केंद्र सरकार के तमाम विभागों में करीब 10 लाख पद खाली, नई नियुक्तियों पर केंद्रीय मंत्री ने दिया ये जवाब

केंद्र सरकार (Central government) के विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में 1 मार्च 2021 तक 9.79 लाख पद रिक्त थे, जबकि केंद्र सरकार में कुल 40.35 लाख पद स्वीकृत है. यह जानकारी बुधवार को लोकसभा (Lok Sabha) में केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक सवाल के जवाब में दी.

Advertisement
Read Time: 15 mins
केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में कुल 40.35 लाख पद स्वीकृत हैं.
नई दिल्ली:

नई दिल्ली. देश भर में 1 मार्च 2021 तक केंद्र सरकार (Central government) के विभिन्न विभागों में 9.79 लाख पद रिक्त थे, जबकि केंद्र सरकार में कुल 40.35 लाख पद स्वीकृत है. यह जानकारी बुधवार को लोकसभा (Lok Sabha) में एक सवाल के जवाब में केंद्र सरकार की ओर से दी गई है. केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने एक सवाल के लिखित उत्तर में बताया कि व्यय विभाग की वेतन अनुसंधान इकाई की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले वर्ष 1 मार्च 2021 तक केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों में 40,35,203 स्वीकृत पद थे. जवाब में कहा गया है कि स्वीकृत संख्या के मुकाबले 30,55,876 केंद्र सरकार के असैन्य कर्मचारी इस तारीख तक पद पर थे. सिंह ने कहा, "केंद्र सरकार में पदों का सृजन और उन्हें भरने का काम संबंधित मंत्रालय/विभाग की जिम्मेदारी है और पदों पर भर्ती एक सतत प्रक्रिया है."

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों/विभागों और उनके संबद्ध या अधीनस्थ कार्यालयों में रिक्तियां सेवानिवृत्ति, पदोन्नति, इस्तीफे या फिर मृत्यु आदि के कारण उत्पन्न होती है. मंत्री ने कहा, "केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों से समयबद्ध तरीके से रिक्त पदों को भरने के लिए मिशन मोड में कार्रवाई करने का अनुरोध किया गया है."

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने विभिन्न सरकारी विभागों और मंत्रालयों को अगले डेढ़ साल में "मिशन मोड" पर 10 लाख लोगों की भर्ती करने के लिए कहा था. एक अन्य जवाब में, सिंह ने कहा कि रोजगार और प्रशिक्षण महानिदेशालय, श्रम मंत्रालय द्वारा लाई गई केंद्र सरकार के कर्मचारियों की जनगणना के अनुसार, विभिन्न केंद्रीय मंत्रालयों / विभागों में कुल स्थायी कर्मचारियों की संख्या 30,87,278 थी, जिनमें से 3 मार्च, 2011 तक 37,439 कर्मचारी महिलाएं थीं.

Advertisement

ये भी पढ़ें:

महाराष्ट्र : कैबिनेट मंत्री पद दिलाने के नाम पर 100 करोड़ मांगने वाले एक गिरोह को पुलिस ने पकड़ा

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede: स्वयंभू बाबा भोलेनाथ कहां है? क्या पुलिस की मौजूदगी में आश्रम से निकल गया बाबा?