शरीर में सीमेंट की तरह जम सकता है यूरिक एसिड, अगर नहीं छोड़ा इन चीजों का सेवन करना, हाई यूरिक एसिड के मरीज रहें इनसे दूर

uric acid ko kaise kam kare: यूरिक एसिड के रोगी के लिए डाइट में कुछ बदलाव करना बहुत जरूरी है. यूरिक एसिड का हाई लेवल अर्थराइटिस और गठिया जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है. यहां जानिए आपको इस हेल्थ प्रोब्लम्स को मैनेज करने के लिए किन चीजों से बचने की जरूरत है.

Advertisement
Read Time: 2 mins

High Uric Acid: यूरिक एसिड का बढ़ना एक बड़ी समस्या है, जिसे हम आमतौर पर अनदेखा कर देते हैं. यह आमतौर पर कुछ चीजों का खाने पीने से हो सकता है. हालांकि जब शरीर में यूरिक एसिड लेवल हाई हो जाता है, तो ये जोड़ों को टारगेट करता है साथ ही पैरों, हाथों में सूजन और दर्द का कारण बन सकता है. हालांकि यह हमारे शरीर के कई हिस्सों में जमा हो सकता है. अगर इसे कंट्रोल करने के उपाय नहीं किए जाते हैं तो ये शरीर जमा हो जाता है, जिससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. यह आमतौर पर ब्रेन, किडनी और किडनी की पाइपों में जमा होता है और यह गठिया और अन्य संबंधित रोगों के लिए एक बड़ा कारक हो सकता है.

यह भी पढ़ें: ग्रीन टी में ये चीजें मिलाने से फायदे हो सकते हैं दोगुने, सादी ग्रीन टी छोड़कर आज से ही ये मिलाकर पीएं, जानिए बेहतरीन लाभ

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कुछ चीजों को खाने से परहेज करने की जरूरत होती है:

रेड मीट का सेवन बिल्कुल न करें.
शुगर और मिठाई का सेवन कम करें, क्योंकि यह यूरिक एसिड लेवल को बढ़ा सकता है.
अल्कोहल का सेवन कम करें.
हाई प्रोटीन फूड्स का सेवन सीमित करें, जैसे कि मांस और मिल्क प्रोडक्ट्स.
बाजरा, जौ, गेहूं की रोटियां, इसके अलावा अन्य अनाज भी कम मात्रा में खाएं.
बादाम, अखरोट और काजू. ये ड्राय फ्रूट्स भी यूरिक एसिड को बढ़ा सकते हैं, इसलिए इन्हें भी परहेज के साथ खाएं.

Advertisement

यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए आपको अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने की जरूरत है.

Advertisement

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Advertisement
Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: सियासी दंगल में Vinesh Phogat, उम्मीदवारी पर क्या सोचते हैं स्थानीय लोग?