दो दिनों में भारतीय एयरपोर्ट्स पर 39 इंटरनेशनल यात्री कोविड पॉजिटिव पाए गए

India Covid Cases: भारत मे अभी तक कोरोना के 220 वेरियंट आ चुके हैं, सूत्रों के मुताबिक कोविड संक्रमण से देश में मृत्युदर नहीं बढ़ेगी लेकिन केस बढ़ेंगे

Advertisement
Read Time: 6 mins
अंतरराष्ट्रीय यात्रियों का कोविड टेस्ट किया जा रहा है.
नई दिल्ली:

India Covid Cases: देश भर में पिछले दो दिनों में भारत आने वाले 39 अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्री कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं. सूत्रों ने एनडीटीवी को यह जानकारी दी है. इस मामले में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया कल दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे का दौरा करेंगे और स्थिति का जायजा लेंगे. कोविड संक्रमण में उछाल के बाद नए प्रोटोकॉल के तहत कुल मिलाकर 6000 लोगों की रैंडम जांच की गई.

केंद्रीय स्वस्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया कल एयरपोर्ट पर कोरोना की स्थिति का जायजा लेने जाएंगे. कोविड को लेकर मॉकड्रिल करने के पीछे किस अस्पताल में क्या सुविधा है, यह देखना है. सूत्रों के मुताबिक कोविड संक्रमण से देश में मृत्युदर नहीं बढ़ेगी लेकिन केस बढ़ेंगे. 

Advertisement

भारत मे अभी तक कोरोना के 220 वेरियंट आ चुके हैं. इंटरनेशन ट्रेवलर्स में से 6000 लोगों के टेस्ट किए गए जिसमें से 39 लोग पॉजिटिव पाए गए. यह टेस्ट दो दिनों में हुए हैं. कोविड के बीएफ 7 स्ट्रेन का आइसोलेशन किया जा चुका है. इस वैरिएंट पर वैक्सीन का असर देखा जा रहा है. संक्रमण की दृष्टि से जनवरी एक महत्वपूर्ण महीना है. अगले हफ्ते छह देशों के लिए एयर सुविधा शुरू होगी. चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, हांगकांग और थाइलैंड से आने वाले लोगों को RTPCR टेस्ट कराना जरूरी होगा.

चीन में कोविड के मामलों में उछाल के लिए कोरोना वायरस के चार वेरिएंट को जिम्मेदार ठहराया गया है. कोविड का BF.7 वेरिएंट केवल 15 प्रतिशत केस के लिए जिम्मेदार है. बीएन और बीक्यू  सीरीज के वायरस से 50 प्रतिशत संक्रमण फैला है. एसवीवी वेरिएंट से 10-15 प्रतिशत संक्रमण हुआ है. भारत में "हाइब्रिड इम्युनिटी" के कारण संक्रमण का खतरा कम है. वैक्सीन के जरिए हासिल की गई प्रतिरक्षा और तीसरी लहर के कारण हुए प्राकृतिक संक्रमण के कारण आई इम्युनिटी बचाव में मददगार है.

Featured Video Of The Day
Kedarnath Avalanche Video: केदारनाथ मंदिर के पास एवलांच, पहाड़ के ऊपर से Glacier टूटकर गिरा
Topics mentioned in this article