नांदेड़ में हुई मौतों के मामले पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार को फटकारा

बॉम्बे हाईकोर्ट ने सरकार से दो सप्ताह में हलफनामा दायर करने को कहा, शिवसेना (यूबीटी) के नेता उद्धव ठाकरे ने मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग की

Advertisement
Read Time: 19 mins
मुंबई:

नांदेड़ के सरकारी अस्पताल (Nanded Governemnt Hospital) में नवजात बच्चों की मौत का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है. नांदेड़ में 48 घंटे में 31 मरीजों की मौत के बाद सरकार ने जांच समिति गठित की थी. इस जांच समिति की रिपोर्ट पांच दिनों के बाद भी सरकार के पास नहीं पहुंची है. इस बीच बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay High Court) ने नांदेड़ की घटना पर सू मोटो सुनवाई में सरकार को फटकार लगाते हुए दो सप्ताह में हलफनामा दायर करने को कहा है. उधर, शिवसेना (यूबीटी) के नेता उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग की है. 

अब सवाल उठाने लगा है कि नांदेड़ के सरकारी अस्पताल में हो रही मरीजों की मौत को लेकर राज्य सरकार गंभीर है या नहीं? घटना को पांच दिन का समय बीत चुका है, लेकिन अभी तक इस बड़ी घटना की जिम्मेदारी तय नहीं हो सकी है. जांच समिति की रिपोर्ट का अब भी इंतजार किया जा रहा है. 

घटना को लेकर सरकार पर अगंभीर होने का आरोप

इसको लेकर विपक्ष ने सरकार पर अगंभीर होने का आरोप लगाया है. उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को सवाल पूछा कि मरीजों की मौत के बाद महाविद्यालय के डीन पर मामला दर्ज हो सकता है तो सरकार पर क्यों नहीं? उद्धव ठाकरे ने मरीजों की मौत के पीछे सरकार के भ्रष्टाचार को जिम्मेदार बताते हुए मामले की CBI जांच कराए जाने की मांग की है.

Advertisement
कोर्ट ने दवाओं की मांग और आपूर्ति की जानकारी मांगी

उधर, बॉम्बे हाईकोर्ट ने भी इस घटना के बाद सू मोटो सुनवाई करते हुए सरकार को जमकर फटकार लगाई. कोर्ट ने सरकार से पिछले छह महीने में अस्पताल द्वारा की गई दवाओं की मांग और आपूर्ति की जानकारी मांगी है. हाईकोर्ट ने सरकार को दो हफ्तों में हलफनामा दायर करने का आदेश दिया है.

Advertisement

दवाओं की आपूर्ति भी सवालों के घेरे में है. टेंडर प्रक्रिया में होने वाली देरी को टालने के लिए सरकार ने नए प्राधिकरण का गठन किया, लेकिन सच्चाई यह है कि अब तक प्राधिकरण दवाओं की खरीदी के लिए रेट गार्ड तक तैयार नहीं कर सकी. 

Advertisement

यह भी पढ़ें -

मौतों के लिए निजी अस्पतालों में लंबे वीकएंड को महाराष्ट्र सरकार ठहराएगी जिम्मेदार : सूत्र

नांदेड़ अस्पताल के डीन और एक डॉक्टर के खिलाफ एफआईआर दर्ज

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana में Congress की आंधी, आखिर BJP क्यों हो गई फेल?
Topics mentioned in this article