World Asthma Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है विश्व अस्थमा दिवस, जानें वर्ल्ड अस्थमा डे की थीम

World Asthma Day 2023: इस साल दुनिया भर में अस्थमा रोग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 2 मई को विश्व अस्थमा दिवस मनाया जाएगा. विश्व अस्थमा दिवस का इतिहास, महत्व और थीम के बारे में जानने के लिए पढ़ें.

Advertisement
Read Time: 19 mins
World Asthma Day 2023: विश्व अस्थमा दिवस 2022 की थीम "अस्थमा की देखभाल सभी के लिए" है.

World Asthma Day 2023: द ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (जीआईएनए) एक विश्व स्वास्थ्य सहयोगी संगठन है. इसकी स्थापना 1993 में हुई थी. वैश्विक लेवल पर अस्थमा के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए जीआईएनए विश्व अस्थमा दिवस का आयोजन करता है. अस्थमा को ठीक नहीं किया जा सकता है, अस्थमा के दौरे को कम करने और रोकने के लिए अस्थमा को मैनेज करना संभव है, जिसे एपिसोड या एक्ससेर्बेशन के रूप में भी जाना जाता है. हर साल यह कार्यक्रम ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (जीआईएनए) द्वारा दुनिया भर में पुरानी सांस की बीमारी अस्थमा, इसकी सावधानियों, रोकथाम और देखभाल के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आयोजित किया जाता है. आजकल यह रोग बच्चों में भी होने लगा है.

जान लीजिए सांस की इस गंभीर बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव के उपाय

विश्व अस्थमा दिवस 2023 की थीम

विश्व अस्थमा दिवस 2022 की थीम "अस्थमा की देखभाल सभी के लिए" है. इस दिन द ग्लोबल इनिशिएटिव ऑफ हेल्थ (जीआईएनए) अस्थमा को डायग्नोस करने और उपचार के लिए दुनिया भर में जांच शिविर आयोजित करता है. 

विश्व अस्थमा दिवस का इतिहास

1998 में बार्सिलोना स्पेन में 35 से ज्यादा देशों में पहला विश्व अस्थमा दिवस मनाया गया. जैसे-जैसे भागीदारी बढ़ती है, यह दिन दुनिया का सबसे जरूरी अस्थमा जागरूकता और शिक्षा कार्यक्रम बन गया है. इसका उद्देश्य लोगों को इस श्वसन समस्या और अन्य एलर्जी रोगों को कंट्रोल करने के बारे में शिक्षित करना है.

Advertisement

अस्थमा के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद हैं ये योगासन, यहां सीखें इन्हें करने का तरीका

विश्व अस्थमा दिवस का महत्व | क्यों मनाया जाता है विश्व अस्थमा दिवस

वर्ल्ड अस्थमा डे यानि कल 2 मई मंगलवार को वर्ल्ड अस्थमा डे मनाया जाएगा है. इस दिन लोगों को अस्थमा जैसी सांस की बीमारी के जोखिम को कम करने और इससे लड़ने के लिए बारे में जागरूक किया जाता है.

Advertisement

Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
नेपाल में बारिश ने मचाई तबाही, बाढ़ जैसे हालात
Topics mentioned in this article