PM मोदी 30 दिसंबर को देंगे अयोध्‍या एयरपोर्ट और रेलवे स्‍टेशन की सौगात, जनसभा और रोड शो का भी कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद वह रोड शो करते हुए सड़क मार्ग से अयोध्या रेलवे स्टेशन जाएंगे, जहां वह वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.

Advertisement
Read Time: 16 mins
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या में लगभग 3 घंटे का वक्त गुजारेंगे. (फाइल)
नई दिल्‍ली:

अयोध्या (Ayodhya) में 22 जनवरी के राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम (Ram Mandir Pran Pratishtha Program) से पहले 30 दिसंबर को भी भव्य आयोजन की तैयारी है. 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अयोध्या पहुंचेंगे और अयोध्यावासियों को एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन की बड़ी सौगात देंगे. साथ ही पीएम मोदी के रोड शो का कार्यक्रम है. प्रधानमंत्री अयोध्‍या में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. प्राण प्रतिष्‍ठा से पूर्व इस कार्यक्रम को भी भव्‍य बनाने के लिए जबरदस्‍त तैयारियां की जा रही हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या में लगभग 3 घंटे का वक्त गुजारेंगे. पीएम सुबह करीब 11.30 बजे अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचेंगे. सबसे पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन होगा. फिर पीएम हाइवे के रास्ते लता मंगेशकर चौक होते हुए अयोध्या के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करने पहुचेंगे. एयरपोर्ट से रेलवे स्टेशन तक पीएम का रोड शो है. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री का रोड शो करीब 15 किलोमीटर लंबा होगा. रेलवे स्टेशन से वापस उसी रास्ते पीएम एयरपोर्ट पहुंचेंगे. एयरपोर्ट के पास सभा स्थल बनाया जा रहा है. जहां पर पीएम मोदी करीब 40 मिनट तक जनसभा को संबोधित करेंगे. 

Advertisement

अयोध्या के जिलाधिकारी नीतीश कुमार ने बताया, 'प्रधानमंत्री पहले अयोध्या हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे. इसके बाद वह रोड शो करते हुए सड़क मार्ग से अयोध्या रेलवे स्टेशन जाएंगे, जहां वह वंदे भारत और अमृत भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे.''

प्रधानमंत्री मोदी के आगमन को लेकर अयोध्या में बड़ी तैयारियां हो रही हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों की बैठक कर भव्य आयोजन के लिए कहा है. जिस रास्ते से पीएम मोदी का काफिला गुजरेगा, उस रास्‍ते को फूलों से सजाने की तैयारी है. साथ ही सुरक्षा के भी बेहद पुख्‍ता इंतजाम किये जा रहे हैं. 

51 जगह सांस्‍कृतिक कार्यक्रम, 100 स्‍थानों पर पुष्‍प वर्षा 

नीतीश कुमार ने बताया, “रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री मोदी जिस रास्ते से गुजरेंगे, वहां 51 जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे, 100 से ज्यादा जगहों पर उनपर गुलाब और गेंदे की पंखुड़ियां बरसाई जाएंगी. साथ ही शंखवादन और स्वस्ति वाचन के बीच साधु-संत प्रधानमंत्री को आशीर्वाद भी देंगे.”

PM मोदी होंगे मुख्‍य यजमान, अभिजीत मुहूर्त में प्राण प्रतिष्‍ठा 

अयोध्या में 22 जनवरी को श्री राम मंदिर में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा का समय 12:15 से 12:45 तक अभिजीत मुहूर्त में निश्चित हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के समय मुख्य यजमान होंगे और उनके द्वारा भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा की जायेगी. 

Advertisement
ट्रायल के लिए बड़े विमान की लैंडिंग 

इन तैयारियों के बीच शुक्रवार को अयोध्या के मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ट्रायल के लिए एक बड़े विमान की लैंडिंग कराई गई. लैंडिंग पूरी तरह सुरक्षित थी.

तैयारियां तेज, भक्‍तों का उत्‍साह चरम पर 

अयोध्या में दिसंबर के अंतिम हफ्ते से 22 जनवरी तक तैयारियां एक के बाद एक चलती रहेंगी. फिलहाल अयोध्यावासियों और राम भक्तों का इंतजार खत्‍म होने को है, जिसे लेकर सरकारी तैयारियां भी चल रही हैं और भक्तों का उत्साह भी अपने चरम पर दिखाई दे रहा है. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* "देश के लिए ईसाई समुदाय के योगदान को भारत गर्व से स्वीकार करता है" : क्रिसमस पर पीएम मोदी
* पूर्व CM शिवराज ने मंत्रियों की नई टीम पर जताया भरोसा, कहा-पूरी तरह संतुलित है मंत्रिमंडल
* अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती आज, PM मोदी समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

Featured Video Of The Day
Haridwar गैंगरेप और हत्या मामले में BJP नेता और महिला समेत 6 गिरफ़्तार, 3 अब भी फ़रार