गाय का दूध या प्लांट बेस्ड मिल्क दोनों में से कौन सा है ज्यादा हेल्दी? न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मल्होत्रा ने बताए फायदे

पूजा मल्होत्रा ने एक इंस्टाग्राम वीडियो में गाय के दूध और प्लांट बेस्ड मिल्क के बीच के अंतर और उनके लाभों को लिस्टेड किया है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

हाल के दिनों में कई लोगों के खान-पान में बदलाव आया है. कई कारणों से प्लांट बेस्ड ऑप्शन अधिक लोकप्रिय हो गए हैं. गाय के दूध को नारियल के दूध, बादाम के दूध और कई अन्य विकल्पों के साथ रिप्लेस किया गया है, लेकिन आप इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि आपको किस प्रकार के दूध का सेवन करना चाहिए तो पोषण विशेषज्ञ पूजा मल्होत्रा द्वारा शेयर किया गया एक वीडियो देखें. वीडियो में उन्होंने गाय के दूध और प्लांट मिल्क के बीच का अंतर समझाया है. वीडियो निस्संदेह आपके सवालों का जवाब देगा और आपको एक सूचित निर्णय लेने में मदद करेगा.

How To Refresh Tired Feet: पैरों की थकान हटाने के लिए 4 बेस्ट तरीके, इन घरेलू उपायों से मिलेदा तुरंत आराम

पूजा ने कहा कि प्लांट बेस्ड मिल्क गाय के दूध का विकल्प नहीं है. उन्होंने कहा कि गाय के दूध में प्लांट बेस्ड मिल्क की तुलना में बहुत अधिक पोषक तत्व होते हैं. सिर्फ इसलिए कि गाय के दूध की कीमत पौधे के दूध से कम है, इसका मतलब यह नहीं है कि इसमें पोषण कम है.

Advertisement

पूजा ने सुझाव दिया कि प्लांट बेस्ड मिल्क का चयन सिर्फ इसलिए नहीं करना चाहिए क्योंकि यह फैंसी और अधिक महंगा है. हालांकि, अगर किसी को गाय के दूध के सेवन से पेट में सूजन या दर्द हो रहा है, तो उन्हें यह पता लगाने के लिए पोषण विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए कि उनके पास कौन सा प्लांट बेस्ड मिल्क होना चाहिए.

Advertisement

गर्मियों में भी चाहते हैं हेल्दी, यंग, ग्लोइंग और क्लीन स्किन तो आपके किचन में जरूर होने चाहिए ये 4 समर फ्रूट

Advertisement

यहां देखें वीडियो:
 

Advertisement

पहले की एक पोस्ट में पूजा मल्होत्रा ने भारतीय महिलाओं में पोषण संबंधी कमियों की समस्या के बारे में बताया था. उन्होंने कहा कि कई भारतीय महिलाओं में प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, विटामिन डी, विटामिन बी12, फोलिक एसिड, आयोडीन और मैग्नीशियम की कमी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन द्वारा भारत में कुपोषण की समस्या पर प्रकाश डालने के कुछ दिनों बाद पूजा ने इस समस्या के बारे में बताया था.

जवानी जैसी आंखें बुढ़ापे में भी चाहिए तो इन 7 बेस्ट समर सुपरफूड्स को बनाएं अपनी डाइट का हिस्सा

कुछ दिनों पहले पूजा मल्होत्रा ने विटामिन बी12 के महत्व के बारे में बताया और इसके स्रोतों पर प्रकाश डाला. यह विटामिन आमतौर पर मांसाहारी भोजन में पाया जाता है. पूजा ने कहा कि इसके शाकाहारी स्रोतों में डेयरी प्रोडक्ट्स, मशरूम, स्प्राउट्स, इडली, डोसा, फर्मेंटेड फूड्स जैसे दही, किमची, अचार, सौकरकूट और यहां तक कि पोषण खमीर शामिल हैं. शाकाहारियों के लिए विटामिन बी12 के सभी महत्वपूर्ण स्रोतों के बारे में जानने के लिए यहां क्लिक करें.

जब भोजन और डाइट की बात आती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप हेल्दी ऑप्शन चुनें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Student Protest: Chhattisgarh में सड़कों पर उतारे हज़ारों युवा, Jobs की मांग को लेकर कर रहे प्रदर्शन, मुंडवाए बाल
Topics mentioned in this article