World Population Day 2023: कब है वर्ल्ड पॉपुलेशन डे, जानिए इस दिन का इतिहास, महत्व और इस साल की थीम

World  Population Day: कहीं बढ़ती तो कहीं लगातार घटती जन्मदर सरकार के चिंता का विषय बन गई है. इन सभी विषयों पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने और सोच विचार के लिए 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस सेलिब्रेट किया जाता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
W

World Population Day 2023: दुनिया भर के देशों की आबादी (Population) को लेकर अलग अलग समस्याएं हैं. किसी देश के लिए बढ़ती जनसंख्या समस्या (Problem of Population) है तो किसी देश के लिए घटती आबादी सिरदर्द. कोई देश आबादी में बच्चों की अपेक्षा बुजुर्गों की बढ़ती संख्या से परेशान है तो कहीं लगातार घटती जन्मदर सरकार के चिंता का विषय बन गई है. इन सभी विषयों पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने और सोच विचार के लिए 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस (World Population Day) सेलिब्रेट किया जाता है. आइए जानते हैं कब से मनाया जाता है वर्ल्ड पॉपुलेशन डे और क्या है इसका महत्व…

कब है वर्ल्ड पॉपुलेशन डे: इतिहास, महत्व और इस साल की थीम (World Population Day 2023 Theme, History and Significance)

वर्ल्ड पॉपुलेशन डे का इतिहास (History of World Population Day)

हम सब जानते हैं कि फिलहाल दुनिया की आबादी सात बिलियन से अधिक है. आज से कुछ साल पहले जब बढ़ती आबादी पूरी दुनिया के लिए चिंता का विषय थी तब 1987 में पूरी दुनिया में इस बात पर नजर रखी जा थी कि दुनिया की आबादी कब पांच बिलियन होगी और अनुमानत: वह दिन 11 जुलाई थी. अगले साल संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम की गवर्निंग काउंसिल (यूएनडीपी) की ओर इस दिन की स्मृति में फाइव बिलियन डे मनाया. इस समस्या पर पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित करने के लिए 1990 में यूएनओ ने 11 जुलाई को वर्ल्ड पॉपुलेशन डे घोषित कर दिया.

बरसात के मौसम में बेहद काम आने वाली हैं ये 5 जड़ी बूटियां, आपको सबसे पहले करनी चाहिए डाइट में शामिल

Advertisement

वर्ल्ड पॉपुलेशन डे का महत्व (Significance of World Population Day)

बढ़ती जनसंख्या के कारण पृथ्वी पर बोझ बढ़ता जा रहा है जिसका नकारात्मक प्रभाव पर्यावरण पर पड़ रहा है. वर्ल्ड पॉपूलेशन डे के दिन इससे जुड़ी समस्याओं के प्रति लोगों का अवेयर किया जाता है. इस दिन परिवार नियोजन, नागरिकों के अधिकार, मां और बच्चे की सेहत जैसे विषयों पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

Advertisement

हालत खराब कर देती है विटामिन बी12 कमी, इन 7 वेजिटेरियन चीजों को खाकर करें दूर, ये रहे Low Vitamin b12 के लक्षण

Advertisement

वर्ल्ड पॉपुलेशन डे की इस साल की थीम (Theme of World Population Day 2023)

इस वर्ष वर्ल्ड पॉपुलेशन डे के लिए यूएनएफपीए की ओर से महिलाओं और बालिकाओं की सेहत की सुरक्षा तय किए जाने और कोविड 19 पर रोक लगाने पर ध्यान केंद्रित करने की बात कही गई है.

Advertisement

Women's Day Special: औरतों का वो 'वरदान', जो उन्हें Heart Attack से बचाता है | Women Heart Disease

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Waqf Board Controversy: वक्फ बिल को सिरे से खारिज करने की क्या है सियासत?