World Lung Cancer Day: कब और क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे? जानिए इतिहास, महत्व और इस साल का थीम

World Lungs Cancer Day: स्मोकिंग और कार्सोजेनिक प्रोडक्ट्स के संपर्क में आने से आमतौर पर व्यक्ति लंग्स कैंसर का शिकार होता है. इस जानलेवा कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 1 अगस्त को वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे के रूप में मनाया जाता है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
W

World Lungs Cancer Day 2024: कैंसर के अन्य प्रकार की तरह फेफड़े का कैंसर भी जानलेवा हो सकता है. फेफड़े के कैंसर से पीड़ित मरीजों में आमतौर पर शुरुआती दौर में सर्दी-खांसी और छाती में दर्द के अलावा कोई खास लक्षण नहीं दिखाई देता है. स्मोकिंग और कार्सोजेनिक प्रोडक्ट्स के संपर्क में आने से आमतौर पर व्यक्ति लंग्स कैंसर का शिकार होता है. इस जानलेवा कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने और इस क्षेत्र में शोध को बढ़ावा देने के लिए हर साल 1 अगस्त को वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे के रूप में मनाया जाता है. कैंसर के कारण होने वाले मौतों में लंग्स कैंसर एक प्रमुख कारण है. स्मोकिंग, नशीले चीजों का सेवन, प्रदूषित हवा, जेनेटिक कारण और सांस संबंधी बीमारियां फेफड़े के कैंसर के प्रमुख वजहों में शामिल है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, 2020 में लंग्स कैंसर की वजह से करीब 18 लाख लोगों की मौत हुई थी.

यह भी पढ़ें: इन 3 विटामिन की कमी से अक्सर होने लगता है तेज सिरदर्द और मानसिक थकान, जानें क्या खाकर करें कमी को दूर

वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे का इतिहास (World Lung Cancer Day History)

साल 2012 में वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे की शुरुआत हुई थी. इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ लंग कैंसर, अमेरिकन कॉलेज ऑफ चेस्ट फिजिशियन और फोरम ऑफ इंटरनेशनल रेस्पिरेटरी सोसाइटीज ने साथ मिल कर लंग्स कैंसर के प्रति जागरूकता फैलाने और इस क्षेत्र में रिसर्च के लिए सरकारों की तरफ से फंडिंग को बढ़ावा देने के लिए साल 2012 में कैंपेन की शुरुआत की थी. दुनिया भर में मान्यता प्राप्त संगठन वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस ऑन लंग कैंसर फेफड़े के कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाने का काम करती है.

Advertisement

वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे का महत्व (World Lung Cancer Day Significance)

फेफड़े के कैंसर के लक्षण, जोखिम और रोकथाम के उपायों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे मनाया जाता है. कैंसर के खिलाफ जागरूकता फैलाने के अलावा इस क्षेत्र में रिसर्च को बढ़ावा देने के लिए भी मनाया जाता है. इस क्षेत्र में अधिक शोध के लिए सरकारों को ज्यादा से ज्यादा फंडिंग देने के लिए प्रेरित किया जाता है. कार्सिनोजेनिक तत्वों, धूम्रपान, स्वस्थ जीवनशैली और खानपान के सही आदतों की मदद से फेफड़े के कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है. बार-बार स्क्रीनिंग कराकर शुरुआती दौर में ही कैंसर का पता लगाया जा सकता है जिससे इलाज की मदद से बीमारी को खत्म करने की संभावना बढ़ जाती है.

Advertisement

यह भी पढ़ें: क्या खाली पेट वर्कआउट करने से जल्दी पतले होते हैं? जानिए वजन कम करने के लिए कब करें एक्सरसाइज

Advertisement

वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे 2024 का थीम (World Lung Cancer Day Theme 2024 )

इस साल वर्ल्ड लंग्स कैंसर डे का थीम 'क्लोज द केयर गैप' है. इस थीम के तहत लंग्स कैंसर डे कैंपेन का लक्ष्य कैंसर में देखभाल में असमानताओं को पहचानना और समझना है. इस साल कैंसर के खिलाफ जागरूकता फैलाने और रोकथाम के लिए सामूहिक कोशिशों पर जोर दिया जाएगा.  

Advertisement

Monsoon में बीमारियों के संक्रमण से कैसे रहें सुरक्षित, बता रहे हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
PM Modi ने विकसित भारत के लक्ष्य के लिए नीति निर्णाण में सुधार को आगे बढ़ाने का लिया फैसला