5 months ago
नई दिल्ली:

संसद का बजट सत्र आज यानी बुधवार से शुरू हो रहा है. बजट सत्र की शुरुआत से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित किया. इस मौके पर उन्होंने इसे दौरान कहा कि भारत आज हर क्षेत्र में विकास कर रहा है. केंद्र सरकार नारी शक्ति से लेकर युवाओं को नई पहचान देने के लिए कई क्षेत्र में काम कर रही है. 

इससे पहले पीएम मोदी ने भी अपना संबोधन दिया था. उन्होंने कहा था कि मैं सांसदों से अनुरोध करता हूं कि वो इस सत्र में ऐसा करें जिससे कि आम जनता का फायदा हो से. उन्होंने कहा कि आपने आज तक जो किया वो बीती बात हो गई है, लेकिन आगे अपने क्षेत्र के मुद्दों को सदन में रखिए जिससे की आपके क्षेत्र का फायदा हो सके.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि जनता उन्हीं सांसदों को लंबे समय तक याद रख पाते हैं जो सदन में आकर आम जनता से जुड़े मुद्दों को उठाते हैं और उत्तम विचारों को पेश करते हैं. 

बता दें कि केंद्र सरकार ने बजट सत्र के शुरू होने से ठीक पहले सरकार ने 146 विपक्षी सांसदों के निलंबन को भी रद्द कर दिया है. 146 में से 132 सांसदों को शीत सत्र के लिए ही निलंबित किया गया था, इसीलिए ,अगले सत्र, यानी बजट सत्र में यह निलंबन स्वत: समाप्त हो गया है. वहीं शेष 14 सांसदों को विशेषाधिकार समितियां द्वारा उनके फैसला होने तक निलंबित कर दिया गया था.

14 सांसदों में 3 लोकसभा और 11 राज्यसभा के सांसद थे. इनके मामलों को संसद की विशेषाधिकार समितियों ((Privilege Committee of Lok Sabha) के पास भेजा गया था और कहा गया था कि समिति का फैसला आने तक उन्हें निलंबित किया गया है. लोकसभा की विशेषाधिकार समिति ने 11 जनवरी को लोकसभा सांसदों का निलंबन रद्द कर दिया था, वहीं राज्यसभा सांसदों का निलंबन मंगलवार को रद्द किया गया.


 

Jan 31, 2024 12:17 (IST)
140 करोड़ देशवासियों के सपनों को पूरा करने की गारंटी के साथ आगे बढ़ रही है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि मेरी सरकार 140 करोड़ देशवासियों के सपनों को पूरा करने की गारंटी के साथ आगे बढ़ रही है. और ये होकर रहेगा. 
Jan 31, 2024 12:15 (IST)
22 जनवरी को सदियों की प्रतीक्षा के बाद रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि सदियों की प्रतीक्षा के बाद आखिरकार 22 जनवरी को रामलला अयोध्या के राम मंदिर में विराजमान हुए हैं. ये देश के करोड़ों देशवासियों की आस्था से जुड़ा हुआ है. 
Jan 31, 2024 12:14 (IST)
भारत सरकार ने संकट में फंसे भारतीयों को तेजी से बाहर निकाला है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि भारत सरकार ने संकट में समय में दूसरे देशों में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए कई अहम मिशन भी चलाए. और तेजी से भारतीयों को संकट से बाहर निकाला है. 
Jan 31, 2024 12:12 (IST)
भारत की विदेश नीति का दायरा आज काफी आगे बढ़ चुका है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि आज भारत सरकार के विजन की वजह से ही भारत की विदेश नीति का दायरा लगातार बढ़ रहा है.
Jan 31, 2024 12:11 (IST)
जम्मू-कश्मीर और पुूर्वोत्तर में पहली बार ऐसे कार्यक्रम हुए - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि सरकार की वजह से ही जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर के राज्यों ेमं अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा सका है. 
