साइलेंट एपिडेमिक बीमारी क्या है? नींद की कमी की वजह से हो सकती है ये गंभीर समस्या, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Disadvantages of getting less sleep: अच्छी नींद से जीवन में संतुष्टि और उत्पादकता बढ़ती है. हालांकि, एक तिहाई से अधिक वयस्क सात से आठ घंटे की नींद नहीं ले पाते जिसका उनके शरीर पर बेहद नकारात्मक असर होता है.

Advertisement
Read Time: 4 mins
अच्छी नींद से जीवन में संतुष्टि और उत्पादकता बढ़ती है.

Lack Of Sleep: फिजिकल फिटनेस, हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज की अहमियत पर अक्सर चर्चा की जाती है, लेकिन लोग पर्याप्त नींद लेने की जरूरत को कम महत्व देते हैं और उसकी उपेक्षा की जाती है. मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ सामान्य स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद बेहद अहम है. अच्छी नींद से जीवन में संतुष्टि और उत्पादकता बढ़ती है. हालांकि, एक तिहाई से अधिक वयस्क सात से आठ घंटे की नींद नहीं ले पाते जिसका उनके शरीर पर बेहद नकारात्मक असर होता है.

गैर-अल्कोहल फैटी लिवर रोग (एनएएफएलडी), जो चार वयस्क अमेरिकियों में से एक से अधिक को प्रभावित करता है, नींद की कमी के कारण हो सकता है. फॉक्स न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ डॉक्टरों ने इस विकार को ‘मूक महामारी' या ‘साइलेंट एपिडेमिक' करार दिया है.

यह भी पढ़ें: गाय के दूध और मुर्गों में पाया गया बर्ड फ्लू, मनुष्यों के लिए कितना खतरनाक? बरतें ये सावधानियां, जानें किन बातों का रखें ध्यान

एनएएफएलडी की पहचान लिवर में वसा की उपस्थिति से की जाती है. मिनेसोटा में एमएनजीआई डाइजेस्टिव हेल्थ के गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट इब्राहिम हनौनेह के अनुसार, हाई ब्लड प्रेशर, हाई ट्राइग्लिसराइड्स, टाइप 2 डायबिटीज और ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया जैसे मेटाबॉलिक जोखिम कारकों के अलावा, वजन बढ़ना मुख्य कारण है. इसे "मूक महामारी" के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसका कोई अन्य लक्षण नहीं होता है.

क्या है नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर रोग?

इब्राहिम हनौनेह ने बताया, "भारी शराब के सेवन से भी फैटी लीवर हो सकता है, लेकिन एनएएफएल फैटी लिवर विकार जो मेटाबॉलिक सिंड्रोम की स्थिति में होता है और भारी मात्रा में शराब के सेवन के अभाव में वजन बढ़ता है - इसलिए इसे 'नॉन-अल्कोहलिक' नाम दिया गया है."

उन्होंने आगे कहा, "कुछ अध्ययनों में, फैटी लीवर ने सामान्य आबादी के 25% से 33% को प्रभावित किया है - लगभग चार में से एक व्यक्ति - लेकिन अधिकांश व्यक्तियों में कोई लक्षण नहीं होते हैं, खासकर शुरुआती चरणों में." कुछ लोगों को थकावट, मेमोरी लॉस और पेट दर्द जैसे लक्षण अनुभव हो सकते हैं. यह बीमारी लिवर सिरोसिस और लिवर कैंसर के बढ़ते खतरे से भी जुड़ी है.

Advertisement

अपर्याप्त नींद से होती हैं ये समस्याएं?

कई अध्ययनों के अनुसार, अपर्याप्त नींद वजन बढ़ने, भूख बढ़ने और खराब ब्लड शुगर रेगुलेशन से जुड़ी हुई है. "रीजनरेटिव हेल्थ" के सह-लेखक और क्लीवलैंड क्लिनिक में रजिस्टर्ड आहार विशेषज्ञ क्रिस्टिन किर्कपैट्रिक ने कहा, "लिवर में वसा की असामान्य मात्रा के लिए इंसुलिन प्रतिरोध एक प्रमुख जोखिम कारक है."

यह भी पढ़ें: एक्साइटमेंट न होने पर भी प्राइवेट पार्ट में लगातार यौन उत्तेजना, दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है 21 साल की लड़की, बयां किया दर्द

Advertisement

उन्होंने बताया कि रजोनिवृत्ति के बाद की महिलाएं विशेष रूप से असुरक्षित होती हैं. एक अध्ययन के अनुसार, कम नींद की अवधि वाले लोगों में सामान्य लोगों की तुलना में इंसुलिन का स्तर अधिक था. “नींद की कमी के कारण शरीर पर तनाव प्रतिकूल चयापचय परिवर्तन का कारण बन सकता है जो अंततः एनएएफएलडी का कारण बन सकता है. टाइप 2 डायबिटीज रोगियों में एनएएफएलडी विकसित होने का खतरा काफी बढ़ जाता है,'' उन्होंने कहा.

उनके अनुसार, वेट मैनेजमेंट में मदद के लिए उचित नींद लेने की जरूरत है. किर्कपैट्रिक ने फॉक्स न्यूज डिजिटल को बताया, "इसका मतलब है कि सप्ताह के दिनों और वीकेंड में एक ही समय पर सोना और जागना."

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Mumbai News: मॉनसून की पूरी दस्तक से पहले ही भीड़, बरसाती बीमारियों का क़हर शुरू