हिमाचल प्रदेश में BJP की 'टिफिन बैठक', जेपी नड्डा ने गिनाई मोदी सरकार की उपलब्धियां

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मोदी सरकार ने देश के 80 करोड़ भारतीयों की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बड़े कदम उठाए हैं.

Advertisement
Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा (JP Nadda) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के कार्यकाल के 9 वर्ष पूर्ण होने पर हिमाचल प्रदेश के झंडूता विधानसभा क्षेत्र में एक टिफिन बैठक में हिस्सा लिया. उनके साथ इस बैठक में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ राजीव बिंदल, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष सौदान सिंह, भी मौजूद रहें. इस बैठक में कार्यकर्ताओं द्वारा अपने-अपने घरों से टिफिन लाकर सामूहिक भोज के साथ प्रधानमंत्री के 9 वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियों के बारे में संगठनात्मक चर्चा की गई.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मोदी सरकार ने देश के 80 करोड़ भारतीयों की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए बड़े कदम उठाए हैं. 1121 लाख मीट्रिक टन से अधिक मुफ्त खाद्यान्न प्रधानमंत्री योजना के अंतर्गत वितरित किया गया है और एक राष्ट्र एक राशन कार्ड से देश भर में लोगों को आसानी से राशन मिल रहा है. 

भारत ने दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन पहल की है. इसके अंतर्गत 48.27 करोड़ से अधिक जनधन खाते देश में खोले गए हैं. देश भर में लाभार्थियों के बैंक खातों में 25 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर किया गया है इस प्रक्रिया से 2.73 लाख करोड़ रुपए की अनुमानित बचत इस प्रक्रिया से हुई है.

उन्होंने कहा हमारी केंद्र सरकार ने किसान का कल्याण सुनिश्चित किया है. प्रधानमंत्री किसान योजना 2019 में लॉन्च की गई थी किसानों को तीन समान किस्तों में हर वर्ष 6000 रू प्राप्त होते हैं. पहली बार पूरे देश में प्रत्यक्ष नकद समर्थन शुरू किया गया. प्रधानमंत्री किसान योजना के अंतर्गत अब तक 11.39 करोड से अधिक किसान लाभान्वित हुए हैं.

किसान फसल बीमा योजना 2016 में लॉन्च की गई थी फसल क्षति से पीड़ित किसानों को इस योजना का बहुत बड़ा लाभ हुआ है 37.59 करोड किसान का पंजीकरण इस योजना के अंतर्गत हुआ और पिछले 7 वर्षों में 11.68 करोड़ से अधिक आवेदकों को 1.3 लाख करोड रुपए से अधिक के दावे प्राप्त हुई है. पंजीकृत किसानों में से 81% छोटे और सीमांत किसान है.

ये भी पढ़ें-

Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: क्या मारा गया नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन? | NDTV India
Topics mentioned in this article