नए रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कार्यभार संभालने के बाद बताईं अपनी प्राथमिकताएं...

नई व्‍यवस्‍था के तहत रेलवे मंत्रालय (Railways Ministry) की जिम्‍मेदारी अश्विनी वैष्‍णव ( Ashwini Vaishnaw) को सौंपी गई हैं, वे अब तक यह मंत्रालय संभाल रहे पीयूष गोयल का स्‍थान लेंगे.

नए रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कार्यभार संभालने के बाद बताईं अपनी प्राथमिकताएं...

नए रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने बुधवार को कार्यभार ग्रहण किया

नई दिल्ली:

PM Modi Cabinet reshuffle: पीएम नरेंद्र मोदी की कैबिनेट के बुधवार को किए गए विस्‍तार में 15 कैबिनेट और 28 राज्‍य मंत्रियों ने शपथ ग्रहण की. कैबिनेट के विस्‍तार के बाद मंत्रियों के विभागों का भी बंटवारा कर दिया गया है, नई व्‍यवस्‍था के तहत रेलवे मंत्रालय (Railways Ministry) की जिम्‍मेदारी अश्विनी वैष्‍णव ( Ashwini Vaishnaw) को सौंपी गई हैं, वे अब तक यह मंत्रालय संभाल रहे पीयूष गोयल का स्‍थान लेंगे. ओडिशा से राज्‍यसभा सांसद वैष्‍णव ने गुरुवार को रेलवे मंत्रालय का कार्यभार संभाल लिया. कार्यभार ग्रहण करने के बाद उन्‍होंने संवाददाताओ से बातचीत में कहा, 'रेलवे मंत्रालय, पीएम मोदी के विजन का प्रमुख हिस्‍सा है और इस विजन को हकीकत में बदलने के लिए वे काम करेंगे.' पूर्व आईएएस अधिकारी वैष्‍णन ने कहा, 'रेलवे के लिए उनका (पीएम का) विजन लोगों के जीवन में बदलाव लाना है ताकि सभी-आम आदमी, किसान और गरीबों को रेलवे का लाभ मिले. मैं इस विजन को पूरा करने के लिए काम करूंगा.'

कैबिनेट फेरबदल को लेकर कांग्रेस की प्रतिक्रिया पर गिरिराज सिंह का 'वार', 'फटे गुब्‍बारे में हवा...'

वैष्‍णव को रेलवे के अलावा इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स-आईटी मंत्रालय की जिम्‍मेदारी भी सौंपी गई है. पहली बार केंद्रीय मंत्री बने वैष्‍णन ने पेनसिल्‍वेनिया यूनिवर्सिर्टी के Wharton School से एमबीए की डिग्री हासिल की. उन्‍होंने आईआईटी कानपुर से MTech  किया है. अश्विन वैष्‍णव ने कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ ली है. वे अटल बिहारी बाजपेयी के निजी सचिव रहे हैं. उन्होंने आईआईटी कानपुर से एमटेक किया हुआ है और अभी बीजेपी के राज्यसभा सांसद हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैबिनेट फेरबदल में जहां कई नए मंत्री बनाए गए हैं, वहीं अब तक अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले मंत्रियों को 'प्रमोट' भी किया गया है. कैबिनेट में शामिल नए मंत्रियों में नारायण राणे, सर्वानंद सोनोवाल, अश्विनी वैष्‍णव, वीरेंद्र कुमार, ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और पशुपति कुमार पारस प्रमुख हैं. किरेन रिजीजू, हरदीप सिंह पुरी और मनसुख मंडाविया सहित कुछ मंत्रियों को राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) से प्रमोट करते हुए कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है.