तीन और राफेल लड़ाकू विमान फ्रांस से भारत के लिए रवाना, वायुसेना की बढ़ेगी ताकत

नए जत्थे के तीन राफेल विमानों के भारत पहुंचने के बाद भारतीय वायु सेना के पास इन विमानों की संख्या बढ़कर 21 तक पहुंच जाएगी. 

तीन और राफेल लड़ाकू विमान फ्रांस से भारत के लिए रवाना, वायुसेना की बढ़ेगी ताकत

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

फ्रांस (France) से भारत (India) के लिए तीन और लड़ाकू विमान राफेल (Rafale) का छठा जत्था बुधवार को रवाना हुआ. फ्रांस में भारतीय दूतावास ने यह जानकारी दी. ये तीनों विमान भारतीय वायुसेना की राफेल विमान की द्वितीय स्क्वाड्रन का हिस्सा होंगे. फ्रांस में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ''राफेल लड़ाकू विमान का अगला जत्थ फ्रांस से भारत के लिए आज रवाना हुआ. पायलटों की सुरक्षित यात्रा की कामना करते हैं.'' नए जत्थे के तीन राफेल विमानों के भारत पहुंचने के बाद भारतीय वायु सेना के पास इन विमानों की संख्या बढ़कर 21 तक पहुंच जाएगी. 

रफाल सौदा: सुप्रीम कोर्ट दो हफ्ते बाद करेगा सुनवाई, फ्रांसीसी पोर्टल के दावे पर दायर की गई याचिका

राफेल लड़ाकू विमानों की नयी स्क्वाड्रन का ठिकाना पश्चिम बंगाल में हासिमारा वायु सैन्य अड्डे पर होगा. राफेल की पहली स्क्वाड्रन अंबाला वायु सेना स्टेशन पर है. एक स्क्वाड्रन में 18 विमान शामिल होते हैं. भारत ने 36 राफेल लड़ाकू विमान खरीदने के लिए 2016 में फ्रांस के साथ सौदा किया था. 

इससे पहले अप्रैल महीने में वायुसेना (Air Force) ने कहा था कि राफेल विमान (Rafale Aircraft) की पांचवीं खेप फ्रांस से लगभग आठ हजार किलोमीटर की दूरी तय कर भारत पहुंची. वायुसेना ने भारत पहुंचे विमानों की संख्या नहीं बताई थी लेकिन इस मामले से जुड़े लोगों ने कहा था कि नई खेप में चार विमान भारत आए हैं. वायुसेना ने कहा कि फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात की वायुसेनाओं ने यात्रा के दौरान विमानों को ईंधन मुहैया कराया है.

राहुल गांधी के PM मोदी पर 'वार' पर BJP का करारा जवाब, रविशंकर प्रसाद बोले, 'राजनेता के रूप में नाकाम..'

वायुसेना ने ट्वीट कर कहा था कि, ''फ्रांस के मैरीनेक हवाई अड्डे से सीधी उड़ान भरने के बाद राफेल विमानों की पांचवीं खेप 21 अप्रैल को भारत पहुंच गई है. इन लड़ाकू विमानों ने लगभग आठ हजार किलोमीटर की दूरी तय की. फ्रांस और संयुक्त अरब अमीरात की वायुसेनाओं ने यात्रा के दौरान विमानों को ईंधन मुहैया कराया. सहयोग देने के लिये दोनों वायु सेनाओं को धन्यवाद. ''

फिर बाहर आया रफाल का जिन्न, बिचौलियों को दलाली देने का आरोप; कांग्रेस ने PM से मांगा जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)