Jan 31, 2024 12:10 (IST)
कोरोना के बाद भी सरकार ने भारत को विश्व मित्र के रूप में स्थापित किया है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि कोरोना के बाद भी केंद्र सरकार ने भारत को विश्व मित्र के रूप में स्थापित किया है. यही वजह है कि आज भारत ग्लोबल साउथ की आवाज बन पाया है. 
Advertisement
Jan 31, 2024 12:09 (IST)
खेल से जुड़े दूसरे क्षेत्र पर भी सरकार बल दे रही है - राष्ट्रपति मुर्मू
केंद्र सरकार देश में अलग-अलग खेल क्षेत्रों से जुड़ने के लिए युवाओं को प्रोत्साहित करने में हर संभव प्रयास कर रही है. बीते 10 वर्षों में भारत ने कई खेल से जुड़े अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं का आयोजन कराया है. 
Jan 31, 2024 12:07 (IST)
अयोध्या में 13 लाख श्रद्धालुओं ने किया दर्शन - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद ही सिर्फ पांच दिन में ही 13 लाख श्रद्धालुओं ने रामलला के दर्शन किए हैं. 
Advertisement
Jan 31, 2024 11:55 (IST)
विकसित भारत सिर्फ आर्थिक समृद्धि तक सीमित नहीं है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि विकसित भारत सिर्फ आर्थिक समृद्धि तक ही सीमित नहीं है, हम समाजिक औऱ सांस्कृतिक ताकत को भी उतना ही महत्व देते हैं. 
Jan 31, 2024 11:51 (IST)
पहले हम खिलौने आयात करते थे लेकिन आज हम निर्यात कर रहे हैं - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा केंद्र सरकार के काम का ही नतीजा है कि जहां पहले हम अपने देश में खिलौने आयात करते थे वहीं आज हम इनका बड़ी मात्रा में निर्यात कर रहे हैं. 
Advertisement
Jan 31, 2024 11:50 (IST)
"सबका साथ सबका विकास औऱ सबका विश्वास" से फायदा हुआ है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि केंद्र सरकार का "सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास" विजन की वजह से देश में बड़ी संख्या में लोगों को फायदा हुआ है. 
Jan 31, 2024 11:47 (IST)
गरीबों के राशन पर 20 लाख करोड़ रुपये खर्च - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि गरोबों के राशन के लिए केंद्र सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपये खर्च किए हैं. इससे गरीब परिवारों का जीवन सरल हुआ है. 
Jan 31, 2024 11:46 (IST)
बीते दो वर्षों में देश के हजारों आदिवासी गांवों में बिजली और सड़क पहुंची है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि बीते दो साल में केंद्र सरकार की वजह से हजारों आदिवासी गांवों में बिजली और सड़क पहुंची है. आज तक इन गांवों  में रहने वाले लोगों को पता तक नहीं था कि आखिर बिजली आने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. 
Jan 31, 2024 11:44 (IST)
11 करोड़ शौयालच के निर्माण से कई बीमारियों की रोकथाम हुई है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि केंद्र सरकार ने अपने स्वास्थ्य मिशन के तहत बीते कुछ समय में देश में 11 करोड़ शौचालय बनवाए हैं. इससे खुले में शौच करने की वजह से होने वाली बीमारी में भी कमी आई है. 
Jan 31, 2024 11:41 (IST)
केंद्र सरकार ने एमएसएमई सेक्टर को औऱ बेहतर करने के लिए भी काम किया है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने अपने संबोधन में कहा है कि केंद्र सरकार के विजन की वजह से ही एमएमसएमई सेक्टर में कई नियम ऐसे लाएं गए हैं जो मनोबल बढ़ाने वाले है. 
Jan 31, 2024 11:40 (IST)
केंद्र सरकार की वजह से किसानों की मौजूदा स्थित में सबसे ज्यादा सुधार हुआ है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि केंद्र सरकार की वजह से किसानों की स्थिति पहले से काफी मजबूत हुई है. 
Jan 31, 2024 11:38 (IST)
आज महिलाएं फाइटर प्लेन और नौसेना के जहाज चला रही हैं - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि आज देश की सरकार की वजह से ही महिलाएं फाइटर प्लेन से लेकर नौसेना के जहाज तक चला रही है. 
