क्‍यों आ रहा है यूरिन में झाग? ये हो सकते हैं कारण, इन बीमारियों का हो सकता है खतरा

यूरिन में दिखने वाला झाग कई बार किडनी में किसी समस्या का संकेत हो सकता है. पेशाब का रंग, या यूरिन में दुर्गंध वगैरह किसी हेल्‍थ इशु की तरफ संकेत करता है. क्लाउडी यूरिन (Cloudy Urine) या झागदार पेशाब (Foamy Urine) के पीछे कई बार डिहाइड्रेशन या यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन हो सकते हैं. यहां जानें झागदार यूरिन के पीछे के क्‍या कारण हैं- 

Advertisement
Read Time: 25 mins
F

Is foamy urine serious? हमारा शरीर हम से बात कर सकता है. बशर्ते हम उसकी भाषा को समझें. कभी जब वह अच्‍छा महसूस करता है, तो भी बताता है और जब कभी उसमें कोई समस्‍या होती है, तो वह अलग-अलग संकेतों से इस बात को जाहिर करता है कि कुछ ठीक नहीं है. पेशाब में झाग आना या Foamy Urine भी इसी तरह का एक लक्षण है. अक्‍सर हम यूरीन में झाग को सामान्‍य समझ लेते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. यह कई दूसरे रोगों का संकेत हो सकता है. इस लेख में जानें क्‍यों आता है यूरिन में झाग आना, पेशाब में झाग आने का क्या कारण है, पेशाब में झाग आना कैसे बंद करें, पेशाब में मवाद कोशिकाएं क्यों बढ़ती हैं, पेशाब में प्रोटीन आने को कैसे रोके, Urine में प्रोटीन बढ़ने से क्या होता है और ज्यादा पेशाब होने से क्या होता है... 

दूसरे के लिए ही नहीं डोनर के लिए भी बहुत फायदेमंद है रक्तदान, जानें Benefits of Blood Donation

झागदार पेशाब के साथ अन्‍य लक्षण

पेल्विस में तेज दर्द होना
बार-बार पेशाब करने की इच्छा
यूटीआई
पेशाब में जलन

भूख कम लगना
मितली
उल्टी
थोड़ा-थोड़ा और जल्दी-जल्दी पेशाब होना
पेशाब से दुर्गंध

पेशाब में झाग आने के कारण और दूर करने के उपचार | What does foamy urine indicate?

अगर पेशाब करते ही यूरिन झागदार नजर आता है, तो यह कंसर्न की बात हो सकती है. क्‍योंकि यह किसी गंभीर शारीरिक परेशानी की ओर संकेत कर सकता है. यूरिन में दिखने वाला झाग कई बार किडनी में किसी समस्या का संकेत हो सकता है. पेशाब का रंग, या यूरिन में दुर्गंध वगैरह किसी हेल्‍थ इशु की तरफ संकेत करता है. क्लाउडी यूरिन (Cloudy Urine) या झागदार पेशाब (Foamy Urine) के पीछे कई बार डिहाइड्रेशन या यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन हो सकते हैं. यहां जानें झागदार यूरिन के पीछे के क्‍या कारण हैं- 

Advertisement

1. यूरिन में पस 

यूरिन में पस होने के चलते भी कई बार झागदार पेशाब हो सकता है. अब सवाल यह उठता है कि यूरिन में पस क्‍यों हो जाती है. तो इसके पीछे ब्लैडर इंफेक्शन, कैलमाइडिया, वेजाइनल इंफेक्शन या किडनी स्टोन भी इसके कारण हो सकते हैं. 

Advertisement

2. डिहाइड्रेशन:

डिहाइड्रेटेड भी यूरिन का कलर और थ‍िकनेस पर असर करता है. कम पानी पीने से ऐसा होता है. असल में कम पानी पीने से प्रोटीन यूरिन में डाइल्यूट नहीं होता, तो यूरिन पास करते समय उसमें झाग बनता है.

Advertisement

Anger Control Tips: गुस्से की वजह से रिश्ते में आ गई है खटास तो इन तरीकों से करें दूर...

Advertisement

3. किडनी डिजीज :

जैसा कि हमने पहले बताया अगर प्रोटीन यूरिन में डाइल्यूट नहीं हुआ तो पेशाब झागदार हो सकता है. लेकिन अगर कारण यह नहीं है आप पूरी तरह से हाइड्रेटेड हैं, तो भी यूरिन में झाग हैं, तो यह किसी किडनी डिजीज का लक्षण हो सकता है. असल में किडनी ही ब्लड में मौजूद प्रोटीन को फिल्टर करती है. किडनी में समस्‍या होने पर प्रोटीन किडनी से लीक होकर यूरिन में मिल सकता है. तो यूरिन में लगातार झाग नजर आ रहे हैं, तो यह किडनी डिजीज की ओर संकेत हो सकता है. 

क्‍या करें | How do you get rid of foamy urine?

अगर आपको यह समस्‍या हो रही है, तो सबसे पहला काम यह करें कि अपने डॉक्‍टर से कंसल्‍ट करें. हो सकता है कि डॉक्‍टर आपको यूरिन में मौजूद प्रोटीन की मात्रा चैक कराने को कहे. जो टेस्‍ट आपको डॉक्टर कराने को कहें उहनें कराएं. डॉक्‍टरी सलाह के अनुसार ही इलाज लें. 

इसके अलावा डायबिटीज, हार्ट डिजीज शरीर के सामान्य कार्यों को प्रभावित करते हैं, इनके चलते भी झागदार पेशाब हो सकता है.

Diabetes: क्या बढ़ती उम्र में डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है? जानें लक्षण और बचाव के तरीके

तेजी से घटाना है वजन, सुबह भूलकर भी न करें ये गलतियां | Common Mistakes When Trying to Lose Weight

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Israel Hamas War: Gaza युध्द का एक साल, इज़रायल के हमले रुकने का नाम नहीं | NDTV India
Topics mentioned in this article