World Hepatitis Day 2022: अपने लीवर को हेल्दी, पावरफुल बनाने और हेपेटाइटिस से बचाने के 5 तरीके

World Hepatitis Day 2022: विश्व हेपेटाइटिस दिवस हर साल 28 जुलाई को डॉ बारूक ब्लमबर्ग के सम्मान में मनाया जाता है जिन्होंने 1967 में हेपेटाइटिस बी वायरस (Hepatitis B Virus) की खोज की थी. उन्होंने दो साल बाद 1969 में हेपेटाइटिस बी का टीका भी बनाया था.

World Hepatitis Day 2022: अपने लीवर को हेल्दी, पावरफुल बनाने और हेपेटाइटिस से बचाने के 5 तरीके

World Hepatitis Day 2022: वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है.

खास बातें

  • विश्व हेपेटाइटिस दिवस हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है.
  • हेपेटाइटिस लीवर की एक सूजन की स्थिति है, जो वायरल संक्रमण के कारण होता है
  • दुनिया भर में लगभग 334 मिलियन लोग हेपेटाइटिस बी और सी से प्रभावित हैं.

World Hepatitis Day 2022: विश्व हेपेटाइटिस दिवस हर साल 28 जुलाई को वायरल हेपेटाइटिस (Viral Hepatitis) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है, जो लीवर की एक सूजन की स्थिति है, जो आमतौर पर वायरल संक्रमण के कारण होता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 334 मिलियन लोग हेपेटाइटिस बी (Hepatitis B) और सी से प्रभावित हैं. इस साल वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे की थीम (World Hepatitis Day Theme) है, 'हेपेटाइटिस केयर को अपने करीब लाना', जिसका अर्थ है हेपेटाइटिस देखभाल को अधिक सुलभ बनाना. हेपेटाइटिस को दूर रखने और अपने लीवर की देखभाल करने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं.

लीवर को इंफेक्शन सुरक्षित रखने के तरीके | Ways To Protect Liver From Infection

1) नियमित रूप से जांच कराएं

अगर आप बहुत कमजोर प्रइम्यूनिटी वाले व्यक्ति हैं और अक्सर बीमार पड़ते हैं तो आपको देरी नहीं करनी चाहिए और जल्द से जल्द हेपेटाइटिस की जांच करवानी चाहिए.

क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हेपेटाइटिस डे, जानें क्या है हेपेटाइटिस डे का इतिहास, महत्व और साल 2022 का थीम

2) टीकाकरण

आप सही समय पर टीका लगवाकर हेपेटाइटिस ए और बी से खुद को बचा सकते हैं, जिन वयस्कों को 18 वर्ष की आयु से पहले टीका नहीं लगाया गया है, वे भी हेपेटाइटिस ए और बी के खिलाफ टीका लगवा सकते हैं.

r2o3qfno

World Hepatitis Day 2022: हेपेटाइटिस ए और बी से बचाव करने के लिए टीका लगवाएं. Photo Credit: iStock

3) हाइजीन का ध्यान रखें

बीमारी से खुद को बचाने के लिए आपको अच्छी स्वच्छता बनाए रखने की जरूरत है. टूथब्रश, रेजर और सुई शेयर न करें. हर बार जब आप शौचालय जाएं और खाना खाने से पहले और बाद में भी अपने हाथ साबुन से धोएं. साफ और उबला पानी पिएं.

कब है विश्व हेपेटाइटिस दिवस? जानें इस वायरल लीवर डिजीज डे को मनाने का महत्व

4) सुरक्षित यौन संबंध बनाना

वायरस योनि स्राव, लार और वीर्य में पाया जा सकता है, इसलिए सुरक्षित यौन संबंध बनाना और वायरल हेपेटाइटिस से बचने के लिए उचित सुरक्षा और हाइजीन का इस्तेमाल करने जरूरी है.

5) हेल्दी भोजन करें

अपने लीवर को हेल्दी रखने के लिए आपको पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स खाने चाहिए और आपके रक्त को शुद्ध करने में मदद करनी चाहिए. अखरोट, चुकंदर, हल्दी और लहसुन कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें आपको अपने आहार में शामिल करना चाहिए.

हेपेटाइटिस ए और बी में क्या अंतर है? यहां आसान भाषा में समझें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.