Jan 31, 2024 11:36 (IST)
नारी शक्ति के लिए सरकार खास तौर पर काम कर रही है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि केंद्र सरकार नारी शक्ति को बढ़ावा देने के लिए खास तौर पर काम किया है. यही वजह है कि इस बार गणतंत्र दिवस के मौके पर महिला शक्ति की एक झलक कर्तव्य पथ पर भी दिखा था. 
Jan 31, 2024 11:34 (IST)
गरीबों के इलाज के लिए भी केंद्र सरकार आगे बढ़कर काम कर रही है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के तहत गरीबों की आगे बढ़कर मदद की है. इस योजना के तहत अब बड़े अस्पतालों में भी इलाज करा सकते हैं. 
Jan 31, 2024 11:33 (IST)
मेरी सरकार का लक्ष्य है कि समान्य लोगों की जेब में पैसे कैसे बचें - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने अपने संबोधन में कहा कि केंद्र सरकार का लक्ष्य है कि वो आम जनता के जेब में ज्यादा से ज्यादा पैसे की बचत कर सके.
Jan 31, 2024 11:32 (IST)
देश में करोड़ों लोगों को मुफ्त में अनाज दिया जा रहा है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि देश में करोड़ों लोगों को कोरोना काल से ही मुफ्त में अनाज मिल रहा है. इस योजना को अगले पांच साल के लिए भी बढ़ाया गया है. 
Jan 31, 2024 11:30 (IST)
4.10 करोड़ गरीब परिवारों को अपना पक्का मकान मिला है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि केंद्र सरकार की वजह से 4.10 करोड़ गरीब परिवारों को अपना पक्का मकान मिला है. आने वाले समय में और गरीब लोगों को पक्का मकान मिलेगा. 
Jan 31, 2024 11:29 (IST)
आज 39 से ज्यादा वंदेभारत ट्रेन चल रही है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि आज देश में 39 वंदेभारत ट्रेनें चलाई जा रही हैं. इससे आम यात्रियों को सबसे ज्यादा फायदा पहुंचा है. 
Jan 31, 2024 11:28 (IST)
वन नेशन वन पावर ग्रीड से बिजली की स्थिति बेहतर हुई है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि वन नेशन वन पावर ग्रीड से बिजली की सप्लाई में और सुधार हुआ है. बिजली की मौजदूगी की वजह से विकास में भी तेजी आई है. 
Jan 31, 2024 11:27 (IST)
डिजिटल इंडिया भी भारत सरकार की बड़ी उपलब्धि - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि बीते कुछ सालों में केंद्र सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि में से एक है डिजिटल इंडिया. उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया की वजह से आज देश औऱ तेजी से विकास कर रहा है. 
Jan 31, 2024 11:23 (IST)
ईज ऑफ डुइंग बिजनेस को और बेहतर किया गया है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि बीते कुछ सालों में केंद्र सरकार के प्रयास की वजह से ईज ऑफ डुइंग बिजनेस को पहले से और सरल किया है. इस वजह से लोग रोज नए कारोबार खोल रहे हैं. 
Jan 31, 2024 11:21 (IST)
आधुनिक एयरक्रॉफ्ट ईंजन भी भारत में बनेगा - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि बीते कुछ समय में हमारी सरकार ने आधुनिक एयरक्रॉफ्ट ईंजन को भारत में बनाने के लिए काम किया है. 
Jan 31, 2024 11:20 (IST)
मेड इन इंडिया की वजह से भारत आज निर्यात कर रहा है - मुर्मू
राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने कहा कि केंद्र सरकार की मेड इन इंडिया की वजह से आज हमारा देश यहां से ज्यादा निर्यात करने में सक्षम हुआ है. 
Jan 31, 2024 11:19 (IST)
केंद्र सरकार ने सुशासन और प्रादर्शिता पर काम किया है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि केंद्र सरकार ने बीते कुछ वर्षों में सुशासन और प्रादर्शिता को और बेहतर करने के लिए काम किया है. 
