इन वजहों से होता है गठिया, जोड़ों में दर्द और सूजन, ये लक्षण बताते हैं कि आपको अर्थराइटिस हो गया, जानें राहत पाने के उपाय

World Arthritis Day 2023: गठिया एक सामान्य स्थिति है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है. यह बीमारियों का एक ग्रुप है जो जोड़ों में सूजन और कठोरता का कारण बनता है, जिससे दर्द और चलने-फिरने में कठिनाई होती है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
W

World Arthritis Day 2023: क्या आपको मांसपेशियों में अकड़न का अनुभव होता है? क्या आप जोड़ों की सूजन के कारण अपने डेली काम को आराम से करने में परेशानी महसूस कर रहे हैं? अगर हां, तो आप गठिया से पीड़ित हो सकते हैं. गठिया सिर्फ बुढ़ापे से जुड़ी बीमारी नहीं है. गठिया किसी भी उम्र या जेंडर के व्यक्ति को हो सकती है. जोड़ों की यह पुरानी सूजन बहुत ज्यादा दर्द और मॉबिलिटी रिलेटेड प्रोब्लम्स का कारण बन सकती है, जिससे डेली कार्यों को करने में मुश्किल हो जाती है. समय के साथ लक्षणों में उतार-चढ़ाव हो सकता है, कभी-कभी कुछ समय के लिए आराम मिलता है और उसके बाद अचानक तेज दर्द और सूजन होती है.

गठिया के कारण (Causes Of Arthritis)

गठिया का कारण आनुवंशिकी भी है. इसके साथ कई लाइफस्टाइल फैक्टर्स पुरानी सूजन को बढ़ा सकते हैं, जिनमें धूम्रपान, मोटापा, खराब डाइट ऑप्शन और एक्सरसाइज न करना या सुस्ती शामिल है.

ये भी पढ़ें: 15 दिन में घटकर पेट रह जाएगा आधा, बस रोज पी लीजिए ये ड्रिंक, लोग पूछेंगे इतनी तेजी से वजन कैसे कम किया

Advertisement

गठिया के लक्षण और संकेत (Signs And Symptoms of Arthritis)

गठिया का सबसे पहला लक्षण जोड़ में हल्का दर्द और जलन है. जोड़ों का यह दर्द लगातार जोड़ों को हिलाने डुलाने में और बिगड़ जाता है. गठिया से संबंधित दर्द से जोड़ों में सूजन हो सकती है. जोड़ों में चिकनाई कम होने के कारण अक्सर सुबह जागने पर कठोरता का अनुभव होता है. जोड़ों में दर्द के कारण गठिया रोग का भी संकेत मिलेगा.

Advertisement

गठिया से बचाव के उपाय (Arthritis prevention tips)

बैलेंस डाइट अपनाकर और रेगुलर एक्सरसाइज करके आप एक्स्ट्रा वजन कम कर सकते हैं और अपने जोड़ों के दबाव को कम कर सकते हैं. फिजिकल एक्टिविटी न केवल वेट मैनेजमेंट में मदद करती है बल्कि आपके जोड़ों को लचीला और मजबूत भी रखती है. स्वीमिंग, साइकिल चलाना या पैदल चलना जैसे कम प्रभाव वाले व्यायाम जोड़ों के लिए आसान होते हैं. योग जोड़ों की कठोरता को कम करते हुए लचीलेपन और बैलेंस में भी सुधार कर सकता है. इसके अलावा घुटने के पैड, कलाई गार्ड या अच्छे जूते जैसे प्रोटेक्टिव गियर पहनने से दर्द कम हो सकता है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement