केरल में हुए सीरियल धमाकों में एक की मौत, अमित शाह ने CM से की बात

टेलीविजन चैनल पर प्रसारित घटना के दृश्यों में बड़ी संख्या में दमकल कर्मियों और पुलिस कर्मियों को घटनास्थल से लोगों को निकालते हुए देखा जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 20 mins
कोच्चि:

केरल के कलामासेरी में एक कन्वेंशन सेंटर में रविवार सुबह हुए तीन धमाके में एक शख्‍स की मौत हो गई और 36 से अधिक लोग घायल हैं. केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने धमाके के बाद सरकारी स्वास्थ्य पेशेवरों से ड्यूटी पर आने का आग्रह किया है. वहीं, केरल के उद्योग मंत्री पी राजीव ने कहा कि विस्फोट स्थल की घेराबंदी कर दी गई है, पुलिस और अग्निशमन दल को राहत एवं बचाव कार्य में लगाया गया है. केरल में हुए इन सीरियल धमाकों की जांच केंद्रीय जांच एजेंसी (NIA) करेगी. केंद्र एनआईए के साथ एनएसजी (NSG) की टीम भी भेज रही है. एनआईए की टीम जल्द मौके पर पहुंचने वाली है. NIA की फॉरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंचेगी. गृहमंत्री अमित शाह ने भी केरल के मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन से बात की है. इस दौरान उन्‍होंने मौजूदा स्थिति पर बात की. 

कन्‍वेंशन सेंटर में लगभग 2000 लोग थे मौजूद  
बताया जा रहा है कि कन्‍वेंशन सेंटर में प्रार्थना शुरू होने के कुछ मिनट बाद ही ये धमाके हुए. ये कन्‍वेंशन सेंटर कोच्चि शहर से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर है. जब ये धमाका हुआ, तब कन्‍वेंशन सेंटर में लगभग 2000 लोग प्रार्थना के लिए एकत्र हुए थे. कन्वेंशन सेंटर में मौजूद लोगों ने मीडिया को बताया कि पहला धमाका प्रार्थना के बीच हुआ. इसके बाद, हमने दो और धमाके सुने. 

CM ने धमाकों को बताया 'दुर्भाग्यपूर्ण' 
केरल के मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन ने धमाकों को 'दुर्भाग्यपूर्ण' बताया और कहा कि स्थिति को गंभीरता से देखा जा रहा है. राज्य के सभी वरिष्ठ पुलिस अधिकारी विस्फोट स्थल पर जा रहे हैं. कलामासेरी पुलिस थाने के अधिकारी ने बताया कि फिलहाल धमाके की वजह स्पष्ट नहीं हो पाई है. यह भी पुष्टि नहीं हो सकी है कि मौके पर एक से ज्यादा धमाका तो नहीं हुआ. अधिकारी के मुताबिक, धमाका कथित तौर पर एक ईसाई समूह के कन्वेंशन सेंटर पर हुआ. उन्होंने बताया कि सुबह नौ बजे धमाके की सूचना वाला फोन आया और पुलिस की मदद मांगी गई.

Advertisement

धमाके के बाद एरिया में दहशत
टेलीविजन चैनल पर प्रसारित घटना के दृश्यों में बड़ी संख्या में दमकल कर्मियों और पुलिस कर्मियों को घटनास्थल से लोगों को निकालते हुए देखा जा सकता है. कन्वेंशन सेंटर के अंदर हुए धमाके के विचलित करने वाले दृश्यों में हॉल में कई जगहों पर आग लगी नजर आ रही है, जिससे डरे लोग चिल्लाते दिख रहे हैं. धमाके के बाद सैकड़ों लोग कन्वेंशन सेंटर के बाहर खड़े नजर आए.

Advertisement

केरल में धमाकों के बाद दिल्‍ली-मुंबई में अलर्ट
केरल में हुए इन सीरियल धमाकों के बाद देश की राजधानी दिल्‍ली और मुंबई पुलिस अलर्ट पर है. हालांकि, मुंबई पुलिस का कहना है कि त्योहारी सीजन और क्रिकेट मैच को देखते हुए हम पहले से ही सुरक्षा चुस्त है. मुंबई यहूदी सेंटर छबाड़ हाऊस के पास पहले से ही 24 घंटा कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहती है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :-  VIDEO: पंजाब में दुकानदार की सरेआम गोली मारकर हत्‍या, कैमरे में कैद हुई घटना

Topics mentioned in this article