कभी नहीं होगी लिवर की ये बीमारी, इन चीजों को खाना आज ही कर दें बंद, जानें चावल और रोटी छोड़ने की सलाह क्यों देते हैं लोग?

Fatty Liver Disease: नॉन-अल्कोहल फैटी लिवर बहुत ज्यादा शुगर और कार्ब्स के सेवन के कारण होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. अपनी लेटेस्ट इंस्टाग्राम रील में, न्यूट्रिशनिष्ट बताती हैं कि फैटी लिवर की बीमारी कैसे होती है और आप इसे रोकने के लिए क्या कर सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins
F

Fatty Liver: फैटी लीवर एक ऐसी कंडिशन है जो लीवर में फैट के बहुत ज्यादा जमाव के कारण होता है. इस बीमारी से लीवर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और किडनी की बीमारी सहित कई गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. आपका लिवर कई कारणों से फैटी हो सकता है लेकिन आमतौर पर यह माना जाता है कि मोटापा, ज्यादा शराब का सेवन और डाइट में बहुत ज्यादा फैट इस कंडिशन का कारण हैं. हालांकि, सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट राशी चौधरी का कहना है कि सिर्फ फैट ही नहीं बल्कि किसी भी मैक्रोन्यूट्रिएंट को खाने से फैटी लिवर हो सकता है.

अपनी लेटेस्ट इंस्टाग्राम रील में, न्यूट्रिशनिष्ट बताती हैं कि फैटी लिवर की बीमारी कैसे होती है और आप इसे रोकने के लिए क्या कर सकते हैं.

पेट में बनने वाली गैस हो जाएगी छूमंतर, पानी में मिलाकर पी लें ये चीज

क्या है फैटी लीवर का कारण?

वह कहती हैं कि नॉन-एल्कोहलिक फैटी लिवर ज्यादा शुगर और कार्ब्स के सेवन से होता है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है. फ्रुक्टोज सबसे आम प्रकार की शुगर है जिसका उपयोग सोडा, बेक्ड आइटम, कैंडीज और पेस्ट्री में किया जाता है. न्यूट्रिशनिष्ट के अनुसार, यह रेगुलर शुगर की तुलना में लीवर द्वारा अलग तरह से एब्जॉर्ब होता है और लीवर में इसका प्रवेश "कॉम्प्लेक्स केमिकल सीरीज चेंजेस" को ट्रिगर करता है.

हेल्दी फ्रूट अनार को खाने से पहले नुकसान भी जान लीजिए, जानें किन लोगों को बचना चाहिए

छोटी आंत में फ्रुक्टोज का मेटाबॉलाइजेशन होता है और हमारा लीवर ऐसा करने के लिए नहीं बना है, लेकिन जब लोग बहुत अधिक फ्रुक्टोज खाते हैं तो यह छोटी आंत को भर देता है और लीवर में प्रवेश कर जाता है जहां यह बदल जाता है और फैट के रूप में जमा हो जाता है. इस तरह की बिल्ट-अप फैट नॉन-एल्कोहलिक फैटी लिवर का कारण बन सकती है.

किन बातों का रखना चाहिए ख्याल?

अगर आप फैटी लिवर को दूर रखना चाहते हैं तो आपको चावल या रोटी छोड़ने की जरूरत नहीं है, बस इनकी मात्रा पर नजर रखें.

Advertisement

पोषण विशेषज्ञ सूरजमुखी और कैनोला जैसे सस्ते वेजिटेबल कुकिंग ऑयल से बचने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर ऑयल पर स्विच करने का सुझाव देते हैं.

एक अच्छा ओमेगा-3 सप्लीमेंट भी चुन सकते हैं कि आपको यह पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिले.

अक्सर कब्ज की वजह से रहता है दर्द, तो ये 5 चीजें खाना कर दें शुरू, सुबह शौच के रस्ते निकल जाएगी पेट के हर कोने से गंदगी

Advertisement

न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक फैटी लिवर से निपटने के लिए एन-एसिटाइलसिस्टीन या एनएसी लेना भी एक विकल्प है. वह कहती हैं कि सप्लीमेंट ग्लूटाथियोन बनाने में मदद करता है, जो "सबसे मजबूत डिटॉक्सिफायर्स में से एक है".

शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और लिवर को हेल्दी रखने के लिए भी ग्रीन जूस का सेवन कर सकते हैं.

Advertisement

Liver Health: फैटी लिवर तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें...

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Salim Khan Threat News: सलीम खान को किसने Lawrence Bishnoi का नाम लेकर धमकी दी?