवेश के लिए किया आमंत्रित
* "बांग्लादेश भारत का सबसे बड़ा विकास साझेदार..." : शेख हसीना से मुलाकात के बाद PM मोदी

Advertisement
(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Topics mentioned in this article