गंतव्य और ऑनलाइन पेमेंट बताने पर देश भर में 84% टैक्सी ग्राहकों को कैंसिलेशन का सामना करना पड़ा- रिपोर्ट

सर्वेक्षण में कहा गया है कि, 2022 की तुलना में, अब अधिक उपयोगकर्ताओं को डिजिटल भुगतान या असुविधाजनक गंतव्यों के कारण बुकिंग कैंसिल करने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

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नई दिल्ली:

एक नए सर्वेक्षण में पाया गया है कि एप के जरिए बुक किए गए टैक्सी के ड्राइवरों को गंतव्य और ऑनलाइन पेमेंट मोड बताने पर देश भर में लगभग 84% ग्राहकों को कैंसिलेशन का सामना करना पड़ता है. लोकल सर्किल्स के एक सर्वेक्षण में, भारत के 276 जिलों के ऐप टैक्सी उपभोक्ताओं से 44,000 से अधिक प्रतिक्रियाएं मिलीं है. इसमें ये भी पाया गया है कि पिछले दो सालों में ये समस्या और बढ़ी है.

इस सर्वेक्षण में 64% पुरुषों ने, जबकि 36% महिलाओं ने जवाब दिया है.

सर्वेक्षण में पहला सवाल पूछा गया, "पिछले 12 महीनों में ऐप टैक्सियों के साथ आपके द्वारा अनुभव की गई कुछ प्रमुख समस्याएं क्या हैं?" जिस पर 4 में से 3 लोगों ने जवाब दिया कि "ड्राइवरों ने बुकिंग कैंसिल कर दी." इस प्रश्न के 11,119 जवाब देने वालों में से कुछ ने एक से अधिक कारण बताए. 62% लोगों ने "बढ़ती कीमत", 48% ने लंबी प्रतीक्षा समय, 29% ने "वाहन की सफाई", 23% ने "रद्दीकरण शुल्क", 8% ड्राइवर ने "व्यवहार", 6% ने "सुरक्षा मुद्दे" और 12% ने अन्य समस्याओं की बात की.

सर्वेक्षण में लोगों से पूछा गया, "आपके ऐप टैक्सी ड्राइवरों ने कब सवारी रद्द की या आपसे भी ऐसा करने का अनुरोध किया?" इस प्रश्न के 10,948 जवाब देने वालों में से, 37% ने "गंतव्य का पता बताने पर", 5% ने "ये पता लगने पर कि भुगतान नकद में नहीं बल्कि डिजिटल रूप में होगा", 42% ने पहले दोनों कारणों का हवाला दिया, और 9% ने अन्य कारण बताए.

कुल मिलाकर, 84% लोगों को या तो गंतव्य के कारण या नकद में भुगतान नहीं करने की इच्छा के कारण, या दोनों कारणों से कैंसिलेशन का सामना करना पड़ा, जबकि केवल 5% ने कहा कि उन्हें किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ा और 2% ने कोई स्पष्ट कारण नहीं बताया.

सर्वेक्षण में कहा गया है कि, 2022 की तुलना में, अब अधिक उपयोगकर्ताओं को डिजिटल भुगतान या असुविधाजनक गंतव्यों के कारण बुकिंग कैंसिल करने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

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