छोटी हाइट वाले बच्चे क्या करें कि उनकी हाइट बढ़ जाए? ये 7 चीजें डालती है लंबाई पर असर, जानें

How To Increase Height: बच्चों की हाइट बढ़ने में सही डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज, अच्छी नींद और सही लाइफस्टाइल जरूरी हैं. अगर बच्चे इन टिप्स को फॉलो करते हैं, तो उनकी ग्रोथ की प्रक्रिया में सुधार हो सकता है और उनकी हाइट बढ़ने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं.

विज्ञापन
Read Time: 5 mins
H

Bacho Ki Height Badhane Ke Tarike: बच्चों की हाइट उनके आत्मविश्वास और व्यक्तित्व पर असर डाल सकती है. हालांकि, हाइट काफी हद तक अनुवांशिक (जेनेटिक) होती है, फिर भी कुछ उपाय और आदतें ऐसी हैं जिनका फॉलो करने से बच्चों की हाइट में सुधार संभव है. सही डाइट, एक्सरसाइज और लाइफस्टाइल अपनाने से बच्चों की लंबाई बढ़ने में मदद मिल सकती है. यहां जानिए छोटी हाइट वाले बच्चे क्या कर सकते हैं ताकि उनकी हाइट बढ़ सके...

बच्चे हाइट बढ़ाने के लिए करें ये काम | Children Should Do These Things To Increase Their Height

1. बैलेंस डाइट लें

बैलेंस डाइट बच्चों की हाइट बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाता है. पौष्टिक डाइट बच्चों के शरीर के विकास के लिए जरूरी है. बच्चों को कुछ पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए:

प्रोटीन: मसल्स और टिश्यू ग्रोथ के लिए प्रोटीन जरूरी है. अंडे, मछली, चिकन, दालें और सोया प्रोटीन से भरपूर होते हैं.
कैल्शियम और विटामिन डी: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम जरूरी है, जबकि विटामिन डी कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है. दूध, दही, पनीर और सूरज की रोशनी से मिलने वाला विटामिन डी फायदेमंद होता है.
विटामिन ए और सी: ये विटामिन हड्डियों की अच्छी ग्रोथ में मदद करते हैं. गाजर, पालक, संतरा और आम में ये विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं.
मिनरल (जिंक, मैग्नीशियम): ये भी शरीर की ग्रोथ में सहायक होते हैं. नट्स, बीज और साबुत अनाज इनके अच्छे स्रोत होते हैं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: माइग्रेन वाले लोगों के लिए डॉक्टर ने बताया सही इलाज, जानें कैसे करें पहचान, ट्रिगर फैक्टर और लक्षण

Advertisement

2. व्यायाम और फिजिकल एक्टिविटी

फिजिकल एक्टिविटी और एक्सरसाइज बच्चों की हाइट बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाती हैं. यह न केवल मांसपेशियों को मजबूत बनाती हैं, बल्कि हड्डियों को भी विकसित करती हैं. कुछ प्रमुख एक्सरसाइज हैं:

Advertisement

तैराकी: तैराकी से पूरे शरीर की मांसपेशियों की कसरत होती है और यह लंबाई बढ़ाने के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है.
स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज: बच्चों को नियमित स्ट्रेचिंग करने से हड्डियों को विस्तार मिलता है और यह उनकी हाइट को बढ़ाने में मदद करता है.
लटकना (Hanging): लटकने से रीढ़ की हड्डी में खिंचाव आता है, जो लंबाई को बढ़ाने में सहायक हो सकता है.
बास्केटबॉल और बैडमिंटन जैसे खेल: ये खेल शारीरिक क्षमता को बढ़ाते हैं और शरीर को एक्टिव रखते हैं, जिससे विकास की प्रक्रिया तेज होती है.

Advertisement

3. पर्याप्त नींद

बच्चों की हाइट बढ़ने में नींद का भी बहुत जरूरी है. सोते समय शरीर में ग्रोथ हार्मोन का स्राव बढ़ता है, जो हाइट को बढ़ाने में मदद करता है. बच्चों को रोजाना कम से कम 8-10 घंटे की गहरी नींद की जरूरत होती है. अच्छी नींद के लिए बच्चों को सोने से पहले स्क्रीन टाइम को कम करना चाहिए और एक आरामदायक वातावरण तैयार करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: गंजी खोपड़ी पर नए बाल उगाने के लिए चमत्कारिक मानी जाती हैं ये 4 घरेलू बूटियां, हेयर ग्रोथ में आएगी तेजी? जानिए

4. सही मुद्रा (Posture) बनाए रखें

गलत पोस्चर से हाइट छोटी दिखाई दे सकती है. बच्चों को हमेशा सही पोस्चर में बैठना और खड़ा होना सिखाना चाहिए. पीठ को सीधा रखने और कंधों को पीछे की ओर रखते हुए खड़े होने से रीढ़ की हड्डी सीधी रहती है और हाइट का सही माप दिखता है.

5. तनाव से बचें

बच्चों को तनावमुक्त रखना जरूरी है, क्योंकि मानसिक तनाव हाइट बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है. खेलकूद, योग और ध्यान जैसी एक्टिविटीज से बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है और वे तनाव से दूर रहते हैं.

6. हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं

बच्चों को धूम्रपान, अल्कोहल या अन्य अनहेल्दी आदतों से दूर रखना चाहिए. ये सभी आदतें शरीर की विकास प्रक्रिया को नुकसान पहुंचा सकती हैं और हाइट बढ़ने की संभावनाओं को घटा सकती हैं.

यह भी पढ़ें: अच्छी मेंटल हेल्थ और स्ट्रेस फ्री रहने के लिए फॉलो करें ये 9 टिप्स, एंजायटी, डिप्रेशन से मिलेगा छुटकारा

7. जेनेटिक्स का ध्यान रखें

इन सब उपायों के बावजूद बच्चों की हाइट जेनेटिक्स पर काफी हद तक निर्भर करती है. अगर माता-पिता की हाइट सामान्य से कम है, तो बच्चों की हाइट भी उस हिसाब से प्रभावित हो सकती है, लेकिन ऊपर बताए गए उपायों से बच्चे अपनी हाइट को बढ़ावा दे सकते हैं.

बच्चों की हाइट बढ़ने में सही डाइट, रेगुलर एक्सरसाइज, अच्छी नींद और सही लाइफस्टाइल जरूरी हैं. अगर बच्चे इन सुझावों का पालन करते हैं, तो उनकी ग्रोथ की प्रक्रिया में सुधार हो सकता है और उनकी हाइट बढ़ने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं.

क्या आईपिल लेने के बाद कोई महिला गर्भवती हो सकती है? यहां जानें गर्भन‍िरोधन के बेस्‍ट तरीके...

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Maharashtra Politics: महायुति और महाविकास आघाड़ी में उम्मीदवारों की सूची में क्यों हो रही है देरी?