ना पंखा, ना कूलर... 107 डिग्री पहुंचा शरीर का टेंपरेचर, दिल्ली में हीट स्ट्रोक से पहली मौत

शख्स एक कमरे में बिना कूलर या पंखे के रह रहा था और उसे बहुत तेज़ बुखार हो गया था. इस वजह से उसका तापमान 107 डिग्री फारेनहाइट से अधिक पहुंच गया था, जिससे उसकी मौत हो गई. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

बिहार के दरभंगा में रहने वाले एक 40 वर्षीय शख्स की हीट स्ट्रोक की वजह से दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में मौत हो गई. शख्स को सोमवार रात को अस्तपाल में भर्ती किया गया था. जानकारी के मुताबिक वह एक कमरे में बिना कूलर या पंखे के रह रहा था और उसे बहुत तेज़ बुखार हो गया था. इस वजह से उसका तापमान 107 डिग्री फारेनहाइट से अधिक पहुंच गया था, जिससे उसकी मौत हो गई. 

जानकारी के मुताबिक यह हीट स्ट्रोक का क्लासिक मामला है. दरअसल, दो तरह के हीट स्ट्रोक होते हैं : धूप में बाहर जाने के कारण या फिर गर्मी में बाहर काम करने की वजह से कुछ ही घंटों के अंदर हीट स्ट्रोक हो जाता है. हालांकि, हीटस्ट्रोक के क्लासिक मामले "उम्र या फिर स्वास्थ्य स्थितियों के कारण' होते हैं. 

दिल्ली-एनसीआर में मौसम की स्थिति

दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी और लू के कारण लोग परेशान हैं. दिल्ली के कुछ हिस्सों में बुधवार को अधिकतम तापमान 50 डिग्री के आसपास था. वहीं गुरुवार को भी तापमान 45 डिग्री से ऊपर बना हुआ है. हालांकि, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते बुधवार शाम को दिल्ली एनसीआर के कुछ हिस्सों में बारिश हुई थी. वहीं अनुमान है कि गुरुवार को भी शाम के वक्त दिल्ली एनसीआर में तेज हवा के साथ आंधी चल सकती है और हल्की बारिश भी हो सकती है. 

केरल में मॉनसून ने दी दस्तक

वहीं दूसरी ओर केरल में मॉनसून ने दो दिन पहले ही दस्तक दे दी है. मौसम विभाग के मुताबिक केरल में 1 जून तक मॉनसून के आने की संभावना थी लेकिन चक्रवाल रेमल के कारण मॉनसून 30 मई को ही केरल तट पर पहुंच गया है. साथ ही 5 जून तक मॉनसून असम में भी प्रवेश कर जाएगा. इसके साथ आगे बढ़ते हुए मॉनसून के 15 से 17 जून तक महाराष्ट्र पहुंचने की संभावना है, जिसके बाद दिल्ली एनसीआर में मॉनसून 28 से 30 जून तक पहुंचेगा. 

यह भी पढ़ें : 

दिल्ली की गर्मी और सूखने लगा नलों में पानी, बर्बाद किया तो हो जाएगा चालान

नोएडा में खूब बारिश, मुंगेशपुर 52 डिग्री पर तप गया, दिल्ली-NCR में मौसम का यह खेल समझिए

Topics mentioned in this article