बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर

Hair Fall Rokne Ka Upay: यह उपाय बालों को मजबूती प्रदान करता है उन्हें मोटा करता है और झड़ने से बचाता है. इसके साथ ही, सही खानपान, पर्याप्त नींद और तनाव को कम करने का प्रयास करें ताकि बालों की सेहत बनी रहे.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Hair Fall: बाल झड़ना एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र में किसी को भी प्रभावित कर सकती है.

Hair Care Tips: आजकल बहुत से लोग बालों के झड़ने से परेशान रहते हैं. यह समस्या न केवल पर्सनालिटी पर असर डालती है, बल्कि आत्मविश्वास को भी कमजोर कर सकती है. बालों का झड़ना रोकने के लिए कई तरह के उपाय होते हैं, बालों की अच्छी देखभाल करना और उनकी सेहत को बनाए रखना हमारे बालों के लिए बहुत जरूरी है. बाल झड़ना एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र में किसी को भी प्रभावित कर सकती है. अगर आपके भी बाल झड़ रहे हैं और इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक सरल उपाय खोज रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए मददगार साबित हो सकता है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: सफेद बालों को काला करने की है बड़ी टेंशन, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में मिलेगा अच्छा रिजल्ट

बाल झड़ने के कारण | Causes Of Hair Fall

1. अनहेल्दी खानपान
2. मानसिक दबाव या तनाव
3. गंजापन या बालों के झड़ने का धन्य में बांटना
4. रोगों या शारीरिक समस्याओं के कारण
5. ज्यादा धूप या प्रदूषण

Advertisement

बाल झड़ने के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies For Hair Loss

मेथी और दही का पैक:

मेथी के बीज 2 चमचे, दही 1 कप लें. मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगो दें. सुबह इन्हें पीस लें और दही में मिला दें. इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें और बालों पर लगाएं. लगभग आधे घंटे तक इसे सिर पर रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें. हफ्ते में दो-तीन बार इस प्रक्रिया को दोहराएं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: हर वक्त होती है एंग्जाइटी और स्ट्रेस, तो आपको रोज 10 मिनट करने हैं ये 5 योगासन, दिमाग होगा हल्का और खुश रहेगा मन

Advertisement

यह उपाय बालों को मजबूती प्रदान करता है उन्हें मोटा करता है और झड़ने से बचाता है. इसके साथ ही, सही खानपान, पर्याप्त नींद और तनाव को कम करने का प्रयास करें ताकि बालों की सेहत बनी रहे.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Spotlight: Mirzapur 3 में गद्दी की इस जंग में किसके हाथ लगेगा बाज़ी, Web Series की कास्ट से खासबात चीत