डायबिटिक और प्री-डायबिटिक पेशेंट्स का शुगर लेवल कितना होता है? नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए? डॉक्टर ने बताया...

Blood Sugar Range: डायबिटीज और प्री-डायबिटीज की पहचान करना बहुत जरूरी है. सही जानकारी और सावधानी से इसे कंट्रोल किया जा सकता है. बहुत से लोगों को ये पता नहीं होता है कि प्री डायबिटीज और डायबिटीज रोगी का ब्लड शुगर लेवल कितना होता है और नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए? यहां जानिए सब कुछ.

Advertisement
Read Time: 4 mins
Diabetic Sugar Levels: शुगर लेवल की जांच और उसे सामान्य रखना बहुत जरूरी है.

Blood Sugar Level: डायबिटीज़ एक ऐसी बीमीर है जिसमें शरीर में ब्लड शुगर (ग्लूकोज) का लेवल सामान्य से ज्यादा हो जाता है. इसे कंट्रोल रखना बेहद जरूरी है ताकि स्वास्थ्य समस्याओं से बचा जा सके. डायबिटीज मुख्यतः दो प्रकार की होती है: टाइप 1 और टाइप 2. इसके अलावा, एक अवस्था होती है जिसे प्री-डायबिटीज कहा जाता है, जिसमें व्यक्ति का शुगर लेवल सामान्य से ज्यादा होता है लेकिन डायबिटीज के लेवल तक नहीं पहुंचता. डायबिटीज आज के समय में एक सामान्य समस्या बन चुकी है, जो लोगों के जीवन को प्रभावित कर रही है. शुगर लेवल की जांच और उसे सामान्य रखना बहुत जरूरी है. हालांकि बहुत से लोगों को ये पता नहीं होता है कि प्री डायबिटीज और डायबिटीज रोगी का ब्लड शुगर लेवल कितना होता है और नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए? इन्हीं सवालों के जवाब जानने के लिए एनडीटीवी ने एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज के एंडोक्राइनोलॉजी विभाग के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. संदीप खरब से बातचीत की.

यह भी पढ़ें: आटा गूंथते समय मिलाएं ये चीज, नेचुरली कम होने लगेगा आपका बॉडी फैट और मोटे पेट को अंदर करने में भी मददगार

शुगर लेवल की मापने की 3 कैटेगरी होती है:

फास्टिंग ब्लड शुगर (Fasting Blood Sugar - FBS): इसे सुबह खाली पेट मापा जाता है.
पोस्टप्रांडियल ब्लड शुगर (Postprandial Blood Sugar - PPBS): इसे खाने के 2 घंटे बाद मापा जाता है.
HbA1c टेस्ट: यह पिछले 2-3 महीनों के औसत शुगर लेवल को मापता है.

Advertisement

नॉर्मल ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए? | What Should The Normal Blood Sugar Level Be?

डॉक्टर खरब बताते हैं कि, अगर फास्टिंग ब्लड शुगर लेवल की बात करें यानि कोई व्यक्ति खाली पेट शुगर लेवल चेक कर रहा है और उसका शुगर लेवल 100 mg/dL से कम है तो यह नॉर्मल माना जाएगा.

Advertisement

प्री-डायबिटिक शुगर लेवल कितना होता है? | What Is The Pre-diabetic Sugar Level?

अक्सर लोगों को डायबिटीज और प्री-डायबिटीज को लेकर संशय रहता है. डायबिटीज और प्री डायबिटीज वाले लोगों का ब्लड शुगर लेवल कितना होता है ये हमेशा एक चर्चा का विषय रहा है. डॉक्टर खर्ब कहते हैं कि खाली पेट टेस्ट करने पर अगर ब्लड शुगर लेवल 100-125 mg/dL के बीच होता है तो व्यक्ति को प्री डायबिटिक माना जाएगा.

Advertisement

यह भी पढ़ें: लिवर में बढ़ गया है फैट ठीक से नहीं कर पा रहा काम, तो तुरंत करने लग जाएं ये काम, बढ़ने लगेगी लिवर की कैपेसिटी

Advertisement

डायबिटिक शुगर लेवल कितना होता है? | What Is Diabetic Sugar Level?

इसी तरह अगर शुगर लेवल 126 mg/dL या उससे ज्यादा मापा जाता है तो व्यक्ति डायबिटीज की श्रेणी में आता है. एक दूसरा तरीका है डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल चेक करने की मरीज को ग्लूकोज दिया जाए और फिर शुगर लेवल को 2 घंटे बाल चेक किया जाए. इसमें 75 ग्राम ग्लूकोज दिया जाता है. इसमें प्री डायबिटिक व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल 140-199 mg/dL होता है. अगर ये 200mg/dL से ज्यादा होता है तो उसे डायबिटीज की श्रेणी में रखा जाता है.

Can Diabetes Be Reversed? | डायबिटीज को ठीक किया जा सकता है? क्या कहते हैं डॉक्टर | Diabetes Ka Ilaj

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Bangladesh संकट का भारतीय बाइक बाजार पर पड़ रहा असर, प्रभावित हुआ निर्यात