क्या महादेव ऐप के प्रमोटर ने CM भूपेश बघेल को दिए 508 करोड़ रुपए? ED करेगी जांच

ED ने छत्तीसगढ़ पुलिस के एक कांस्टेबल भीम यादव को भी गिरफ्तार किया है. भीम यादव पिछले तीन सालों में कई बाद दुबई की यात्रा कर चुका है. आरोप है कि उसके जरिए राजनेता और पुलिस अधिकारियों तक रिश्वत का पैसा जाता था.

Advertisement
Read Time: 25 mins
नई दिल्ली:

प्रवर्तन निदेशालय ने एक चौंकाने वाला खुलासा किया है कि 5 करोड़ रुपये से अधिक नकदी के साथ पकड़े गए शख्स ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को 508 करोड़ रुपये देने का दावा किया है. इसकी जांच की जा रही है. उन्होंने एजेंसी को ये भी बताया कि जो पैसा उनके पास था, वो छत्तीसगढ़ में चुनाव खर्च के लिए एक राजनेता को दिया जाना था.

एजेंसी को एक खुफिया इनपुट मिला था कि राज्य में चुनाव से पहले महादेव ऐप के प्रमोटरों द्वारा छत्तीसगढ़ में बड़ी मात्रा में नकदी ले जाया जा रहा था.

वहीं महादेव ऐप प्रमोटरों द्वारा 508 करोड़ रुपये के भुगतान के आरोप पर छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा, "क्या इससे बड़ा मजाक हो सकता है? अगर आज मैं किसी को पकड़ूं और उससे पीएम मोदी का नाम लेने के लिए कहूं, तो क्या (ईडी) उनसे पूछताछ करेगी? किसी की प्रतिष्ठा को धूमिल करना अब बहुत आसान हो गया है."

Advertisement
Advertisement
प्रवर्तन निदेशालय ने कहा, "गुरुवार को एजेंसी ने होटल ट्राइटन और भिलाई में एक अन्य स्थान पर तलाशी ली और एक नकद कूरियर को सफलतापूर्वक रोका. ये विशेष रूप से सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के चुनावी खर्चों के लिए बड़ी मात्रा में नकदी वितरित करने के लिए असीम दास को संयुक्त अरब अमीरात से भेजा गया था."

ईडी ने कहा कि दास की कार और आवास से 5.39 करोड़ रुपये बरामद किए गए थे और उन्होंने स्वीकार किया था कि छत्तीसगढ़ में आगामी चुनाव खर्च के लिए पैसे की व्यवस्था महादेव ऐप के प्रमोटरों द्वारा की गई थी, जो संयुक्त अरब अमीरात में स्थित हैं, जिसे एक राजनेता 'बघेल' तक पहुंचाया जाना था.

Advertisement

पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने साधा निशाना
भूपेश बघेल पर लगे इस आरोप पर छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने एक्स (ट्वीटर) पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा, "राजा जब चोर हो जाता है तो जुए-सट्टे वालों से भी ₹508 करोड़ का कमीशन खाने लगता है. छत्तीसगढ़ की तिजोरी में डाका डाला वो क्या कम था कि प्रदेश के युवाओं को जुए-सट्टे की लत लगाने वालों से अपना हिस्सा भी बटोरने लगे. अब समझ आया कि आप ED से इतना क्यों डरते थे क्योंकि आप सिर्फ अपराधियों के संरक्षक नहीं, बल्कि खुद में इस जुर्म में शामिल रहे हैं."

Advertisement

चुनाव से पहले सीएम बघेल पर आरोप
सट्टेबाजी ऐप से जुड़े कुछ बेनामी बैंक खातों का भी पता चला और उनमें मौजूद 15.59 करोड़ रुपये की रकम जब्त कर ली गई है. सीएम भूपेश बघेल पर ये आरोप राज्य में पहले चरण के चुनाव से चार दिन पहले लगे हैं.

इस मामले में ED ने छत्तीसगढ़ पुलिस के एक कांस्टेबल भीम यादव को भी गिरफ्तार किया है. भीम यादव पिछले तीन सालों में कई बाद दुबई की यात्रा कर चुका है. उसके जरिए राजनेता और पुलिस अधिकारियों तक रिश्वत का पैसा जाता था.

7 दिन की ED रिमांड पर दोनों आरोपी
कोर्ट ने दोनों आरोपियों को 7 दिन की ED रिमांड पर भेजा है. असीम दास के फ़ोन से ये खुलासा हुआ है. असीम दास महादेव एप मामले में मोस्ट वांटेड शुभम सोनी (प्रमोटर का करीबी) के संपर्क में था.

असीम दास के फ़ोन से दोनों के बीच वॉइस नोट के जरिये बातचीत के सबूत मिले हैं. जिसमें भूपेश बघेल को पैसा देने की बात है.

महादेव एप का हवाला का कारोबार संभालने वाला रैपिड ट्रेवल्स सिपाही भीम के दुबई जाने का खर्च उठाया था.

ईडी ने दावा किया है कि महादेव सट्टेबाजी एप के प्रवर्तकों ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को अब तक 508 करोड़ रुपये दिए हैं, इसकी जांच चल रही है. 

Featured Video Of The Day
जानें कैसे चुइंगम ट्रेंड का शिकार हुईं सिंघम अगेन और कंगुवा ?