बच्चे को गोद में लेकर सिगरेट पीती महिला का वीडियो वायरल, जानिए कैसे आपकी ये बुरी आदत पहुंचा सकती है बच्चों को बड़ा नुकसान

Second Hand Smoking Effects: आजकल स्मोकिंग करना काफी ट्रेडिंग हो गया है. इस दौरान लोग किसी भी तरह का जोखिम उठाने से पीछे नहीं हटते, फिर चाहे बात किसी की सेहत से ही जुड़ी क्यों ना हो.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Second Hand Smoking: सेकंड हैंड स्मोकिंग आपके इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकती है.

Second Hand Smoking Can Affect Your Kids: सोशल मीडिया पर रील्स बनाकर फेमस होने का जुनून आजकल लोगों पर इस कदर सवार है कि वे किसी की सेहत से भी खिलवाड़ करने पर बाज नहीं आते फिर चाहे बात बच्चे की हो या बुजुर्ग की. इस समय सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक ट्वीट तेजी से वायरल हो रहा है जिसमें एक महिला छोटे से बच्चे को गोद में लेकर स्मोकिंग करती हुई नजर आ रही है. एक हाथ से महिला ने बच्चे को गोद में लिया हुआ है वहीं दूसरे हाथ से स्मोकिंग कर बच्चे के सामने ही धुआं उड़ा रही है. शायद ये महिला इस बात से बिल्कुल अनजान है कि उसकी इस नादानी से मासूम से बच्चे को क्या परेशानी हो सकती है? आइए जानते हैं सेकंड हैंड स्मोकिंग के बच्चों पर क्या प्रभाव पड़ सकते हैं?

Advertisement

यह भी पढ़ें: 3 मसाले मेथी, सौंफ और जीरा बना सकते हैं आपको निरोगी, गुणों का खजाना और गंभीर रोगों से दिलाते हैं राहत, जानिए

Advertisement

स्मोकिंग से बच्चों की सेहत पर क्या असर होगा? (How Smoking Affect Kid's Health)

किसे कहते हैं सेकंड हैंड स्मोकिंग?

सेकंड हैंड स्मोकिंग उस प्रक्रिया को कहते हैं जिसमें आप खुद स्मोकिंग नहीं करते, लेकिन उन लोगों के संपर्क में रहते हैं, जो सिगरेट या तंबाकू से बनी चीजों का सेवन कर धुआं उड़ाते हैं और आप उसकी चपेट में आकर अपने फेफड़ों को भारी नुकसान पहुंचाते हैं. भले ही आपने कभी सिगरेट को हाथ नहीं लगाया लेकिन हवा में फैला ये धुंआ सांस लेते समय आपके फेफड़ों में जाकर उन्हें डैमेज कर सकता है.

Advertisement

दिव्यांगता का डर

ये एक ऐसी समस्या है जो आपके इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर आपके जोड़ों को नुकसान पहुंचा देती है. इससे दर्द और सूजन के अलावा चलने-फिरने, उठने बैठने में बहुत मुश्किल होने लगती है. अगर समय पर इस तरफ ध्यान नहीं दिया जाए तो व्यक्ति विकलांग भी हो सकता है. 

Advertisement

यह भी पढ़ें: क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा

Advertisement

बढ़ जाता है रयूमेटायड अर्थराइटिस का खतरा 

आरए यानी रुमेटॉइड आर्थराइटिस. ये एक बहुत तकलीफ देने वाली स्थिति मानी जाती है. कुछ केस में जोड़ों का दर्द बच्चों को जेनेटिक मिलता है लेकिन सेकेंड हैंड स्मोकिंग की समस्या इस परेशानी को बहुत ज्यादा बढ़ा सकती है.

सेकंड हैंड स्मोकिंग से हो सकती हैं ये बीमारियां

विशेषज्ञों की मानें तो तंबाकू के धुएं में लगभग 4000 से भी ज्यादा केमिकल तत्व मौजूद होते हैं. जिससे कम से कम 250 बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं. इसके संपर्क में आने से बच्चों को फेफड़े से जुड़ी कई सारी परेशानियां हो सकती हैं. तंबाकू का धुआं दिल से जुड़े रोगों को बढ़ा सकता है, साथ ही कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी भी स्मोकिंग और सेकंड हैंड स्मोकिंग से हो सकती है. इसका असर बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास पर भी बुरी तरह देखने को मिलता है.

Yoga Day 2024: बच्चों में एकाग्रता बढ़ाएंगे ये 5 योगासन | Yoga Poses To Improve Focus, Concentration

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Himachal में Bharmour के एक गांव का मामला, प्रशासन ने नहीं सुनी तो गांववालों ने ख़ुद बनाई Road