Jan 31, 2024 11:18 (IST)
आईटीआर फाइल करने वालों की संखया दो गुना हो गई है - राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि बीते साल भर में आईटीआर फाइल करने वालों की संख्या में दो गुना से ज्यादा बढ़ोतरी हुआ है. आज करीब सवा आठ करोड़ लोग आईटीआर फाइल करते हैं. 
Jan 31, 2024 11:16 (IST)
इस सरकार ने गरीबी को दूर करने के लिए काफी काम किया है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि केंद्र सरकार ने बीते कई सालों में गरीबी को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा काम किया है. यही वजह है कि आज कई लाख लोग गरीबी रेखा से ऊपर आए हैं. 
Jan 31, 2024 11:15 (IST)
इस सरकार में राष्ट्र सर्वोपरी का आदर्श दिखाई देता है - राष्ट्रपति मुर्मू
इस सरकार में राष्ट्र सर्वोपरी का आदर्श दिखाई देता है. जो आने वाले भविष्य को और बेहतर बनाएगा. 
Jan 31, 2024 11:14 (IST)
राम मंदिर के निर्माण का इंतजार सदियों से था, आज इसके होने से सोच बदली है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि राम मंदिर का इंतजार तो लोगों को सदियों से था, लेकिन इस इंतजार को केंद्र सरकार ने खत्म किया है. आज अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनकर तैयार हुआ है. 
Jan 31, 2024 11:11 (IST)
नारी शक्ति वंदन अधिनियम से लोकसभा और राज्यसभा में महिलाओं की भागीदारी को सुनिश्चित किया है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने बजट सत्र से पहले संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम से लोकसभा और राज्यसभा में महिलाओं की भागीदारी को सुनिश्चित किया है. 
Jan 31, 2024 11:10 (IST)
पिछले साल ही सरकार ने लाखों युवाओं को सरकारी नौकरी दी है - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि बीते 12 महीनों में मेरी सरकार ने लाखों युवाओं को नौकरी दी है. बात सिर्फ नौकरी देने तक ही सीमित नहीं है. मेरी सरकार ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम भी पास कराया है. इसके लिए मैं सरकार की सराहना करती हूं. 

Jan 31, 2024 11:09 (IST)
चांद के दक्षिणी ध्रुव पर जाने वाला भारत पहला देश बना - राष्ट्रपति मुर्मू
राष्ट्रपति मुर्मू ने बजट सत्र से पहले संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरने वाला पहला देश बना है. भारत ने अपने आदित्य मिशन को भी लॉन्च किया है. 
Jan 31, 2024 11:08 (IST)
अपने संबोधन में राष्ट्रपति मुर्मू केंद्र सरकार की उपलब्धियों का कर रही हैं जिक्र
राष्ट्रपति मुर्मू ने अपने संबोधन में कहा कि बीते कुछ वर्ष देश के लिए इतिहास बनाने वाला रहा है. भारत की विकसित होती व्यवस्था का लोहा आज पूरा विश्व मान रहा है. भारत का विकास दर लगातार दो तिमाही से सात फीसदी से ज्यादा है. 
Jan 31, 2024 11:04 (IST)
संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित कर रही है राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू
संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित कर रही हैं राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू. इस मौके पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, पीएम मोदी समेत सभी दलों के सांसद मौजूद हैं. 
Jan 31, 2024 11:02 (IST)
संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करने राष्ट्रपति मुर्मू संसद पहुंच चुकी हैं
राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू कुछ ही देर में बजट सत्र के शुरू होने से पहले संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी. 
Jan 31, 2024 10:57 (IST)
बजट सत्र से पहले दोनों सदन के संयुक्त सत्र को संबोधित करने संसद भवन पहुंची राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू
राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू बजट सत्र से पहले संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए संसद भवन पहुंच गई है. पीएम मोदी ने उनका संसद भवन में पहुंचते ही स्वागत किया. 
