क्या सूप के लिए सब्जियां उबालने से खत्म हो जाते हैं उनके पोषक तत्व? न्यूट्रिशनिस्ट से जानें सही तरीका

Winter diet: न्यूट्रिशनिस्ट का कहना है कि जब हम सब्जियों को सूप बनाने के लिए उबालते हैं तो सब्जियों के पोषक तत्व पानी में खत्म हो जाते हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins

How to Make Healthy Soup: सर्दियों के महीनों में होने वाली मौसमी बीमारियों और सर्द हवाओं से बचने के लिए हमारे शरीर को गर्म और अच्छे खाने की आवश्यकता होती है. जहां ऊनी कपड़े हमारे शरीर की गर्मी को बनाए रखने में मदद करते हैं, वहीं कुछ खाद्य पदार्थ और मसाले हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करते हैं. सूप उन्ही खाद्य पदार्थों में से एक है जो सर्दियों के समय में खूब पसंद किया जाता है. इसे कुछ जड़ी-बूटियों, मसालों, सब्जियों या फिर मीट के साथ उबाल कर तैयार किया जा सकता है. सूप बनाने के लिए उपयोग में लाई जाने वाली सब्जियां इसे और अधिक हेल्दी और टेस्टी बनाती हैं. हालाँकि, क्या आपने कभी ये सोचा है कि सूप को देर तक उबालने से सब्जियों के पोषण मूल्य पर कोई असर पड़ सकता है? यदि आप कुछ सूप बनाने की सोच रहे हैं लेकिन सब्जियों के पोषक तत्वों के खत्म होने से डरते हैं तो अब आप टेंशन फ्री हो जाइए. न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने इस बात के कंफ्यूजन को दूर किया है. अपने इंस्टाग्राम रील में, वह एक तरीका शेयर कर रही हैं जो सूप के पोषक तत्वों को बनाए रखने में मदद कर सकता है.

नमामी अग्रवाल के अनुसार, सूप अपने आप में एक संपूर्ण भोजन है क्योंकि यह पेट को भरने में सक्षम हो सकता है. लेकिन आपको एक बात जो पता होनी चाहिए वो यह कि सूप बनाते समय सब्जियों के पौष्टिक तत्व पूरी तरीके से नष्ट न हो जाएं. उन्होंने सुझाव दिया कि आप सूप को बनाने के लिए उसी पानी का उपयोग करें जिस पानी में आपने सब्जियां उबाली थीं.

Advertisement

वह आगे कहती हैं, ऐसा करने से एक बात निश्चित हो जाएगी की सूप बनाते समय आपने किसी भी तरह के पौष्टिक तत्वों को बर्बाद नहीं किया है, खासतौर से इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व और खनिज. जब आप सूप बनाते समय इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आपका सूप भी हेल्दी बनेगा और उसकी न्यूट्रिशन वैल्यू भी बढ़ेगी.

Advertisement

 न्यूट्रिशनिस्ट बताते हैं कि जब हम सब्जियों को सूप के लिए उबालते हैं तो पानी में पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. लेकिन जब हम उसी पानी का उपयोग करके सूप बनाते हैं, तो ऐसा करने से पोषक तत्वों का कोई नुकसान नहीं होता क्योंकि पानी में उबालने पर जो पोषक तत्व निकल गए थे वो वापस से सूप में जुड़ जाते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Kolkata में Protest कर रहे Doctors से बोलीं CM Mamata Banerjee: 'CBI तीन महीने में दिलाए न्याय...'
Topics mentioned in this article