LIVE: ईडी के बाद अब सीबीआई, केजरीवाल की नई मुश्किल, तिहाड़ से कोर्ट लेकर गई पुलिस

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बेल मिलने के बाद उन्हें दो जून को फिर से अंतरिम जमानत खत्म होने के बाद तिहाड़ जेल जाना पड़ा था. इसके बाद से लगातार आम आदमी पार्टी विरोध प्रदर्शन करती आ रही है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली:

सीबीआई की टीम दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कोर्ट में लेकर पहुंच गई है. सीबीआई ने अभी अरविंद केजरीवाल को अरेस्ट नहीं किया है. एजेंसी अभी कस्टोडियल इंटेरोगेशन यानि हिरासत में लेकर पूछताछ की मांग कर सकती है. अरविंद केजरीवाल की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेशी हो रही है. अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल भी राउज एवेन्यू कोर्ट पहुंची हैं. AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल को शराब नीति मामले में सुनवाई के लिए सीबीआई द्वारा यहां पेश किया जा रहा है.

Advertisement

राउज एवेन्‍यू कोर्ट अगर सीबीआई को अरविंद केजरीवाल की कस्टोडियल इंटेरोगेशन की इजाजत दे देता है, तो सीबीआई बी टीम दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री को फोर्मली गिरफ्तार करेगी और सीबीआई मुख्‍यालय लेकर जाएगी. इससे पहले 16 अप्रैल 2023 को सीबीआई मुख्‍यालय में अरविंद केजरीवाल से पूछताछ हो चुकी है. सीबीआई इस मामले में आपराधिक साजिश घोटाले की जांच कर रही है. 

एक तरफ जहां लग रहा था कि जल्द ही उन्हें मनी लांड्रिंग के केस से निजात मिलने वाली है, वहीं दूसरी तरफ अब सीबीआई का फंदा उन्हें जकड़ने की तैयारी कर रहा है. सूत्रों के मुताबिक, सीबीआई ने तिहाड़ जेल के अंदर मुख्यमंत्री केजरीवाल से घंटों पूछताछ की है और अब उन्हें कोर्ट में पेश किया जा रहा है. सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय जांच ब्यूरो सीबीआई ने सोमवार को तिहाड़ जेल में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से पूछताछ की और आबकारी नीति मामले से संबंधित उनका बयान दर्ज किया.

सीबीआई ने मंगलवार को अरविंद केजरीवाल से तिहाड़ जेल में जाकर लंबी पूछताछ की थी. सूत्रों की मानें तो दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री से इस दौरान शराब नीति घोटाले से जुड़े सवाल पूछे गए. सीबीआई ने हालांकि, शुरुआत में जब इस मामले में केस दायर किया था, तब अरविंद केजरीवाल को अरोपी नहीं बानाया था. लेकिन बाद ईडी ने केस दर्ज कर अरविंद केजरीवाल को आरोपी बनाया.  

Advertisement

ईडी के बाद CBI का शिकंजा

मामले की जानकारी होने पर आम आदमी पार्टी के नेताओं ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उनके मुताबिक, अरविंद केजरीवाल को फिर से फसाने की साजिश की जा रही है. एक तरफ जहां उन्हें जल्द ही रिहाई मिलने वाली थी, वहीं अब उन्हें फसाने के लिए सीबीआई ने केस दर्ज कर जांच के नाम पर उनको पकड़ने की तैयारी शुरू कर दी है. अरविंद केजरीवाल को बेल मिलने के बाद उन्हें दो जून को फिर से अंतरिम जमानत खत्म होने के बाद तिहाड़ जेल जाना पड़ा था. इसके बाद से लगातार आम आदमी पार्टी विरोध प्रदर्शन करती आ रही है. एक तरफ निचली अदालत के जमानत देने के फैसले पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी, वहीं दूसरी तरफ सीबीआई की पूछताछ के बाद यह लग रहा है कि केजरीवाल के जेल से बाहर आने में समय लगने वाला है.

Advertisement

ये है पूरा मामला 

दिल्ली आबकारी नीति तैयार करने और इसके क्रियान्वयन से जुड़ी कथित अनियमितताओं एवं भ्रष्टाचार की उपराज्यपाल ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) से जांच कराने का आदेश दिया था, जिसके बाद 2022 में आबकारी नीति को रद्द कर दिया गया था. सीबीआई और ईडी के अनुसार, आबकारी नीति को संशोधित करते समय अनियमितताएं की गईं और लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ पहुंचाया गया. इस मामले की जांच जुलाई 2022 में दिल्ली के उपराज्यपाल की सिफारिश के बाद सीबीआई ने शुरू की थी और इसी एफआईआर के आधार पर ईडी मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था. 

Advertisement

(आईएएनएस इनपुट के साथ...)

ये भी पढ़ें :- शराब घोटाले में CBI ने CM केजरीवाल से जेल में दो दिन की पूछताछ, AAP ने लगाया बड़ी साजिश का आरोप

Advertisement
Featured Video Of The Day
T20 WC 2024: भारत ने जीता T20 वर्ल्‍ड कप, Delhi, UP और Bihar में ऐसे मना जश्न | Suryakumar | Virat
Topics mentioned in this article