भरपेट खाकर भी वजन हो सकता है कम, बस डाइट में शामिल कर लें इस आटे से बनी रोटियां

Roti for Weight Loss: क्या आप जानते हैं कि सही आटे की रोटियों का सेवन आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है. साबुत अनाज से बनी रोटी का सेवन करने से न सिर्फ भूख शांत होती है बल्कि मोटापा भी कंट्रोल रहता है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
वजन कम करने के लिए खाएं इस आटे की रोटी.

Weight Loss: वजन का बढ़ना आज के समय में लोगों के लिए काफी बड़ी परेशानी की वजह बन गई है. मोटापा आपके शरीर को कई गंभीर बीमारियों की चपेट में ला सकता है. इसलिए जरूरत है कि इसे समय रहते कंट्रोल किया जाए. बता दें कि कई लोग वजन बढ़ने के डर से चावल का सेवन बंद कर देते हैं और रोटी को अपनी डाइट में शामिल करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोटी का ज्यादा सेवन न सिर्फ आपका मोटापा बढ़ाता है बल्कि डायबिटीज मरीजों की शुगर को बढ़ाने में भी असरदार है. बता दें कि लोग आटे की बनी रोटियां खाते हैं जिनमें कैलोरी ज्यादा होती है और मोटापे की वजह बनती है. 

लेकिन क्या आप जानते हैं कि सही आटे की रोटियों का सेवन आपके वजन को कम करने में मदद कर सकता है. साबुत अनाज से बनी रोटी का सेवन करने से न सिर्फ भूख शांत होती है बल्कि मोटापा भी कंट्रोल रहता है. आइए जानते हैं कि वजन कम करने के लिए कौन-कौन से आटे का सेवन करना चाहिए. 

वर्कआउट के बाद इन 5 चीजों को खाने से करें परहेज, कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं अनजाने में ये गलती

Advertisement

चावल का आटा

वजन कम करने के लिए आप चावल के आटे का सेवन कई तरीके से कर सकते हैं. आप इस आटे की रोटियां बनाकर भी खा सकते हैं. 

Advertisement

बेसन का आटा

बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करने के लिए आप बेसन के आटे की रोटियों का सेवन भी कर सकता हैं. बेसन से बनी रोटियां खाने से पेट लम्बे समय तक भरा रहता है और वजन तेजी से कंट्रोल रहता है.

Advertisement

बाजरे का आटा

वेट लॉस के लिए बाजरे के आटे का सेवन भी किया जा सकता है. यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. 

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
हाथरस हादसे में 121 लोगों की मौत, 35 घायल, देखिए पूरी रिपोर्ट | 5 Ki Bat