कांग्रेस 7 सितंबर से शुरू करेगी 3500 किलोमीटर की ‘भारत जोड़ो’ यात्रा

यात्रा का मक़सद देश में बनाए गए नफ़रत का माहौल, संवैधानिक संस्थाओं की स्वतंत्रता का हनन, महँगाई के बढ़ने आदि को लेकर है. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
दिग्विजय सिंह ने कहा कि ये पदयात्रा 12 राज्यों और 2 UT से गुजरेगी.
नई दिल्ली:

'Bharat Jodo' Yatra:  कांग्रेस ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ‘भारत जोड़ो' यात्रा की जानकारी दी. कांग्रेस नेताओं ने कहा कि ये पद यात्रा 3500 किलोमीटर की होगी, जो कि 7 सितंबर से शुरू की जाएगी. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह, जयराम रमेश ने आज औपचारिक तौर पर इस यात्रा का ऐलान करते हुए कहा कि यात्रा का मक़सद देश में बनाए गए नफ़रत का माहौल, संवैधानिक संस्थाओं की स्वतंत्रता का हनन, महँगाई के बढ़ने आदि को लेकर है. दिग्विजय सिंह ने कहा कि ये पदयात्रा 12 राज्यों और 2 UT से गुजरेगी. 

कांग्रेस की यह यात्रा तमिलनाडु के कन्याकुमारी से आरंभ होगी, जो 3500 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए कश्मीर में समाप्त होगी. कांग्रेस का कहना है कि इस यात्रा में सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि और समान विचारधारा के लोग शामिल हो सकते हैं.

वहीं कल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी की प्रस्तावित ‘भारत जोड़ो' यात्रा के संदर्भ में सोमवार को सिविल सोसायटी के कई प्रमुख लोगों के साथ बैठक की थी और कहा कि यह यात्रा उनके लिए ‘तपस्या' की तरह है तथा भारत को एकजुट करने की लंबी लड़ाई के लिए वह तैयार हैं. राहुल गांधी के साथ यहां हुई बैठक में ‘स्वराज इंडिया' के योगेंद्र यादव, योजना आयोग की पूर्व सदस्य सैयदा हमीद, ‘एकता परिषद' के पीवी राजगोपाल, सफाई कर्मचारी आंदोलन के बेजवाड़ा विल्सन और कई अन्य सामाजिक एवं गैर सरकारी संगठनों के करीब 150 प्रतिनिधि शामिल हुए थे. इस बैठक में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह, जयराम रमेश और पार्टी के कई अन्य नेता शामिल हुए थे.

Advertisement

बैठक के बाद सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों ने घोषणा की कि वे देश को जोड़ने के इस अभियान से जुड़ेंगे और आने वाले दिनों में इसके समर्थन में अपील भी जारी करेंगे.

Advertisement

ये भी पढ़ें : सोनाली फोगाट, BJP नेता तथा अभिनेत्री, का गोवा में दिल का दौरा पड़ने से निधन

VIDEO: बिलकिस बानो के दोषियों की रिहाई के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर

Advertisement
Featured Video Of The Day
जम्मू-कश्मीर के कठुआ में आतंकियों ने घात लगाकर किया हमला, 4 जवान शहीद
Topics mentioned in this article