2024 तक UP में करीब 5 लाख करोड़ की योजनाओं को पूरा करेंगे : लखनऊ में बोले नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि पीएम मोदी ने सबके सामने देश को पांच ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी और भारत को आत्मनिर्भर, सुखी-समृद्ध व शक्तिशाली बनाने का उद्देश्य रखा है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
नितिन गडकरी ने कहा कि 9 साल में 50 लाख करोड़ रुपये का कार्य करने का सौभाग्य मिला. 
लखनऊ :

केंद्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने सोमवार को लखनऊ में उत्तर प्रदेश के लिए 3300 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं की सौगात दी. इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि 2024 तक उत्तर प्रदेश में करीब 5 लाख करोड़ की योजनाओं को पूरा करेंगे. कार्यक्रम में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ भी मौजूद थे. गडकरी ने लखनऊ के इंजीनियरिंग कॉलेज चौराहे पर नए फ्लाईओवर समेत कई घोषणाएं भी की. साथ ही कहा कि एक समय यूपी बीमारू राज्‍य था पर मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्व में आज यूपी का विकास हो रहा है.

गडकरी ने कहा, "पिछली बार लखनऊ आया था तो मोदी जी के नेतृत्व में यूपी के विकास के लिए काफी बड़ा निवेश यूपी में आया था. योगी जी ने जिन्हें बुलाया था, उन्होंने आश्वस्त किया था कि यूपी में बड़ी पूंजी निवेश करेंगे. आज योगी जी बता रहे थे कि करीब 10 लाख करोड़ से यहां नए-नए उद्योग शुरू होने जा रहे हैं. एक समय यूपी बीमारू राज्‍य था पर योगी जी के नेतृत्व में आज यूपी का विकास हो रहा है."

50 लाख करोड़ का काम किया 
उन्‍होंने कहा कि पीएम मोदी ने सबके सामने देश को पांच ट्रिलियन डॉलर की इकॉनमी और भारत को आत्मनिर्भर, सुखी-समृद्ध व शक्तिशाली बनाने का उद्देश्य रखा है. उन्‍होंने कहा कि 9 साल में मुझे जो विभाग देखने को मिला, उसका जब हिसाब किया तो 50 लाख करोड़ रुपये का कार्य करने का सौभाग्य मिला. 

Advertisement

मोदी और योगी सरकार ने बदली तस्‍वीर 
उन्‍होंने कहा कि 2024 समाप्त होने तक यूपी में करीब पांच लाख करोड़ रुपये के कार्य पूरे करेंगे और कुछ नए कार्यों की शुरुआत करेंगे. 2014 से 2023 तक डेढ़ लाख करोड़ से छह हजार किमी रोड का काम पूरा हुआ है और सवा लाख करोड़ का तीन हजार किमी का काम चल रहा है. करीब 80 हजार करोड़ का 3300 किमी. का डीपीआर बन रहे हैं. आने वाले फ्यूचिरिस्टिक प्लानिंग में 1.50 लाख करोड़ की 120 परियोजनाओं का अध्ययन कर रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि मोदी जी के नेतृत्व में 2014 और 2017 में यूपी में योगी जी के नेतृत्व में सरकार आई तो यहां की तस्वीर बदली है. 

Advertisement

एथेनॉल से हवाई जहाज चलेंगे 
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि योगी जी ने यूपी के विकास को अच्छी दृष्टि दी है. उन्‍होंने कहा कि 2004 से मैं एथेनॉल की बात करता था. अब यूपी के एथेनॉल से केवल गाड़ी ही नहीं, बल्कि आने वाले समय में दुनिया में हवाई जहाज एविएशन फ्यूल बनकर चलेगा. इंडियन ऑयल इसका प्लांट डाल रहे हैं, जिससे किसान अन्नदाता नहीं,  ऊर्जादाता बनेगा. उन्‍होंने कहा कि एथेनॉल, मिथेनॉल, बायो सीएनजी,  हाइड्रोजन हमारा भविष्य है.

Advertisement

ये भी पढ़ें :

* महाराष्‍ट्र में 'कलंक' पर कलह : उद्धव ठाकरे के आरोप पर फडणवीस का पलटवार, गडकरी भी जुबानी जंग में कूदे
* ट्रक केबिन में एसी अनिवार्य करने के लिए मसौदा अधिसूचना को मंजूरी
* "15 रुपये लीटर मिलने लगेगा पेट्रोल...'': केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया फॉर्मूला

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: ऐसा है करोड़ों रुपए का Bhole Baba का 'आध्यात्मिक संसार' | NDTV Ground Report