Jan 31, 2024 10:43 (IST)
सदन में उत्तम विचार रखने वालों को याद किया जाएगा - पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि सदन के अंदर सरकार की आलोचना तीखी से तीखी क्यों ना हो लेकिन जिन सांसदों ने आलोचना के बीच भी उत्तम विचारों से सदन को लाभांवित किया होगा उसे बहुत बड़ा वर्ग याद करता होगा. ऐसे सांसदों की कही एक एक बात को जनता कई कई सालों तक याद रखती है. 
Jan 31, 2024 10:40 (IST)
ये आपके आत्मनिरीक्षण करने का भी समय - पीएम मोदी
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मैं आशा करता हूं गत दस वर्ष में जिसको जो रास्ता सूझा उस प्रकार से सबने अपना अपना कार्य किया. लेकिन ये जरूर कहूंगा कि जिनको आदतन हुड़दंग करने का स्वभाव बन गया है. जो आदतन लोकतांत्रिक मूल्यों का चीरहरण करते हैं, ऐसे सभी सांसद जब आखिरी सत्र में मिल रहे हैं तो जरूर आत्म निरीक्षण करेंगे कि उन्होंने 10 साल में क्या किया है. 
Jan 31, 2024 10:38 (IST)
नारी शक्ति वंदन अधिनियम का फैसला एक बड़ा फैसला था - पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि पिछले सत्र में नारी शक्ति वंदन अधिनियम का फैसला एक बड़ा फैसला था. उस एक फैसले से देश और दुनिया को नारी की शक्ति का अंदाजा हो पाया है. 
Jan 31, 2024 10:36 (IST)
मैं आग्रह करूंगा कि आप इस समय को जाने मत दीजिए - पीएम मोदी
पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि मैं आप सभी ( विपक्षी) सांसदों से आग्रह करूंगा कि इस समय को जाने मत दीजिए. ये वही समय है जब आप जनता के हितों के मुद्दों को संसद में उठा सकते हैं. 
Jan 31, 2024 10:35 (IST)
पीएम मोदी ने विपक्षी दलों के सासंदों पर साधा निशाना, कहा - ये पश्चाताप करने का समय है
पीएम मोदी ने बजट सत्र शुरू होने से पहले अपने संबोधन में कहा है कि ये समय उन सांसदों के लिए पश्चाताप करने के लिए भी है, जो सदन के अंदर हुड़दंग और सिर्फ शोर मचाने आते हैं.  
Jan 31, 2024 10:33 (IST)
नई सरकार के बाद पूर्ण बजट लेकर आएंगे - पीएम मोदी
बजट सत्र के प्रारंभ होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि ये बजट अंतरिम बजट होगा. लेकिन नई सरकार बनने बाद हम पूर्ण बजट लेकर आएंगे. 
Jan 31, 2024 10:23 (IST)
बजट सत्र शुरू होने से पहले पीएम मोदी भी दे सकते हैं संबोधन
बजट सत्र के शुरू होने से ठीक पहले पीएम नरेंद्र मोदी भी संबोधित कर सकते हैं. बीते कई सत्रों से ऐसा देखा गया है कि पीएम मोदी सत्र की शुरुआत से पहले संसद में पत्रकारों से बात करते हैं. ऐसे में उम्मीद है कि इस बार भी पीएम मोदी संबोधित कर सकते हैं. 
Jan 31, 2024 07:48 (IST)
केंद्र सरकार ने विपक्षी दलों के निलंबित सांसदों का निलंबन लिया वापस
बजट सत्र के शुरू होने से ठीक पहले केंद्र सरकार ने विपक्षी दलों के निलंबित सांसदों का निलंबन वापस ले लिया है. इस सत्र से संसद में सभी दलों के निलंबित सदस्य भी एक बार फिर बैठक पाएंगे. 
Jan 31, 2024 07:46 (IST)
आज से संसद का बजट सत्र शुरू हो जा रहा है
संसद के बजट सत्र की शुरुआत से पहले राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू आज दोनों ही सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगी.
Featured Video Of The Day
Hindenburg Conspiracy China Connection: महेश जेठमलानी की पोस्ट और SEBI से खुली Adani के खिलाफ साज़िश