लोकसभा चुनाव के नतीजों से पहले देशभर में बढ़े अमूल दूध के दाम, जानिए कितना हुआ इजाफा और क्‍या है नई कीमत

GCMMF के एमडी जयेन मेहता ने कहा कि अमूल दूध के सभी वेरिएंट की कीमत 3 जून से 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी गई है. इससे पहले GCMMF ने दूध की कीमत फरवरी 2023 में बढ़ाई थी.

Advertisement
Read Time: 3 mins
नई दिल्‍ली :

लोकसभा चुनावों (Lok Sabha Elections 2024) के नतीजे आने से पहले आम लोगों को 'महंगा' झटका लगा है. गुजरात कॉपरेटिव मिल्‍क मार्केटिंग फेडरेशन (Gujarat Cooperative Milk Marketing Federation) ने देश के बाजारों में सभी प्रकार के अमूल दूध की कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला किया है. अमूल दूध (Amul Milk) की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. नई कीमतें सोमवार से प्रभावी हो जाएंगी. फेडरेशन ने कहा कि उत्पादन लागत में वृद्धि के मद्देनजर कीमतों में बढ़ोतरी की गई है. 

नई कीमतों के मुताबिक अब आधा लीटर अमूल गोल्‍ड दूध का पाउच 34 रुपये और एक लीटर 68 रुपये में मिलेगा. वहीं अमूल गाय के दूध की नई कीमत आधा लीटर के लिए 29 रुपये और एक किलो के लिए 57 रुपये होगा. इसके साथ ही अमूल ताजा 28 रुपये का आधा और 56 रुपये का एक लीटर जबकि अमूल भैंस का दूध 37 रुपये का आधा लीटर और 73 रुपये का एक लीटर मिलेगा.  

GCMMF के एमडी जयेन मेहता ने कहा कि अमूल दूध के सभी वेरिएंट की कीमत 3 जून से 2 रुपये प्रति लीटर बढ़ा दी गई है. 

इससे पहले फरवरी 2023 में बढ़ाई थी कीमतें 

इससे पहले, GCMMF ने दूध की कीमत फरवरी 2023 में बढ़ाई थी. मेहता ने कहा कि किसानों को उनके उत्पादन की बढ़ी लागत की भरपाई के लिए यह बढ़ोतरी बेहद जरूरी है. 

GCMMF ने एक बयान में कहा, "2 रुपये प्रति लीटर वृद्धि का मतलब MRP में 3 से 4 प्रतिशत की वृद्धि है, जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है. यह ध्यान देने योग्य है कि फरवरी 2023 से अमूल ने कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं की है."

GCMMF के अनुसार, अमूल एक नीति के रूप में दूध और दूध से जुड़े उत्पादों के लिए उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान प्रत्येक रुपये में से करीब 80 पैसा दूध उत्पादकों को देता है. कीमतों में परिवर्तन से दूध उत्पादकों के लिए दूध की लाभकारी कीमतें बनाए रखने और उन्हें उच्च दूध उत्पादन के लिए प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी. 

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* क्या गर्मियों में भी पीते हैं आप सोते समय गर्म दूध, जानिए गर्मी के दिनों में गर्म दूध पीने के कुछ बड़े नुकसान
* कब्ज से हैं परेशान तो गर्म दूध में मिलाकर पी लीजिए यह एक चीज, आसानी से होने लगेगा पेट साफ
* अमूल ने कान्स फिल्म फेस्टिवल 2024 में अनसूया सेनगुप्ता की जीत को इस स्पेशल तरीके से किया सेलिब्रेट

Featured Video Of The Day
Tamil Nadu के Deputy CM की शपथ लेंगे Udhayanidhi Stalin | Breaking News | M K Stalin | NDTV India