तस्‍करी कर लाए गए 52 इंडोनेशियाई पक्षियों और जानवरों को छुड़ाया गया, 2 गिरफ्तार

वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, बचाए गए 52 पक्षियों और जानवरों में 42 रेड एंड ब्‍लू लॉरी, 6 ब्‍लैक लॉरी, दो हॉर्नबिल और एक बेबीरुसा (इंडोनेशियाई सूअर) हैं. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
इन पक्षियों और जानवरों की बरामदगी हैलाकांडी में असम-मिजोरम सीमा के पास से की गई है.
हैलाकांडी (असम):

असम पुलिस (Assam Police) और वन विभाग (Forest Department) के अधिकारियों ने आज एक संयुक्‍त अभियान में तस्करी कर लाए गए 52 इंडोनेशियाई पक्षियों और जानवरों को बचाया. इन पक्षियों और जानवरों में ब्लैक लोरी बर्ड, रेड और ब्लू लॉरीज, बेबीरुसा स्वाइन और हॉर्नबिल्स शामिल हैं. इन पक्षियों और जानवरों की बरामदगी हैलाकांडी में असम-मिजोरम सीमा के पास से की गई है. पुलिस ने इस ऑपरेशन के दौरान दो तस्करों को गिरफ्तार करने में भी सफलता हासिल की है. 

वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, बचाए गए 52 पक्षियों और जानवरों में 42 रेड एंड ब्‍लू लॉरी, 6 ब्‍लैक लॉरी, दो हॉर्नबिल और एक बेबीरुसा (इंडोनेशियाई सूअर) हैं. 

बिलाईपुर पुलिस स्टेशन के अधिकारियों के मुताबिक, गिरफ्तार लोगों की पहचान मोइनुद्दीन अली और शमशुल हक के रूप में की गई है. दोनों असम के होजाई इलाके के रहने वाले हैं.

पुलिस सूत्रों के मुताबिक, पिछले साल सितंबर में असम के कछार जिले में ब्‍लैक मकाऊ और गोरिल्ला सहित कम से कम आठ दुर्लभ जानवरों को बचाया गया था. 

संदेह जताया जा रहा है कि म्‍यांमार से तस्‍करी कर इन्‍हें लाया गया है. इनमें दो कैपुचिन (बंदर की एक दुर्लभ प्रजाति), दो ओपोसम, चार ब्‍लैक गोरिल्ला और ब्‍लैक मकाऊ शामिल हैं, जिन्‍हें वन विभाग के अधिकारियों को सौंप दिया गया है. 

अप्रैल 2023 में असम-मिजोरम सीमा के पास एक वाहन से सात स्‍पाइडर बंदर और दो ब्‍लैक एंड व्‍हाइट रफ्ड लेमर्स को बचाया गया था. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* नोटों की गड्डियों पर सोते असम के नेता का VIDEO वायरल, तस्वीर सामने आने के बाद पार्टी ने किया किनारा
* QR कोड लेकर भीख मांगने पहुंचा भिखारी, कैश नहीं है का बहाना छोड़ ऑनलाइन पेमेंट को मजबूर हुए लोग
* "साल 2026 तक असम में कोई भी कांग्रेस नेता नहीं बचेगा": हिमंत बिस्वा सरमा

Featured Video Of The Day
Gujarat Building Collapse: गुजरात में 6 मंजिला इमारत गिरी, 15 लोग घायल; कई के फंसे होने की आशंका