Tamil Nadu: खुदाई में कार्बन डेटिंग से मिली 3,200 साल पुरानी सभ्यता

मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा कि मियामी स्थित बीटा विश्लेषणात्मक परीक्षण प्रयोगशाला द्वारा कलश में पाए गए चावल के दानों और भूसी की कार्बन डेटिंग जांच से पता चला है कि वे 1155 ईसा पूर्व के हैं.

Tamil Nadu: खुदाई में कार्बन डेटिंग से मिली 3,200 साल पुरानी सभ्यता

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने विधानसभा में इस खोज की घोषणा की.

चेन्नई:

तमिलनाडु सरकार (Tamilnadu Govt) ने आज गुरुवार को एक बहुत पुरानी और समृद्ध सभ्यता को खोज निकालने का दावा किया है. राज्य सरकार ने कहा कि थामीरापारानी नदी के किनारे 'पोरुनई' पुरातात्विक खुदाई (Archaeological Excavations) में 3,200 वर्षों से अधिक पुराने उन्नत मानव निवास का वैज्ञानिक प्रमाण मिला है. राज्य विधानसभा में यह घोषणा करते हुए, मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (Chief Minister MK Stalin) ने कहा कि मियामी स्थित बीटा विश्लेषणात्मक परीक्षण प्रयोगशाला द्वारा कलश में पाए गए चावल के दानों और भूसी की कार्बन डेटिंग जांच से पता चला है कि वे 1155 ईसा पूर्व के हैं.

इससे पहले तूतीकोरिन जिले में अधिचनल्लूर और कोरकाई, जो एक बंदरगाह माना जाता है, इन जगहों से खुदाई में विशेषज्ञों द्वारा पुष्टि की गई है कि वे क्रमशः 9वीं शताब्दी ईसा पूर्व और 8 ईसा पूर्व के हैं, जो वहां एक परिपक्व सभ्यता की पुष्टि करते हैं. जिसे अब तमीरापारानी के नाम से जाना जाता है.

भारतीय उपमहाद्वीप के सभ्यतागत इतिहास को अद्यतन करने की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए, एमके स्टालिन ने कहा, "भारतीय उपमहाद्वीप की सभ्यता का इतिहास तमिलनाडु परिदृश्य से फिर से लिखा जाना चाहिए."

पोरुनाई सभ्यता को दक्षिण भारत में सबसे पुरानी और वैज्ञानिक प्रक्रिया द्वारा समर्थित बताते हुए, उद्योग और पुरातत्व मंत्री थंगम थेनारासु ने एनडीटीवी से कहा, "यह वैज्ञानिक रूप से साबित करता है कि तमिल सभ्यता सिंधु घाटी सभ्यता जितनी प्राचीन है. तमिल एक शास्त्रीय भाषा है. पहले इसे चित्रित किया गया था. उतना पुराना नहीं था जितना चित्रित किया गया था. अब यह वैज्ञानिक प्रक्रिया के माध्यम से वैज्ञानिक रूप से स्थापित हो गया है कि यह एक प्राचीन भाषा है और वहां एक सभ्यता मौजूद थी जो सांस्कृतिक, व्यापार और औद्योगिक गतिविधियों में बहुत समृद्ध थी."

प्रसिद्ध इतिहासकार वी श्रीराम ने कहा, "अतीत में, हमारे पास संगम कविता के संदर्भ में बहुत सारे साहित्यिक साक्ष्य थे जो बहुत स्पष्ट रूप से वर्णन करते हैं कि कोरकाई और कावेरीपूमपटिनम जैसे उन्नत क्षेत्र कैसे थे. ये निष्कर्ष अब केवल उन मूल्यवान ग्रंथों का समर्थन कर रहे हैं."

राज्य सरकार ने कहा है कि वह 15 करोड़ रुपये में तिरुनेलवेली में एक पुरातात्विक संग्रहालय स्थापित करेगी और मिस्र, ओमान, इंडोनेशिया, थाईलैंड, मलेशिया और वियतनाम जैसे अन्य देशों में अपनी पुरातात्विक खुदाई और अनुसंधान का विस्तार करेगी, जिनके साथ प्राचीन तमिलों का व्यापार और सांस्कृतिक संबंध रहा है. .

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नई डीएमके सरकार द्वारा कार्बन डेटिंग के लिए नमूने भेजने की पुष्टि करते हुए थेन्नारसु ने कहा, "जब भी डीएमके सत्ता में आती है, यह तमिल, तमिल संस्कृति और तमिल विकास को महत्व देती है. यहां तक ​​कि एक छोटी अवधि के भीतर, हमने महत्वपूर्ण खोज की है."